इस बाजार में iphone का सच, क्या है Assembled in India

अमेरिकी की स्मार्टफोन कंपनी एप्पल अब भारत में बनेंगे। एप्पल ने भारत में मेड इन इंडिया के तहत, IPhone XR की बिक्री शुरू कर दी है। देश के कई शहरों में क्रोमा सहित कई मोबाइल फोन स्टोर पर ‘Assembled in India’ लिखा आईफोन IPhone XR बिकते नजर आ रहे हैं।

नई दिल्ली: अमेरिकी की स्मार्टफोन कंपनी एप्पल अब भारत में बनेंगे। एप्पल ने भारत में मेड इन इंडिया के तहत, IPhone XR की बिक्री शुरू कर दी है। देश के कई शहरों में क्रोमा सहित कई मोबाइल फोन स्टोर पर ‘Assembled in India’ लिखा आईफोन IPhone XR बिकते नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें.  मोदी का मिशन Apple! अब दुनिया चखेगी कश्मीरी सेब का स्वाद

दरअसल, एप्पल दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार भारत में सस्ते स्मार्टफोन कंपनियों का सामना कर रही है। खआस बात यह है कि Assembled in India लिखा आईफोन IPhone XR की कीमत 49990 रुपये रखी गई है।

यह भी पढ़ें.  पीएम मोदी का तोहफा! जल्द ही देश को मिलेगा सबसे बड़ा ये शानदार स्टेडियम

भारत में बन रही आईफोन…

एप्पल के आईफोन ताइपे की कॉन्ट्रैक्ट मैनुफेक्चरिंग कंपनी फॉक्सकॉन भारत में स्थित अपने प्लांट में असेम्बल कर रही है, एप्पल ने भारत में बिक्री घटने के बाद इसे तेज करने के लिए 64 जीबी वेरिएंट वाले IPhone XR की कीमत में कमी लाई है। भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन में एप्पल को सैमसंग और वनप्लस के साथ जबरदस्त कॉम्पिटीशन करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें. 10 करोड़ की होगी मौत! भारत-पाकिस्तान में अगर हुआ ऐसा, बहुत घातक होंगे अंजाम

बताते चले कि इस वर्ष के शुरुआत में यह खबर आई थी कि एप्पल भारत में अपने टॉप आईफोन का असेम्बल करेगी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की योजना मेक इन इंडिया के सहत भारत को स्मार्टफोन मैनुफैक्चरिंग का हब बनाने पर जोर दे रही है।

यह भी पढ़ें. एटम बम मतलब “परमाणु बम”, तो ऐसे दुनिया हो जायेगी खाक!