×

WhatsApp के जरिये ऐसे होगा पेमेंट: सरकार ने दी मंजूरी, जल्द लॉन्च होगी ये सर्विस

व्हाट्सएप की पेमेंट कंपनी फेसबुक को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) को हरी झंडी मिल गयी है। जिसके बाद अब व्हाट्सएप पे ऑफिशियली लॉन्च होगा।

Shivani Awasthi
Published on: 7 Feb 2020 10:14 AM GMT
WhatsApp के जरिये ऐसे होगा पेमेंट: सरकार ने दी मंजूरी, जल्द लॉन्च होगी ये सर्विस
X

लखनऊ: भारत में व्हाट्सएप पे (WhatsApp Pay) बहुत जल्द लांच होने वाला है। दरअसल, इसका ऑफिशियल लॉन्च लम्बे समय से पेंडिंग पर है, लेकिन अब व्हाट्सएप की पेमेंट कंपनी फेसबुक को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) को हरी झंडी मिल गयी है। जिसके बाद अब व्हाट्सएप पे के ऑफिशियल लॉन्च में कोई अड़चन नहीं आएगी और ये जल्द भारत में शुरू हो सकेगा।

NPCI ने WhatsApp Pay को दिया भारत में लाइसेंस

WhatsApp को भारत में नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा लाइसेंस दे दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, अब कंपनी चरणबद्ध तरीके से भारत में सभी यूज़र्स के लिए व्हाट्ऐप पे सेवा जारी कर सकती है। इस पेमेंट सेवा के जरिए यूज़र्स ऐप के अंदर से ही भारत सरकार की युनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) का इस्तेमाल कर डिजिटल लेन-देन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: वोडाफोन का बड़ा ऐलान: ग्राहकों के लिए बुरी खबर, जानें पूरा मामला

कुछ चुनिंदा यूजर्स को मिली थी टेस्टिंग के लिए ये सुविधा:

गौरतलब है कि अभी तक WhatsApp Pay सेवा भारत में 10 लाख यूज़र्स के लिए टेस्टिंग फेज़ में उपलब्ध थी। कंपनी ने WhatsApp Pay सेवा को टेस्टिंग मोड के तौर पर फरवरी 2018 में लॉन्च किया था। इस मोड को इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स के पास ऐप के अंदर एक 'पेमेंट' विकल्प आता है, जिसके जरिए यूज़र्स ऐप के अंदर से ही यूपीआई पर आधारित लेन-देन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: नन्हा करोड़पति: रातों-रात हुआ ऐसा कि 11 महीने का ये बच्चा हुआ मालामाल

बनेगी भारत की सबसे बड़ी मोबाइल पेमेंट सेवा:

व्हाट्सऐप पे सेवा के पूरी तरह से जारी होने के बाद यह भारत की सबसे बड़ी मोबाइल पेमेंट सेवा में से एक बन जाएगी। ये सेवा लॉन्च होने के बाद Paytm को भी बड़ी टक्कर देगी। इसके पीछे व्हाट्सऐप का भारत में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होना है। बता दें कि इस समय भारत में WhatsApp का इस्तेमाल 40 करोड़ से ज्यादा यूज़र्स करते हैं। व्हाट्सऐप पे को भारत में पहले फेज़ के जरिए लगभग 10 लाख यूज़र्स तक पहुंचाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: बजट के कवर पेज पर महात्मा गांधी के मर्डर सीन की तस्वीर छापने पर मचा हंगामा

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story