बैंकों ने दिया ये बड़ा तोहफा: ग्राहकों में खुशी की लहर, अब दूर होगी परेशानी

जहां तक सभी लोगों को पता है कि ATM सिर्फ काश निकालने के काम आता है या आप अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। लेकिन क्या आपको ये पता है ATM इस काम के अलावा भी दूसरे काम में आता है।

नई दिल्ली: जहां तक सभी लोगों को पता है कि ATM सिर्फ काश निकालने के काम आता है या आप अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। लेकिन क्या आपको ये पता है ATM इस काम के अलावा भी दूसरे काम में आता है। ऐसी बहुत से सर्विस है जिसका फायदा आप ले सकते हैं।

पहले जहां बैंकों में लंबी लाइन लगाने के बाद कई घंटों में होते थे। वहीं, अब ATM पर जाकर कस्टमर्स इन कामों को कुछ ही देर में निपटा सकते हैं। आपको बता दें कि बैंक की एफडी से लेकर टैक्स डिपॉजिट तक कई काम अब ATM से निपटाए जा सकते हैं। आज हम आपको ATM से मिलने वाले बहुत से फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:सपा नेता पर ताबड़तोड़ गोलियां: इस दिग्गज को बदमाशों ने उतारा मौत के घाट

टैक्स भुगतान

अब आप इनकम टैक्स का भुगतान भी अपने ATM कार्ड के जरिये कर सकते हैं। अभी तक इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट या थर्ड पार्टी वेबसाइट से किया जाता है, लेकिन अब ये सुविधा ATM पर भी मिलती है।

एडवांस टैक्स, सेल्फ एसेसमेंट, रेगुलर एसेसमेंट के बाद चुकाया जाने वाला टैक्स शामिल है। लेकिन पहले आपको वेबसाइट या ब्रांच में खुद को रजिस्टर कराना होगा।

उसके बाद ही ATM के जरिए टैक्स चुकाया जा सकता है। अकाउंट से पैसे काटने के बाद CIN नंबर जारी होगा। टैक्स जमा होने के 24 घंटे बाद बैंक की वेबसाइट से CIN के जरिये चालान प्रिंट किया जा सकता है।

करा सकते हैं FD

ATM की हेल्प से अब एफडी कराने की भी सुविधा मिलती है। फिक्स्ड डिपॉजिट अभी तक सिर्फ बैंक ब्रांच में ही होता था, लेकिन ATM के जरिये स्क्रीन में दिए गए मेन्यू से एफडी का ऑप्शन सेलेक्ट करके अपनी एफडी खोल सकते हैं।

इसमें डिपॉजिट की अवधि, कितनी रकम से एफडी खोलनी है का विकल्प भी मिलेगा। इसके बाद कन्फर्म करने पर आपकी एफडी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें:ये लड़की स्वामी विवेकानंद से करती थी प्यार, शादी के लिए किया था ‘प्रपोज’

पॉलिसी का प्रीमियम भरा जा सकता है

ATM से आप अब इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम भी जमा कर सकते है। बैंकों ने इसके लिए LIC, HDFC लाइफ और SBI लाइफ जैसी बीमा कंपनियों से करार किया है। इन तीनों कंपनियों के कस्टमर्स ATM से भुगतान कर सकते हैं।

ATM स्क्रीन पर बिल-पे सेक्शन में जाकर बीमा कंपनी का नाम सेलेक्ट करें, पॉलिसी नंबर डालें, इसके बाद अपनी डिटेल्स जैसे बर्थडे और मोबाइल नंबर एंटर करें। प्रीमियम की रकम डालकर कन्फर्म कर दें। आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी का भुगतान हो जाएगा।

आसानी से ले सकते हैं लोन

अब पर्सनल लोन के लिए ATM से भी अप्लाई किया जा सकता है। उसके लिए आपको फोन बैंकिंग या ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है।

कई प्राइवेट बैंक ATM के जरिए अपने कस्टमर्स को प्री एप्रूव्ड पर्सनल लोन ऑफर करते हैं। इसे ATM के जरिए निकाला जा सकता है।

लोन की रकम की गणना एडवांस एनालिटिक्स के जरिए की जाती है। इसके लिए कस्टमर्स के ट्रांजेक्शन डिटेल, अकाउंट बैलेंस, सैलरी की रकम और क्रेडिट/डेबिट कार्ड के रीपेमेंट का रिकॉर्ड देखा जाता है।

ये भी पढ़ें:अरबपति हैं ये बाबा: एक का विदेश में चलता है नोट, तो दूसरे अंबानी को देते हैं टक्कर

कर सकते हैं कैश ट्रांसफर

ATM की हेल्प से अपने खाते से दूसरे खाते में रकम ट्रांसफर करने की सुविधा मिलती है। वैसे तो, इसके लिए ऑनलाइन या ब्रांच में जाकर उस अकाउंट को रजिस्टर कराना होगा, जिसमें रकम ट्रांसफर करनी है। ATM से एक बार में 40,000 रुपए तक ट्रांसफर किए जा सकते हैं। वैसे दिन में मल्टीपल ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं।

कैश डिपॉजिट की सुविधा

देश के लगभग सभी बैंकों ने अपने ATM के साथ ही कैश डिपॉजिट मशीनें भी लगा रखी हैं। इसके जरिए आप अपने अकाउंट में पैसा भी जमा कर सकते हैं। हालांकि, एक बार में मशीन के जरिए 49,900 रुपए ही जमा कर सकते हैं। मशीन में 2000, 500, 100 और 50 रुपए के नोट जमा कराए जा सकते हैं।

करें बिल का भुगतान

टेलीफोन, बिजली, गैस या दूसरे कई बिल ATM के जरिए चुकाए जा सकते हैं। बिल भुगतान से पहले आपको बैंक की वेबसाइट पर एक बार खुद को रजिस्टर करना पड़ेगा।

microatm

ये भी पढ़ें:अभी-अभी भीषण सड़क हादसा, बस के उड़ गए परखच्चे, कई यात्री बुरी तरह से घायल

मोबाइल रीचार्ज

अपने पड़ोस वाले ATM पर जाकर अपने प्रीपेड मोबाइल कनेक्‍शन को रीचार्ज करा सकते हैं।

दे सकते हैं दान (डोनेट)

अगर आप किसी मंदिर या चैरिटी में दान करना चाहते हैं तो ये काम भी SBI ATM से हो जाता है। SBI ATM आपको वैष्णो देवी, शिरडी साईंबाबा, गुरुद्वारा तख्‍त साहेब (नांदेड़), तिरुपति, श्री जगन्‍नाथ (पुरी), पलानी (तमिलनाडु), रामकृष्‍ण मिशन (कोलकाता), काशी विश्‍वनाथ (बनारस), तुलजा भवानी और महालक्ष्‍मी मंदिर (मुंबई) जैसे कई अन्‍य मंदिरों व ट्रस्‍ट को दान देने की सुविधा दे रहा है।

चेक बुक रिक्वेस्ट

अगर आपको चेक बुक की जरूरत है तो आप ये काम भी ATM इससे कर सकते है। आप SBI ATM में जाकर नई चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं और उसके बाद चेक बुक आपके बैंक में रजिस्टर्ड एड्रेस पर डिलीवर हो जाएगी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App