×

Google ने दिया बड़ा झटका, जल्द ही बंद हो जाएगी ये सर्विस

Google जल्द ही अपनी एक सर्विस बंद करने जा रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Google अपनी क्लाउड बेस्ड सर्विस Cloud Print को अगले साल 2020 में बंद करने की तैयारी में है।

Shreya
Published on: 25 Nov 2019 6:46 AM GMT
Google ने दिया बड़ा झटका, जल्द ही बंद हो जाएगी ये सर्विस
X
Google ने दिया बड़ा झटका, जल्द ही बंद हो जाएगी ये सर्विस

Google ने अपने यूजर्स को एक बड़ा झटका दिया है। दरअसल, Google जल्द ही अपनी एक सर्विस बंद करने जा रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Google अपनी क्लाउड बेस्ड सर्विस Cloud Print को अगले साल 2020 में बंद करने की तैयारी में है। इसकी जानकारी गूगल में अपने सपोर्ट पेज पर एक ब्लॉग पोस्ट करके दिया है। इसमें बताया गया है कि, 31 दिसंबर 2020 को इसका सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा और 1 जनवरी, 2021 के बाद कोई भी ऑपरेटिंग यूजर इस सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पायेगा।

यह भी पढ़ें: Whatsapp यूजर्स ध्यान दें, कर लें ये जरुरी काम नहीं तो हैक हो सकता है आपका डाटा

Google Cloud Print कैसे करता है काम

जानकारी के मुताबिक, कंपनी की ओर से यह सेवा साल 2010 में शुरु की गई थी और क्लाउड प्रिंट (Cloud Print) सर्विस अभी भी बीटा वर्जन में है। यानि की इसके साथ अभी भी बीटा टैग लगा हुआ है। कंपनी की Cloud Print सर्विस एक ऐसी सर्विस है जो डेस्कटॉप को तो सपोर्ट करती ही हैं, लेकिन इसके अलावा ये मोबाइल को भी सपोर्ट करती है।

साथ ही ये बिना इंटरनेट कनेक्शन वाले प्रिंटर के साथ भी काम करती है। इस सर्विस की मदद से यूजर्स गूगल क्रोम की मदद से वेब पर मौजूद कंटेंट को आसानी से प्रिंट कर पाते हैं। Cloud Print की सबसे खास बात ये थी कि, इसको बिना इंटरनेट सर्विस और प्रिंटर के भी यूज किया जा सकता था।

यह भी पढ़ें: ले ठंड के मजे! झटपट बनाएं आलू केटेस्टी चाट, खायेंगे तो मजा आ जाएगा

नहीं बताई सर्विस को बंद करने की वजह

Google अपनी ये सर्विस क्यों बंद कर रही है, इसको लेकर कोई जानकारी नहीं बताई गई है। लेकिन इसको लेकर गूगल ने ये जरुर कहा है कि, अगर आप Chrome के अलावा किसी और ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो प्लैटफॉर्म के नेटिव प्रिंटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का यूज करें।



Google ने सर्विस बंद किए जाने की जानकारी एक साल पहले से ही बता दी है। इसके Google Cloud Print यूज़र्स को मेल के जरिए इस सर्विस के बंद होने की जानकारी दे रहा है।

2010 में किया था लॉन्च

बता दें कि, Google ने Cloud Print सर्विस को साल 2010 में लॉन्च किया था। Google ने सर्विस के बंद होने के बारे में जानकारी एक साल पहले ही दे दी है, ताकि यूजर्स अपने लिए समय रहते ही कोई अन्य ऑप्शन देख सकें।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोत्तरी, यहां जानें नई कीमतें

Shreya

Shreya

Next Story