×

जियो ने पेश किया 'जियो एसोसिएट प्रोग्राम', लॉकडाउन में रिचार्ज का अनूठा तरीका

उत्तर प्रदेश में जहाँ अधिकतम आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है और देशव्यापी लॉकडाउन के कारण मोबाइल रिचार्ज कराने से वंचित है, ऐसे में मदद के लिए जियो ने एक बहुत ही उपयोगी योजना शुरू की है जिसका नाम है 'जियो एसोसिएट प्रोग्राम'।

Vidushi Mishra
Published on: 15 April 2020 1:18 PM GMT
जियो ने पेश किया जियो एसोसिएट प्रोग्राम, लॉकडाउन में रिचार्ज का अनूठा तरीका
X
जियो ने पेश किया 'जियो एसोसिएट प्रोग्राम', लॉकडाउन में रिचार्ज का अनूठा तरीका

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में जहाँ अधिकतम आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है और देशव्यापी लॉकडाउन के कारण मोबाइल रिचार्ज कराने से वंचित है, ऐसे में मदद के लिए जियो ने एक बहुत ही उपयोगी योजना शुरू की है जिसका नाम है 'जियो एसोसिएट प्रोग्राम'। इसके अंतर्गत जियो का कोई भी ग्राहक अपने मोबाइल से घर बैठे ही अपने परिवार, पडोसी, दोस्तों, आस पास और अपने कम्युनिटी के लोगों का मोबाइल रिचार्ज कर सकता है।

ये भी पढ़ें...कोरोना की जंग जारी: कॉलोनियों में पसरा सनाटा’, भारत की जनता देगी मात

मोबाइल रिचार्ज कराने की सहूलियत

जहां एक तरफ लॉकडाउन के दौरान लोगों को बिना दुकान जाये ही मोबाइल रिचार्ज कराने की सहूलियत मिलती है, वहीँ दूसरी तरफ जो ग्राहक अपने मोबाइल से दूसरों का रिचार्ज करा रहा है, कंपनी उसे जमा की हुई राशि पे 4% अतिरिक्त राशि भी दे रही है।

उत्तर प्रदेश में इस योजना की शुरुआत बहुत शानदार रही है। अप्रैल के पहले हफ्ते में ही बड़ी संख्या में लोग इस योजना से जुड़ कर इसका लाभ उठा रहे हैं। इस योजना का लाभ पाने के लिए जियो के ग्राहकों को 'जियो पॉस लाइट' (JioPos लाइट) एप्लीकेशन मोबाइल पर डाउनलोड करना पड़ता है।

उसपे रजिस्ट्रेशन कराने के पश्चात न्यूनतम 1000 रु का भुगतान करते ही उसे 4% अतिरिक्त राशि मिलती है। यानी की 1000 रु का भुगतान करते ही ग्राहक के रजिस्ट्रेशन अकाउंट में 1040 रु आ जाते हैं। अब वो इस संपूर्ण राशि (1040 रु) से अन्य कई लोगों का जियो कनेक्शन रिचार्ज कर सकता है।

ये भी पढ़ें...ऐसा सनकी राजा: करता था सैनिकों से गंदा सलूक, रखता था केवल लंबे इंसान

1000 रु नॉन-रिफंडेबल जॉयनिंग फीस

शुरुआती न्यूनतम राशि 1000 रु है लेकिन बाद में वो अपने मोबाइल पे न्यूनतम 200 रु या इससे अधिक राशि का रिचार्ज करके कई बार दूसरों का फ़ोन रिचार्ज कर सकता है। हर बार भुगतान करने पर जियो उसके अकाउंट में 4% अतिरिक्त राशि जमा करेगा।

इस योजना में 1000 रु नॉन-रिफंडेबल जॉयनिंग फीस भी है लेकिन शुरुआती दौर में वो माफ़ कर दी गयी है ताकि अधिक से अधिक लोग इसका फायदा उठा सकें।

आगे चलके जियो इस योजना में कई और फीचर्स और नयी शर्तें लागू करेगा। इस योजना से जुड़ने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन और आपको 18 वर्ष या अधिक आयु का होना चाहिए।

ये भी पढ़ें...दस करोड़ बच्चों की जिंदगी खतरे में, लॉकडाउन के कारण रुका सबसे जरूरी काम

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story