×

Whatsapp यूजर्स ध्यान दें, कर लें ये जरुरी काम नहीं तो हैक हो सकता है आपका डाटा

Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी Whatsapp ने अपने यूजर्स को App को लेटेस्ट वर्जन के साथ Update करने की सलाह दी है। बता दें कि, इससे पहले भी हैकर्स यूजर्स को मिस्ड वीडियो कॉल के द्वारा हैकर्स अटैक रहे थे।

Shreya
Published on: 25 Nov 2019 5:29 AM GMT
Whatsapp यूजर्स ध्यान दें, कर लें ये जरुरी काम नहीं तो हैक हो सकता है आपका डाटा
X

अगर आप मैसेजिंग एप Whatsapp का यूज करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। बीते दिनों, Whatsapp को लेकर Data लीक करने का मामला सामने आया था। जिसके अनुसार, Whatsapp के 14 सौ से ज्यादा यूजर्स का Whatsapp इजराइली कंपनी एनएसओ ग्रुप द्वारा पेगासस नामक स्पाइवेयर टूल के जरिए Hack किया गया था। इन 1400 यूजर्स में अकेले भारत के 121 यूजर्स शामिल थे। आज हम आपको Whatsapp के नए Update के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपना Data बिल्कुल सुरक्षित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोत्तरी, यहां जानें नई कीमतें

बीते दिनों भारत की कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (Cert-in) ने Whatsapp सुरक्षा में सेंधमारी को लेकर बग की पहचान सीवीई-2019-11931 के रूप में की थी जो Android और iOS दोनों तरह के डिवाइसेस में नुकसान पहुंचा सकता है। हैकर्स द्वारा खासतौर से बनाई गई इन्फेक्टेड एमपी 4 फाइल के द्वारा यूजर्स के Whatsapp Account हैक किये जा रहे हैं। ये एमपी 4 फाइल यूजर के फोन में पहुंचते ही कोड एक्सीक्यूट करती है, जिससे हैकर तक आसानी से यूजर्स के फोन का डाटा पहुंच जाता है।

इस तरह हैकर्स करते थे डाटा हैक

Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी Whatsapp ने अपने यूजर्स को App को लेटेस्ट वर्जन के साथ Update करने की सलाह दी है। बता दें कि, इससे पहले भी हैकर्स यूजर्स को मिस्ड वीडियो कॉल के द्वारा हैकर्स अटैक रहे थे। हैकर्स यूजर्स को Unknown Number से मिस्ड कॉल देकर स्पाइवेयर प्लेस करते थे। इसी स्पाइवेयर के जरिए हैकर्स यूजर्स की पर्सनल इंफोर्मेशन को एकत्रित करते थे।

यह भी पढ़ें: कहां होगी बारिश तो कहां बढ़ेंगी ठंड: जानें यूपी समेत इन राज्यों के मौसम का हाल

इस तरह से पता करें अपने App का Version

सबसे पहले आप ये चेक कर लें कि आज जिस वर्जन का यूज कर रहे हैं, वो लेटेस्ट वर्जन है या नहीं। ये जानने के लिए आप App में जाकर ऊपर बने तीन डॉट्स पर टैप करें। तीनों डॉट्स पर टैप करने के बाद सेटिंग्स के ऑप्शन में जाएं, जहां पर आपको हेल्प सेक्शन में जाना होगा। आप जैसे ही हेल्प पर टैप करेंगे, आपको एप इंफो का एक टैब दिखेगा। जब आप एप इंफो पर टैप करेंगे तो वहां आपको App के वर्जन का पता चल जाएगा। अगर आपके App का Version 2.19.274 से नीचे का है तो आप इसे लेटेस्ट वर्जन 2.19.341 में अपडेट कर लीजिए।

ऐसे करें अपने App को Update

अगर आप Android फोन के यूजर हैं तो Google Play Store में जाकर, जहां Google Play लिखा हो, वहां पर Whatsapp टाइप करें। उसके बाद Whatsapp आपके सामने खुल कर आ जाएगा। वहां पर आपको UPDATE लिखा दिखाई देगा। UPDATE पर क्लिक करें, उसके बाद आपका Whatsapp अपडेट हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र LIVE: सियासी महाभारत पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

Shreya

Shreya

Next Story