×

WhatsApp वालों सावधान: सामने आई ये कमी, ऐसे हो रहा आपका फोन नंबर यूज

अगर आपने इस लिंक का इस्तेमाल किया है तो आपका नंबर गूगल पर है। कोई भी गलत इरादे से आपका नंबर हासिल कर सकता है। फोन नंबर से आपके बैंक अकाउंट्स से लेकर कई तरह के ऑनलाइन अकाउंट्स जुड़े हो सकते हैं जिसे हैकर्स निशाना बना कर आपको ठग भी सकते हैं।

SK Gautam
Published on: 8 Jun 2020 9:12 AM GMT
WhatsApp वालों सावधान: सामने आई ये कमी, ऐसे हो रहा आपका फोन नंबर यूज
X

नई दिल्ली: सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म के रूप में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला वॉट्सऐप में बग मिलना अब कोई नई बात नहीं है। लोगों द्वारा प्रयोग होने वाले इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म को समय-समय पर इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में कुछ खामियां मिलती रहती हैं। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि WhatsApp के हजारों यूजर्स का फोन नंबर लीक हो रहा है। यहां बता दें कि अतुल जयराम नाम के एक रिसर्चर हैं जिन्होंने ये दावा किया है।

वॉट्सऐप पोर्टल से लीक हो रहा यूजर्स का मोबाइल नंबर

रिसर्चर अतुल के मुताबिक WhatsApp Web पोर्टल से 29000-30000 वॉट्सऐप यूजर्स का मोबाइल नंबर लीक हो गया है। उनके मुताबिक हैरानी की बात ये है कि ये नंबर वॉट्सऐप पोर्टल से प्लेन टेक्स्ट में लीक हुआ है, यानी इसे कोई भी इंटरनेट यूजर आसानी से ऐक्सेस कर सकते हैं।

ये भी देखें: शोक में टॉलीवुड: इस दिग्गज एक्टर ने दुनिया को कहा अलविदा, एक्ट्रेस बीवी है प्रेग्नेंट

QR कोड स्कैन करके ऐड कर सकते हैं वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट्स

अगर आपको याद होगा तो पहले फोन नंबर के जरिए फेसबुक पर यूजर अकाउंट सर्च किए जा सकते थे, लेकिन प्राइवेसी कंसर्न की वजह से कंपनी ने इसे पिछले साल ही हटा लिया था। WhatsApp में कुछ ही समय पहले एक नया फीचर आया है। इसके तहत QR कोड स्कैन करके वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट्स ऐड कर सकते हैं।

ये भी देखें: दादा मियां मजार पर लोगों ने चढ़ाई चादर, मांगी दुआएं

साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर अतुल ने इस बारे में विस्तार से बताया है। दरअसल वॉट्सऐप का एक फीचर है जो एक लिंक के तौर पर किसी को भेजा जाता है। आप इस लिंक को क्लिक करके सीधे उस यूजर से चैट कर सकते हैं। इस फीचर के तहत इस लिंक में यूजर का फोन नंबर एन्क्रिप्ट नहीं किया जाता है। अब यही वजह है कि फोन नंबर प्लेन टेक्स्ट में कहीं भी शेयर हो सकता है।

ऐसे होता है URL डिकोड, लीक हो जाता है आपका फोन नंबर

उदाहरण के तौर पर अगर आप अपने वॉट्सऐप का लिंक अपने किसी जानने वाले के साथ ट्विटर पर शेयर करते हैं तो इसके URL में आपका फोन नंबर प्लेनटेक्स्ट में दिखेगा और URL डिकोड करके फोन नंबर को समझा जा सकता है।

अब अगर आपने अपने दोस्त के साथ उस लिंक को शेयर करके डिलीट भी कर लिया है तो गूगल के बॉट उस URL को क्रॉल कर कर लेंगे और वो फिर हमेशा वेब पर रहेगा। चूंकि यहां वॉट्सऐप ने कोई ऐसा प्रावधान नहीं रखा है जिससे गूगल के बॉट इससे क्रॉल ही न कर सकें। आम तौर पर noindex met tags इसलिए यूज किए जाते हैं ताकि इस लिंक को कोई सर्च इंजन इंडेक्स न कर सके।

ये भी देखें: बाल विवाह की 50 शिकायतें: तेजी से बढ़ रहा ये अपराध, नहीं रोक पा रही पुलिस

क्या होता है बग या खामी

रिसर्चर अतुल ने बताया कि गूगल पर जा कर आप एक कमांड लिखेंगे तो सर्च रिजल्ट में वॉट्सऐप यूजर्स के फोन नंबर दिखेंगे। आप यहां से सीधे उन्हें मैसेज या कॉल कर सकते हैं।

अतुल ने मीडियम के एक पोस्ट में कई स्क्रीनशॉट भी शेयर किए है। इसमें भारत सहित अलग अलग देशों के फोन नंबर गूगल सर्च में दिखाई दे रहे हैं। इसके लिए उन्होंने site.wa.me “+91” कीवर्ड का यूज किया है। Wa.me वो यूआरएल का कीवर्ड है जो वॉट्सऐप जेनेरेट करता है। यहां 91 इंडिया का कोड है। इसी तरह यहां किसी और देश का कोड लिख कर सर्च कर सकते हैं।

आपका नंबर गूगल पर है

इसके कई खतरे हो सकते हैं, अगर आपने इस लिंक का इस्तेमाल किया है तो आपका नंबर गूगल पर है। कोई भी गलत इरादे से आपका नंबर हासिल कर सकता है। फोन नंबर से आपके बैंक अकाउंट्स से लेकर कई तरह के ऑनलाइन अकाउंट्स जुड़े हो सकते हैं जिसे हैकर्स निशाना बना कर आपको ठग भी सकते हैं।

ये भी देखें: जमीन के फर्जीवाड़े को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश, सड़क पर किया प्रदर्शन

इस रिसर्चर ने वॉट्सऐप के इस बग के बारे में फेसबुक को रिपोर्ट भेजी। हालांकि फेसबुक ने रिप्लाई किया कि वॉट्सऐप फिलहाल डेटा अब्यूज बाउंटी प्रोग्राम के तहत नहीं आता है। WhatsApp से हमने बात करने की कोशिश की फिलहाल कंपनी की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story