×

WhatsApp करने जा रहा अब तक सबसे बड़ा बदलाव, अब केवल ऐसे फ़ोन आएंगे काम

मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप जल्द ही 5 बड़े बदलाव करने जा रहा है। इसका फायदा ये होगा कि यूजर्स को पहले के मुकाबले इस बार व्हाट्सएप में और भी ज्यादा फीचर्स मिलेंगे।

Newstrack
Published on: 19 Sep 2020 7:12 AM GMT
WhatsApp करने जा रहा अब तक सबसे बड़ा बदलाव, अब केवल ऐसे फ़ोन आएंगे काम
X
आप अगर डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप खोलते हैं तो क्यूआर कोर्ड के जरिए व्हाट्सएप ये सुनिश्चित करता है कि डेस्कटॉप पर भी आप ही मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं।

नई दिल्ली: मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप जल्द ही 5 बड़े बदलाव करने जा रहा है। इसका फायदा ये होगा कि यूजर्स को पहले के मुकाबले इस बार व्हाट्सएप में और भी ज्यादा फीचर्स मिलेंगे।

नये फीचर्स के तहत आगे से आपको ऑडियो और वीडियो कॉल के बटन ‘सर्च’ आइकन के बगल में मिलेंगे इतना ही नहीं फिंगरप्रिंट के जरिए व्हाट्सएप वेब इस्तेमाल करने की सुविधा भी दी जा रही है।

लेकिन इन सभी फीचर्स का मजा लेने के लिए आपके पास स्मार्टफोन का होना बेहद जरूरी है।तो आइये जानते हैं और कौन-कौन से बदलाव व्हाट्सएप करने जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः UP में बंपर नौकरियां: हुईं साढ़े तीन लाख से ज्यादा भर्तियां, खाली पद भरने के आदेश

अब फिंगरप्रिंट के जरिए व्हाट्सएप वेब

आपको बता दें कि अभी तक आप अगर डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप खोलते हैं तो क्यूआर कोर्ड के जरिए व्हाट्सएप ये सुनिश्चित करता है कि डेस्कटॉप पर भी आप ही मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं।

अब ये प्रक्रिया फिंगरप्रिंट के माध्यम से पूरी की जा सकेगी। लेकिन इसके लिए आपके पास वह स्मार्टफोन होना जरूरी है जिसमें व्हाट्सएप चालू हो।

जब ये नया फीचर सभी यूजर्स के लिए आ जाएगा उसके बाद क्यूआर कोड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और फिंगरप्रिंट के जरिए ही व्हाट्सएप वेब का उपयोग हो सकेगा।

Mobile Phone मोबाइल फोन की फोटो(सोशल मीडिया)

कैटलॉग शॉटकट

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि व्हाट्सएप कंपनी बिजनस चैटिंग को और भी ज्यादा सरल बनाने के एक शॉर्टकट लाने जा रही है।

इस फीचर अभी काम चल रहा है और इसके बन जाने के बाद कॉल बटन के साइड में एक शॉर्टकट ऐड हो जाएगा। अभी इस फीचर से जुड़ी ज्यादा जानकारी बाहर नहीं आ पाई है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इससे जुड़ी सभी जानकारियां जल्द ही यूजर्स को मिल जाएंगी।

ये भी पढ़ेंः विधायक पर हमला: बाल-बाल बची जान, पार्टी में मचा हड़कंप

कॉलिंग के लिए न्यू बटन एड होगा

कॉलिंग के लिए न्यू बटन दिया जा रहा है। ऑडियो और वीडियो कॉल के बटन ‘सर्च’ आइकन के बगल में नजर आएंगे। इसका इस्तेमाल यूजर्स फोन मिलाने और उठाने के लिए कर पाएंगे। इतना ही नहीं व्हॉट्सऐप अपने अटैचमेंट आइकन के डिजाइन में भी फेरबदल करने जा रहा है। वह कैमरा और गैलरी आइकन को लाल व बैंगनी रंग को मिलाकर एक अलग तरह के लुक देने का प्रयास कर रहा है। और तो और, ‘सर्च’ और ‘न्यू चैट’ का विकल्प भी अब ब्लैक एंड व्हाइट नजर नहीं आएगा।

नए ऐनिमेटिड स्टिकर पैक मिलेगा

व्हॉट्सऐप के लेटेस्ट वर्ज़न में नया स्टिकर पैक एड हो जाएगा। स्टिकर में सफेद रंग के कुछ के कार्टून होंगे जो joy, anxiety, sadness, love, जैसी भावनाओं को जाहिर करेंगे, अपनी फीलिंग्स को जाहिर करने का एक बेहतर और क्रिएटिव तरीका होगा।

इस पैक को ऐप में दी गई डिफॉल्ट स्टिकर लिस्ट में शामिल किया जाएगा। नए स्टिकर पैक का नाम Usagyuuun है और Quan Inc नाम की एक कंपनी ने तैयार किया है। बता दें कि ये एक ऐनिमेटेड स्टिकर पैक है। इससे पहले भी बीटा ऐप में ऐनिमेटेड स्टिकर पैक फीचर देखा गया था।

Woman मोबाइल चलाते हुए महिला की फोटो(सोशल मीडिया)

डूडल

ऐसा जानकारी भी निकलकर बाहर आई है कि अपने वॉलपेपर को अच्छा बनाने के लिए कंपनी इस फीचर पर काम कर रही है इसी कड़ी में कंपनी डूडल को अपने वॉलपेपर में जोड़ने की सुविधा लाने की दिशा में कदम आगे बढ़ा चुकी है।

ये भी पढ़ेंः 8 मौतों से हाहाकार: UP का ये जिला कोरोना का केंद्र, अब तक इतने मरीज आये सामने

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story