×

जल्द करें अपडेट: हमलावरों के हाईजैक से बचें, Google ने किया सतर्क

इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों के लिए बहुत जरूरी खबर है। जीं हां अगर आप Google Chrome वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं तो जल्द से जल्द आप इसे अपडेट कर लें। यदि आपने ऐसा नहीं किया तो इससे आपको काफी दिक़्क़तें हो सकती हैं।

Newstrack
Published on: 22 Oct 2020 7:38 AM GMT
जल्द करें अपडेट: हमलावरों के हाईजैक से बचें, Google ने किया सतर्क
X
इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों के लिए बहुत जरूरी खबर है। जीं हां अगर आप Google Chrome वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं तो जल्द से जल्द आप इसे अपडेट कर लें।

नई दिल्ली। इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों के लिए बहुत जरूरी खबर है। जीं हां अगर आप Google Chrome वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं तो जल्द से जल्द आप इसे अपडेट कर लें। यदि आपने ऐसा नहीं किया तो इससे आपको काफी दिक़्क़तें हो सकती हैं। असल में बात ये है कि गूगल ने क्रोम विंडोज़, मैक और Linux कंप्यूटर्स के लिए हाई लेवल सिक्योरिटी पैच जारी किया है। गूगल कंपनी ने ये सिक्योरिटी पैच सिक्योरिटी इश्यूज को लेकर जारी किया है। क्रोम(Chrome) में कुछ त्रुटियां आई हैं जिसकी वजह से अटैकर्स टार्गेट कंप्यूटर्स को हाईजैक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें... Bigg Boss 14: सीनियर्स ने कहा GOOD BYE, फिर आया एक नया ट्विस्ट

वेब ब्राउज़र में दिक्कत

इंटरनेट पर गूगल क्रोम वेब ब्राउज़र की में ये दिक्कत गूगल प्रोजेक्ट ज़ीरो के सिक्योरिटी रिसर्चर ने ही ढूँढा है। सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, 19 अक्टूबर को क्रोम की इस त्रुटि का पता लगाया गया है और अब इस त्रुटि को अपडेट के बाद पब्लिक किया जा रहा है।

ऐसे में नियम के अनुसार, कोई भी त्रुटि ढूँढे जाने के बाद रिसर्चर्स तब तक उसे पब्लिक नहीं करते जब तक कंपनी ठीक न कर ले। क्योंकि ऐसे में कोई भी इस त्रुटि का कभी भी फायदा उठा कर यूज़र्स का नुक़सान पहुंचा सकता है।

ये भी पढ़ें...राजधानी अपराध से दहली: अपहरण-मारपीट से मचा कोहराम, फिर हुई ऐसे मौत

Zero Day इसलिए भी कहा जाता है

क्रोम(Chrome) में इस दिक्कत zero-day vulnerability भी शामिल है। बता दें कि Zero-Day एक तरह की त्रुटि है जो सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर में पाई जाती है। इसे Zero Day इसलिए भी कहा जाता है कि क्योंकि इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं होती कि ये किस तरह की समस्या है।

google फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...नहीं रूकेगी बारिश: तेज हवाओं और गरज के साथ आएगा तूफान, यहां जारी हुआ अलर्ट

ऐसे में जब तक कंपनी इस त्रुटि के बारे में पता लगा कर उसे पैच यानी फिक्स मतलब की ठीक नहीं कर लेती है, तब तक वो ज़ीरो डे होता है। बाद में इसे one-day कहा जाता है। गूगल प्रोजेक्ट ज़ीरो के Ben Hawks ने ट्विटर पर गूगल क्रोम की इस समस्या के बारे में बताया है और वॉर्न किया है। लेकिन उन्होंने ये नहीं बताया है कि दिक़्क़त आख़िर क्या है।

ये भी पढ़ें...प्याज की कीमत पर सरकार का बड़ा कदम, अब होंगे ये दाम, लोगों को मिलेगी राहत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story