×

नेपाल को बचाएगा भारत: बनाया जबरदस्त प्लान, चीन से छुड़ाने की पूरी तैयारी

नेपाल की वामपंथी सरकार तो चीन के साथ हो ही गई है, और तो और उसके कहने के मुताबिक ही उन्ही के नक्शे कदम भी रख रही है। नेपाल अब चीन के कहने पर एकतरफा फैसले भी ले रहा है, जोकि भारत के लिए काफी ज्यादा घातक साबित हो सकते हैं।

Newstrack
Published on: 22 Oct 2020 5:31 AM GMT
नेपाल को बचाएगा भारत: बनाया जबरदस्त प्लान, चीन से छुड़ाने की पूरी तैयारी
X
नेपाल की वामपंथी सरकार तो चीन के साथ हो ही गई है, और तो और उसके कहने के मुताबिक ही उन्ही के नक्शे कदम भी रख रही है। नेपाल अब चीन के कहने पर एकतरफा फैसले भी ले रहा है।

काठमांडू: पूर्वी लद्दाख(East Ladakh) पर भारत एक तरफ चीन का डटकर मुकाबला कर रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ नेपाल(Indo-Nepal Border) से भी मुश्किलें कुछ कम होती नहीं दिखाई दे रही हैं। ऐसे में नेपाल की वामपंथी सरकार तो चीन के साथ हो ही गई है, और तो और उसके कहने के मुताबिक ही उन्ही के नक्शे कदम भी रख रही है। नेपाल अब चीन के कहने पर एकतरफा फैसले भी ले रहा है, जोकि भारत के लिए काफी ज्यादा घातक साबित हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें... फिल्म इंडस्ट्री को झटका: अब इस एक्टर की मौत, घर में ऐसे हाल में मिली लाश

नेपाल पर चीन की बुरी छाया

ऐसे में नेपाल की एकाएक बदली जा रही नीतियों को भारत ने समझने में तनिक भी देर नहीं लगाई। साथ ही भारत को यह साफ अंदाजा है कि नेपाल की सरकार द्वारा मनमाने ढंग से किए जा रहे एकतरफा फैसलों के पीछे पूरी तरह चीन ही जिम्मेदार है।

इस दौरान रिसर्च एंड एनालिसिस विंग यानी रॉ(Raw) के मुखिया सामंत गोयल नेपाल दौरे पर गए हैं। इस बारे में नेपाल की मीडिया के मुताबिक, रॉ चीफ बुधवार को 9 सदस्यों वाले प्रतिनिधिमंडल के साथ काठमांडू गए और पूरा दिन वहीं रहे।

india china फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...एमपी: पूर्व सीएम कमलनाथ, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर के खिलाफ FIR दर्ज करने का आदेश

सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, भारत और नेपाल ऑथॉरिटी में किसी ने रॉ(Raw) चीफ के दौरे की पुष्टि नहीं की है हालाकिं किसी खबर को खारिज नहीं किया है। ऐसे में नेपाली मीडिया की रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि नेपाल में रॉ चीफ ने वहां के पीएम केपी शर्मा ओली और पूर्व पीएम पुष्प कमल दहल प्रंचड से मुलाकात की।

ये भी पढ़ें...कंगना भड़कीं: मुंबई पुलिस को दिया तगड़ा जवाब, बताया महाराष्ट्र का पप्पूप्रो…

भारतीय सेना प्रमुख नवंबर में नेपाल का दौरा

साथ ही नेपाल की मीडिया के मुताबिक, सूत्र ने उन्हें जानकारी दी कि गोयल यहां नौ घंटे रहे। ये भी कहा गया कि सामंत गोयल ने काठमांडू में उच्च स्तरीय बैठकें की।

ऐसे में नेपाल की माय रिपब्लिका डॉट कॉम की एक रिपोर्ट में बताया गया कि भारतीय खुफिया एजेंसी के प्रमुख की 'सरप्राइज़ विजिट' भारतीय सेना प्रमुख एमएम नरवाना की नेपाल यात्रा के कुछ हफ़्ते पहले हो रही है। वहीं नेपाल सेना मुख्यालय के मुताबिक, भारतीय सेना प्रमुख नवंबर में नेपाल का दौरा करेंगे। लेकिन सेना मुख्यालय ने अभी तक यात्रा के लिए सार्वजनिक तारीखों की जानकारी नहीं दी गई है।

ये भी पढ़ें...मोदी-जिनपिंग का सामना: तनाव के बीच पहली बार मुलाक़ात, 3 बैठकों पर टिकीं निगाहें

Newstrack

Newstrack

Next Story