नहीं रूकेगी बारिश: तेज हवाओं और गरज के साथ आएगा तूफान, यहां जारी हुआ अलर्ट

अक्टूबर का महीना खत्म होने में बस कुछ ही दिन बाकी हैं। सर्दियों जोरो-शोरों से आगाज देने की तैयारी में हैं। ऐसे में भारतीय मौसम विभाग(IMD) ने देश के कई राज्यों में गरज और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश (Rain) होने का अनुमान जताया है।

rain

फोटो-सोशल मीडिया

नई दिल्ली। अक्टूबर का महीना खत्म होने में बस कुछ ही दिन बाकी हैं। सर्दियों जोरो-शोरों से आगाज देने की तैयारी में हैं। ऐसे में भारतीय मौसम विभाग(IMD) ने देश के कई राज्यों में गरज और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश (Rain) होने का अनुमान जताया है। साथ ही मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा में तेज हवा के साथ भारी बारिश हो सकती है। आंध्र प्रदेश में भी झमक के भारी बारिश होने के आसार हैं। आपको बता दें मौसम विभाग ने मंगलवार को ही जानकारी दी थी कि बंगाल की खाड़ी में बीते एक महीने में तीसरी बार बने कम दबाव क्षेत्र से आंध्रप्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अगले तीन दिन तक मूसलाधार बारिश होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें…नेपाल को बचाएगा भारत: बनाया जबरदस्त प्लान, चीन से छुड़ाने की पूरी तैयारी

अन्य हिस्सों में बारिश होने की संभावना

ऐसे में आज यानी बृहस्तपतिवार को मौसम का हाल बताए तो, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। बुधवार को दक्षिण ओडिशा से लगे हुए आंध्र प्रदेश तट पर से लो प्रेशर सिस्टम हट गया।

मौसम विभाग(IMD) के महानिदेशक, मृत्युंजय महापात्र ने कहा गुरुवार को सिस्टम डिप्रेशन यानी दबाव में बदल कर उत्तर-पूर्व की तरफ बढ़ जाएगी। यह डिप्रेशन 24 अक्टूबर की सुबह पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश को पार कर सकता है।

heavy rain
फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें…फिल्म इंडस्ट्री को झटका: अब इस एक्टर की मौत, घर में ऐसे हाल में मिली लाश

साथ ही आईएमडी ने उत्तर ओडिशा, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश और हवा की स्थिति का पूर्वानुमान लगाया है। कम दबाव के क्षेत्र के कारण दुर्गा पूजा के दौरान कोलकाता और पश्चिम बंगाल के अन्य हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें…भाजपा के चाणक्य: अमित शाह का जन्मदिन, मोदी समेत इन दिग्गजों ने दी बधाई…

भारी से अत्यधिक भारी वर्षा

विभाग के मुताबिक, ‘ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटवर्ती क्षेत्रों में कहीं-कहीं 22 अक्टूबर को बहुत भारी बारिश (115.6-204.4 मिली मीटर प्रति दिन) होने का आशंका है। नगालैंड, मणपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 23 अक्टूबर को जबकि असम और मेघालय में 24 अक्टूबर को कहीं-कहीं भारी से अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है।’

इसके अलावा मौसम विभाग ने गुरुवार को दक्षिण कर्नाटक, तमिनलाडु, तटीय कर्नाटक, रायलसीमा, पश्चिमी मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में गरज और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना जाहिर की है।

ये भी पढ़ें…भयानक बारिश की चेतावनी: इन राज्यों में गिरेगा बहुत पानी, मंडराने लगा खतरा

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App