×

सस्ती हुई कारें: कम कीमत और बेहतर माइलेज के साथ लाएं घर, यहां जानें फीचर्स

वैसे भी हर कोई कार को खरीदते समय दो ही चीजों पर ज्यादा ध्यान देता है पहला कि गाड़ी माइलेज कितना देती है और दूसरी कि कार की कीमत कितनी है।

Newstrack
Published on: 28 Aug 2020 9:53 AM GMT
सस्ती हुई कारें: कम कीमत और बेहतर माइलेज के साथ लाएं घर, यहां जानें फीचर्स
X

अगर आप जल्द ही कार लेने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। इसे ज़रूर पढ़ें। क्योंकि यहां हम आपको कुछ एक उन कारों के बारे में बताने जा रहे हैं माइलेज में भी हैं हिट और आपके बजट में भी हो जाएंगी फिट। और वैसे भी हर कोई कार को खरीदते समय दो ही चीजों पर ज्यादा ध्यान देता है पहला कि गाड़ी माइलेज कितना देती है और दूसरी कि कार की कीमत कितनी है। तो आज हम यहां आपको कुछ उन गाड़ियों के बारे में बताएंगे जो बेहतर माइलेज देती हैं और जिनकी शुरुआती कीमत 3 लाख रुपये से भी कम है।

Renault Kwid

हिट माइलेज और फिट बजट की गाड़ियों में सबसे पहले बात करते हैं Renault की गाड़ियों की। तो फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault की काफी लोकप्रिय कार Kwid कुल दो इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है। इसका 0.8-लीटर की क्षमता का इंजन 54 PS की पावर और 72 NM का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, इसका 1.0-लीटर इंजन 68 PS की पावर और 91 NM का टॉर्क जनरेट करता है।

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री का इस्तीफा: सामने आई ये बड़ी वजह, किसे मिलेगी जापान की कमान

Renault Kwid Renault Kwid

वहीं अब अगर बात करें Kwid के माइलेज और इसकी कीमत की तो Kwid की शुरुआत 2.92 लाख से होती है। और 5.01 लाख के बीट तक ये उपलब्ध है। सामान्य तौर पर यह कार 24 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। वैसे हाल ही में इस कार को नए अपडेट के साथ मार्केट में उतारा गया है। इस कार में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, डिजिटल स्पीडोमीटर, मैनुअल एसी, पावर स्टीयरिंग, रियर सीट आर्मरेस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं।

मारुति Alto 800

Renault Kwid Renault Kwid

अब अगर माइलेज और बजट में फिट दूसरी गाड़ी की बात करें तो देश की सबसे बड़ी और पुरानी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी का नाम आता है। मारुति की लोकप्रिय कार Alto 800 का तो कोई जवाब ही नहीं। बेहतर माइलेज और कम कीमत के बारे में सोचते ही मारुति Alto 800 का नाम अपने आप ही जेहन में आ जाता है। Alto 800 की एक और खास बात है कि ये पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG वैरिएंट में भी उपलब्ध है। कंपनी ने इस कार में 796 cc की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। जो कि 40.3bhp की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

ये भी पढ़ें- लव जेहाद पर सख्त योगी, सरकार जल्द बनाएगी ये कड़े कानून

वहीं अगर बात करें इसके माइलेज और कीमत की तो Alto 800 पांच वैरिएंट में उपलब्ध है। इसके एलएक्सआई और एलएक्सआई (ओ) वेरिएंट के साथ फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट का ऑप्शन भी मिलता है। 5 सीटों वाली इस छोटी कार में कंपनी ने 60 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया है। वहीं Alto 800 की कीमत 2.94 लाख रुपये से लेकर 4.36 लाख रुपये के बीच है। इसका पेट्रोल वैरिएंट 22 किलोमीटर प्रतिलीटर और CNG वैरिएंट 31 किलोग्राम प्रतिकिलोमीटर तक का माइलेज प्रदान करता है।

Datsun redi-GO

Datsun redi-GO Datsun redi-GO

अब कम कीमत और बेहतर माइलेज के साथ आप Datsun redi-GO को भी अपने घर ला सकते हैं। इसमें 799 सीसी पेट्रोल इंजन है। redi-GO को चार वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है। बेस 0.8 D वेरिएंट की कीमत 2.83 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। इस कार में 999सीसी इंजन ऑप्शन भी मिलते हैं। अगर Datsun redi-GO की कीमत और माइलेज की बात करें तो Redi-GO 1.0 T(O) AMT वेरिएंट की कीमत 4.77 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है।

ये भी पढ़ें- रिया का बड़ा खुलासा: घूमने के शौकीन थे सुशांत, दोस्तों पर किए थे 70 लाख खर्च

यह कार छह वेरिएंट और पांच रंगों में मिलती है। 2020 Redi-GO फेसलिफ्ट में 0.8-लीटर और 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। दोनों इंजन BS-6 कम्प्लायंट हैं। 0.8-लीटर इंजन 54 bhp की पावर और 72 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, 1.0-लीटर वाला इंजन 68 PS की पावर और 91 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दोनों इंजन के साथ दिया गया है। 1.0-लीटर इंजन के साथ 5-स्पीड AMT का भी ऑप्शन है।

Bajaj Qute

Bajaj Qute Bajaj Qute

कम कीमत और बेहतर माइलेज के साथ हाल ही में बजाज ऑटो ने भी मार्केट में Bajaj Qute को भारत में लॉन्च किया है। हांलाकि यह दिखने में कार जैसी है पर असल में यह एक क्वॉड्रीसाइकल है। इंजन की बात करें तो इसमें 216 सीसी का सिंगल सिलिंडर लिक्विड कूल DTSi इंजन लगा है। जो 13 बीएचपी की पावर और 18.9 एनएम का टॉर्क देता है।

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: 9 दिन से लापता चल रहा था ये शख्स, आज इस हाल में मिला शव

जबकि सीएनजी वेरियंट पर यह कार 11 बीएचपी की पावर और 16.1 एनएम का टॉर्क देता है। Qute की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है। माइलेज की बात करें तो पेट्रोल मोड पर यह कार 35 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देगी। कीमत की बात करें तो महाराष्ट्र में इसके पेट्रोल वेरियंट की कीमत 2.48 लाख रुपये है।

Newstrack

Newstrack

Next Story