×

कोरोना: अब घर बैठे जानिए आप संक्रमित हैं या नहीं, Apple लाया ये ख़ास टूल

COVID-19 ने पूरी दुनिया को भारी संकट में डाल दिया है। इस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। अब Apple ने खास टूल तैयार किया है।

Aradhya Tripathi
Published on: 1 April 2020 5:27 AM GMT
कोरोना: अब घर बैठे जानिए आप संक्रमित हैं या नहीं, Apple लाया ये ख़ास टूल
X

नई दिल्ली: COVID-19 ने पूरी दुनिया को भारी संकट में डाल दिया है। इस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। बड़ी तादाद में लोगों के संक्रमित होने के कारण सबकी जांच करना भी मुश्किल होता जा रहा। इसी परेशानी को कुछ हद तक दूर करने के लिए Apple ने खास टूल तैयार किया है। इस टूल की मदद से आप खुद जान सकते हैं कि आपको कोरोना वायरस संक्रमण होना का कितना खतरा है।

ऐसे काम करता है टूल ऐप

ऐपल ने कोरोना वायरस स्क्रीनिंग के लिए जो टूल और ऐप बनाया है वह वाइट हाउस कोरोना वायरस टास्क फोर्स और फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी की मदद से काम करता है। इस कारण यह टूल किसी व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रिमत होने के खतरे को काफी हद तक सही बताता है।

ये भी पढ़ें- बीयर पीने के बाद पूर्व मंत्री को किया मैसेज- खाने को कुछ नहीं है, 2 युवक गिरफ्तार

ऐप काफी अच्छे से काम करता है और इसमें कोरोना वायरस से जुड़ी कई जानकारियां उपलब्ध हैं। इस ऐप से बीमारी, लक्षण और कोविड-19 संक्रमण के फैलने के पैटर्न को बेहतर ढंग से समझते हुए खुद को इससे बचाया जा सकता है।

ऐप बताता है क्या करना है

ये भी पढ़ें- युवराज सिंह का बड़ा खुलासा, धोनी और विराट पर कह दी इतनी बड़ी बात

दूसरे टूल्स की तरह ऐपल का यह टूल भी यूजर्स से हेल्थ, ट्रैवल हिस्ट्री और COVID-19 से संक्रिमत लोगों से हुए संपर्क के बारे में सवाल पूछता है। सवालों के जवाब के आधार पर यह यूजर को अगले कदम के बारे में सलाह देता है। इसमें सोशल डिस्टैंसिंग, लक्षण की निगरानी के साथ ही यह भी बताया जाता है कि यूजर को टेस्ट कराना है या नहीं और जब डॉक्टर के पास जाना जरूरी है।

नहीं ले सकता डॉक्टर की जगह

ऐपल ने कहा कि यह टूल सवाल जवाब के आधार पर केवल इसी बात की जानकर दे सकता है कि यूजर को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का कितना खतरा है। साथ ही ऐपल ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस टूल डॉक्टर और हेल्थ केयर प्रोवाइडर्स की जगह नहीं ले सकता।

ये भी पढ़ें- कोरोनाः मुसलमानों से दुश्मनी किसने निभाई, किसके बीच फैलेगा सबसे ज्यादा

इतना ही नहीं, ऐपल के इस टूल को इसेतेमाल करने से पहले आपको कंपनी कि उस शर्त को मानना पड़ेगा जिसमें कहा गया है कि इस टूल के इस्तेमाल से होने वाले किसी भी नुकसान के लिए ऐपल जिम्मेदार नहीं होगा।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story