×

WhatsApp: अगर आपको है चैट लीक होने का डर, तो एक्टिवेट करें इन सेटिंग्स को

अपनी चैट को सुरक्षित कर सकते हैं WhatsApp की सेटिंग टू स्टेप ऑथेंटिकेशन सेटिंग है। आइये जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा।

Newstrack
Published on: 3 Sep 2020 8:36 AM GMT
WhatsApp: अगर आपको है चैट लीक होने का डर, तो एक्टिवेट करें इन सेटिंग्स को
X
सोशल नेटवर्किंग एप व्हाट्सएप समय-समय पर अपने यूजर्स के लिए फीचर्स में बदलाव करता रहता है। व्हाट्सएप यूजर्स की एक पुरानी समस्या है कि अगर गलती से कोई मैसेज पोस्ट हो गया है और उसे एक या दो दिन या फिर एक महीने बाद हटाना जरूरी है तो फिर कैसे हटायेंगे?

नई दिल्ली: वर्तमान समय में WhatsApp सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाली मैसेंजर ऐप है। लोग सबसे ज्यादा इसी का प्रयोग करते हैं। चाहे कोई बात करनी हो या कोई फाइल्स वगैरह भेजनी हो। अब तो लोग अपने ज़रूरी डॉकूमेंट्स भी WhatsApp के ही ज़रिए एक-दूसरे को भेज देते हैं।

ऐसे में कई बार ये भी डर लगा रहता है कि ये फाइल्स, वीडियोज या कोई डॉकूमेंट्स किन्हीं गलत हाथों में लग जाएं। हालांकि WhatsApp अपने यूजर्स की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखता है। लेकिन फिर अगर आपको ऐसा कोई डर या चिंता रहती है तो आप कुछ सेटिंग्स में बदलाव करके अपनी वॉट्सऐप चैट को सुरक्षित कर सकते हैं। जिससे कि कोई आपकी चैट को ऐसे नहीं पढ़ सकेगा।

ऐसे कर सकते हैं अपनी चैट को सेफ

Whatsapp Whatsapp में चैट को ऐसे करें सेफ (फाइल फोटो)

अगर आप भी उन सेटिंग्स को नहीं जानते हैं। तो यहां हम आपको बताते हैं कि आप कैसे उन सेंटिंग्स को चेंज कर सकते हैं। और अपनी चैट को सुरक्षित कर सकते हैं WhatsApp की सेटिंग टू स्टेप ऑथेंटिकेशन सेटिंग है। आइये जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा।

Two Step Varrification Whatsapp में चैट को ऐसे करें सेफ (फाइल फोटो)

>सबसे पहले आप अपने फोन का वॉट्सऐप ओपन करें।

>इसके बाद सेटिंग्स पर क्लिक करें। इसके बाद अकाउंट पर क्लिक करें।

> अब आपको टू स्टेप वेरिफिकेशन का ऑप्शन नज़र आएगा। इस पर क्लिक करके इसे एनेबल करना होगा।

>इससे आप 6 अंकों का एक पिन क्रिएट कर सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि किसी भी नए फोन में वॉट्सऐप की सेटिंग करते हुए इस पिन की जरूरत होगी।

ये भी पढ़ेें- LAC-LOC पर खतरा बढ़ा: चीन-पाकिस्तान की खुली पोल, भारत की बढ़ी मुसीबतें

> टू स्टेप वेरिफिकेशन कोड के ज़रिए पिन क्रिएट करने के बाद आपके पास ईमेल एड्रेस लिंक करने का ऑप्शन होगा। अगर आप कभी अपना पिन भूल जाते हैं तो वॉट्सऐप आपके मेल पर वेरिफिकेशन लिंक भेज सकता है।

Fingerprint Lock

Whatsapp Whatsapp में चैट को ऐसे करें सेफ (फाइल फोटो)

इस सेटिंग के अलावा कुछ और भी तरीके व सेटिंग्स हैं जिनके ज़रिए आप अपने WhatsApp और उसकी चैट को सेफ कर सकते हैं। जैसे कि फिंगर प्रिंट लॉक। आप अपनी चैट को सेफ करने के लिए Fingerprint Lock का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेें- Sushant का हुआ मर्डर: वकील बोले- हत्या हुई है, परिवार को इसका शक

इसके लिए आपको वॉट्सऐप की Settings में जाकर Privacy ऑप्शन में जाना होगा। यहां आपको सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखाई देगा, इसे इनेबल कर लें।

Read Receipts को करेॆं ऑफ

Whatsapp Whatsapp में चैट को ऐसे करें सेफ (फाइल फोटो)

इसके अलावा आप Read Receipts के ऑप्शन को ऑफ करके भी अपनी चैट को सेफ कर सकते हैं। वैसे इस ऑप्शन का मेन काम होता है कि अगर आप किसी की चैट को पढ़ने के बाद यह नहीं दिखाना चाहते कि आपने मैसेज देख लिया है तो Read Receipts को ऑफ कर दें।

ये भी पढ़ेें- शिवसेना नेता संजय राउत के बयान पर भड़क उठी कंगना, जमकर सुनाई खरी-खोटी

इससे सामने वाले को ये नहीं पता चलेगा कि आपने मैसेज पढ़ लिया है। इसके लिए वॉट्सऐप की Settings में जाकर Account में जाएं। यहां आपको Privacy के अंदर Read Reciepts का ऑप्शन होगा जिसे ऑफ कर दें।

Newstrack

Newstrack

Next Story