घर बैठे खोलें अकाउंट: अब इन बचत योजनाओं में करें निवेश, होगा फायदा

पोस्ट ऑफिस में नया अकाउंट खोलने के लिए डिपॉजिटर को अब पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत नहीं। इस नई सुविधा में डिपॉजिटर चाहें तो इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। इस फॉर्म्स को भरकर और जरूरी डॉक्यूमेंट्स और पूंजी के साथ इसे पोस्ट ऑफिस में जमा कर सकते हैं।

नई दिल्ली: पोस्ट ऑफिस की छोटी-छोटी बचत के लिए कुल 9 तरह की सेविंग स्कीम्स बहुत ही काम की है और बचत का अच्छा विकल्प है। इनमें शामिल है पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट अकाउंट, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम, अकाउंट से और पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट जैसे स्कीम्स शामिल हैं। निवेश के लिए भारत में ये सेविंग स्कीम्स बहुत पॉपुलर है, जिसमें बेहद ही कम पैसे में निवेश किया जा सकता है।

ये भी देखें : अनिल अंबानी का रिलायंस कम्युनिकेशंस के डायरेक्‍टर पद से इस्‍तीफा

ऐसे खोल सकते हैं ऑफलाइन अकाउंट

बता दें कि पोस्ट ऑफिस में नया अकाउंट खोलने के लिए डिपॉजिटर को अब पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत नहीं। इस नई सुविधा में डिपॉजिटर चाहें तो इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। इस फॉर्म्स को भरकर और जरूरी डॉक्यूमेंट्स और पूंजी के साथ इसे पोस्ट ऑफिस में जमा कर सकते हैं।

इंडिया पोस्ट ऑफिस के इस मोबाइल ऐप पर मिलेंगी ये सुविधाएं

हालांकि, टेक सेवी ग्राहकों की सुविधा के लिए हाल ही में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने मोबाइल ऐप लांच  किया है। इस ऐप की मदद से नया पोस्ट ऑफिस अकाउंट भी खोला जा सकता है। इसके अलावा अकाउंटहोल्डर्स अपना अकाउंट बैलेंस से लेकर बैंक में फंड ट्रांसफर भी किया जा सकता है।

ये भी देखें : अरे भाई! इंडिया में यहां फील आता है यूरोप का, जल्दी जाएं अपने पार्टनर के साथ

पीपीएफ अकाउंट को इस ऐप से एक्सेस नहीं किया जा सकता

इसके साथ ही आप चेकबुक के लिए भी रिक्वेस्ट कर सकते हैं। आपको इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि बैंक में खोले गए पीपीएफ अकाउंट को इस ऐप से एक्सेस नहीं किया जा सकता है।

इंडिया पोस्ट मोबाइल ऐप-

मोबाइल ऐप के लिए करना होगा ये काम

यहां पर आपको बता दें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के इस मोबाइल ऐप को एंड्रॉयड या आईओएस प्लेटफॉर्म से डाउनलोड किया जा सकता है। इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने से पहले आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि इसका उपयोग वो ही लोग कर सकते हैं, जिन्होंने कोर बैंकिंग वाले पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खोल रखा है। साथ ही पहले से इस अकाउंट केवाईसी भी पहले से पूरा होना चाहिए।  इसके अलावा, अकाउंट के लिए इंटरनेट एंड मोबाइल बैंकिंग की विकल्प भी होना चाहिए।

ये भी देखें : कांपा पाकिस्तान! अभी-अभी भारत को मिली बड़ी कामयाबी, आतंकियों में हायतौबा

इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट होना है जरूरी

अगर अकाउंटहोल्डर ने ऐसा नहीं किया है तो उन्हें एक फॉर्म को भरकर पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा। मोबाइल एंड इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट होने के बाद कोई भी अकाउंटहोल्डर अपने अकाउंट को इस ऐप के जरिए एक्सेस कर सकता है। इसके लिए उन्हें लॉग इन डिटेल्स और ओटीपी की जरूरत होगी। इसके बाद उन्हें 4 डिजिट को एमपिन सेट करना होगा।

ऐसे खोलें मोबाइल ऐप पर अकाउंट

हालांकि, नए कस्टमर्स इस ऐप के माध्यम से ही पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट खोल सकते हैं। इसके लिए उन्हें ऐप डाउनलोड करने के बाद ‘open your account now’ टैब पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उन्हें मोबाइल नंबर और पैन डिटेल्स के बारे में जानकारी देनी होगी। वेरिफिकेशन के लिए उनने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इसके बाद उन्हें आधार डिटेल्स देना होगा। इसके साथ उन्हों स्क्रीन पर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जिसके बाद उनका अकाउंट खुल जाएगा।

ये भी देखें : मुस्कुराहट में अब कटे होंठ व तालू नहीं बनेंगे बाधा, यहां जानें क्यों?