×

मंहगी होगी TV: 1 अक्टूबर से बढ़ सकती हैं कीमतें, सरकार उठाने जा रही ये कदम

अगर आप TV खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इसमें देरी ना करें, क्योंकि त्यौहारों के सीजन में देश  में TV की कीमतों में 30 फीसदी तक का बढ़ोत्तरी हो सकती है। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि टीवी की कीमतों में जबरदस्त इजाफा देखने को मिल सकता है।

Newstrack
Published on: 21 Sep 2020 10:08 AM GMT
मंहगी होगी TV: 1 अक्टूबर से बढ़ सकती हैं कीमतें, सरकार उठाने जा रही ये कदम
X
मंहगी होगी TV: 1 अक्टूबर से बढ़ सकती हैं कीमतें, सरकार उठाने जा रही ये कदम

नई दिल्ली: अगर आप TV खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इसमें देरी ना करें, क्योंकि त्यौहारों के सीजन में देश में TV की कीमतों में 30 फीसदी तक का बढ़ोत्तरी हो सकती है। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि टीवी की कीमतों में जबरदस्त इजाफा देखने को मिल सकता है।

बंद हो सकती है कस्टम ड्यूटी पर मिलने वाली छूट

दरअसल, सरकार ओपन सेल के इंपोर्ट पर 5 फीसदी कस्टम ड्यूटी छूट को 30 सितंबर से खत्म करने की सोच रही है। इसका मतलब 1 अक्टूबर से इस पर 5 फीसदी कस्टम ड्यूटी चुकानी होगी। सरकार के इस कदम के बाद टीवी खरीदना आपके लिए भी महंगा हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: NCB के इस 55वें सवाल पर फंस गई रिया चक्रवर्ती, ले लिए इन बड़े कलाकारों के नाम

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार TV मैन्युफैक्चरिंग में इस्तेमाल होने वाले ओपन सेल के इंपोर्ट पर यह 5 फीसदी सीमा शुल्क लगाया जाएगा। बता दें सरकार ने पिछले साल ही इस पर छूट दी थी। पिछले साल टेलीविजन के महत्वपूर्ण उपकरण ओपन सेल पर एक साल के लिए सीमा शुल्क हटाया गया था।

ये भी पढ़ें: सुशांत ड्रग केस: NCB के दफ्तर पहुंची जया साहा, ड्रग चैट मामले में रिया से पूछताछ

800 से 1500 महंगा हो सकता है TV?

अक्टूबर 2020 से LED टीवी महंगी हो रही हैं और LED TV में ओपन सेल पिक्चर ट्यूब जैसा काम करता है। इसका उत्पादन भारत में नहीं होता। टीवी बनाने वाली कंपनियां ओपन सेल का इंपोर्ट चीन से करती हैं। जबकि भारत सरकार ने LCD TV समेत कलर टेलीविजन के आयात पर बैन लगा दिया है। ऐसे में कंपनियों का दावा है सरकार के इस फैसले से टीवी की कीमतों में 800 से 1500 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है। बता दें देश में मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने के मकसद से ड्यूटी में छूट को खत्म किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: वैक्सीन कराएगी इंतजार: लग जाएगा 4 साल का लंबा समय, पढ़ें ये पूरी रिपोर्ट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story