×

Whatsapp: ऐसे जानें, ब्लॉक हैं या नहीं? कभी भी कर सकेंगे मैसेज

आज के दौर में लोग सबसे ज्यादा व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही व्हाट्सएप भी अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लगातार फीचर्स पेश करता रहता हैं।

Aditya Mishra
Published on: 8 Dec 2019 11:16 AM GMT
Whatsapp: ऐसे जानें, ब्लॉक हैं या नहीं? कभी भी कर सकेंगे मैसेज
X

लखनऊ: आज के दौर में लोग सबसे ज्यादा व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही व्हाट्सएप भी अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लगातार फीचर्स पेश करता रहता हैं।

इस प्लेटफॉर्म पर हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को मैसेज, वीडियो और तस्वीरें भेजते हैं। लेकिन कई बार होता है कि किसी गलत मैसेज या फोटो के चले जाने की वजह से आपको ब्लॉक कर दिया जाता है।

एक बार ब्लॉक हो जाने के बाद आप उस दोस्त या रिश्तेदार को मैसेज सेंड नहीं सकते हैं। हम आपको एसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप उस व्हाट्सएप यूजर को आसानी मैसेज भेज पाएंगे, जिसने आपको ब्लॉक किया था। साथ ही आप उसे मना भी सकेंगे। तो आइए जानते हैं पूरा तरीका...

ये भी पढ़ें...WhatsApp में जुड़ा ये कमाल का फीचर, जानिए पूरी डिटेल्स

आपको ब्लॉक किया है या नहीं, ऐसे लगाएं पता

सबसे पहले चेक करें कि आपके फ्रेंड की व्हाट्सएप प्रोफाइल पिक्चर, लास्ट सीन या व्हाट्सएप स्टेट्स शो हो रहे हैं या नहीं। - अगर नहीं दिख रहे तो समझ लें कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है।

इसके अलावा यदि आप आपने व्हाट्सएप पर फ्रेंड को कोई मैसेज भेजा और यह केवल एक टिक दिखाता है तो इसका मतलब है कि मैसेज सेंड हो गया लेकिन डिलीवर नहीं हुआ यानि आपको ब्लॉक कर दिया गया है।

हालांकि ध्यान रखें कि खुद को अनब्लॉक करने की इस प्रोसेस में आपको अपने व्हाट्सएप बैकअप नहीं मिलेगा। यदि आपने बैकअप रिस्टोर किया तो अनब्लॉक नहीं हो पाएंगे।

ये भी पढ़ें...Whatsapp यूजर्स ध्यान दें, कर लें ये जरुरी काम नहीं तो हैक हो सकता है आपका डाटा

ऐसे करें खुद को अनब्लॉक

सबसे पहले व्हाट्सएप सेटिंग में जाएंग और अकाउंट पर क्लिक करें। इसके बाद डिलीट माई अकाउंट पर टैप करें।

इसके बाद अपना फोन नंबर एंटर करें और अपने व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट कर दें। इसके बाद व्हाट्सएप मैसेंजर को फोन से अनइंस्टॉल कर दें।

इसके बाद फोन को रिस्टार्ट करें और प्ले स्टोर से दोबारा व्हाट्सएप इंस्टॉल करें। इसके बाद अपना नंबर डालें।

यह प्रोसेस होने के बाद आप अपने फ्रेंड के अकाउंट से अनब्लॉक हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें...WHATSAPP ने कहा- इस वजह से हुईं यूजर्स की जासूसी, अब नहीं सुरक्षा से समझौता

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story