×

सस्ता iPhone: सिर्फ 13 हजार में X का लो मजा, तुरंत करो बुक

अगर आप भी लेना चाहते है iphone तो ज्यादा सोचने की ज़रूरत नहीं है। अब आपका की भी iphone लेने का सपा होगा पूरा। आपके लिए Xiaomi लाया है Mi A3 स्मार्टफोन ये इस सीरीज में अब तक का सबसे मेजर अपग्रेड कहा जा सकता है।

Roshni Khan
Published on: 22 Aug 2019 12:14 PM GMT
सस्ता iPhone: सिर्फ 13 हजार में X का लो मजा, तुरंत करो बुक
X

नई दिल्ली: अगर आप भी लेना चाहते है iphone तो ज्यादा सोचने की ज़रूरत नहीं है। अब आपका की भी iphone लेने का सपा होगा पूरा। आपके लिए Xiaomi लाया है Mi A3 स्मार्टफोन ये इस सीरीज में अब तक का सबसे मेजर अपग्रेड कहा जा सकता है। इस मोबाइल का डिजाइन पूरी तरह से अलग है, कैमरा मॉड्यूल अगल है और डिस्प्ले भी अलग है। समानता सिर्फ एक है और वो है स्टॉक एंड्रॉयड। हम आपको बताएंगे कि ये स्मार्टफोन कैसा काम करता है।

बिल्ड क्वॉलिटी और डिजाइन

फ्रंट और रियर पैनल पर Gorilla Glass दिया गया है। इसका फ्रेम मेटल का नहीं बल्कि प्लास्टिक पर क्रोम फिनिश है। क्रोम फिनिश से ये देखने में स्टील जैसा लगता है, लेकिन यूज करने में साफ पता चलता है कि ये प्लास्टिक का है। आज कल कंपनियां मेटल फ्रेम के बजाए ऐसे ही एक्स्पेरिमेंट कर रही हैं जो अच्छा तो बिल्कुल भी नहीं है।

रियर पैनल काफी प्रीमियम लगता है, लेकिन अगर आप इसे ध्यान से देखेंगे, खास कर इसके फ्रेम को तो ये प्रीमियम नहीं लगता है। डिस्प्ले में वॉटर ड्रॉप स्टाइल नॉच दिया गया है। रियर पैनल पर तीन कैमरे हैं एक एलईडी फ्लैश लाइट है। फोन के रियर बॉटम में Xiaomi लिखा है और एक तरफ Android One की ब्रांडिंग दी गई है।

नीचे की तरफ USB Type C

फोन रियर से कर्व्ड है और होल्ड करने में आसान है। दाईं तरफ वॉल्यूम रॉकर कीज के साथ होम बटन है और नीचे की तरफ USB Type C जैक के साथ स्पीकर ग्रिल दिया गया है। इस बार कंपनी ने हेडफोन जैक दिया है और ये ऊपर की तरफ है। फ्रंट की बात करें ऊपर वॉटर ड्रॉप स्टाइल नॉच दिया गया है और बेजल कम हैं, लेकिन नीचे की तरफ थिक बेजल हैं।

बिल्ड क्वॉलिटी अच्छी है और हमने White वेरिएंट यूज किया है तो इसकी अच्छी बात ये है कि रियर पैनल फिंगरप्रिंट मैग्नेट नहीं है।

डिस्प्ले

Xiaomi Mi A3 में 6।08 इंच की डिस्प्ले है। Res – 720X1560। डिस्प्ले फीकी है। कंपनी ने HD+ प्लस डिस्प्ले यूज किया है। इस सेग्मेंट में अब सभी कंपनियों को बेहतर डिस्प्ले देने की जरूरत है। हैरान करने वाली बात ये है कि Mi A1, Mi A2 की डिस्प्ले इससे बेटर थी। लेकिन पिछले मॉडल्स में कंपनी ने LCD पैनल का इस्तेमाल किया था और इस बार AMOLED पैनल दिया गया है जो अच्छा अपग्रेड कहा जा सकता है।

Mi A3 की Pixel Density 300 ppi है यूज करने के दौरान इसके डिस्प्ले का फीकापन साफन नजर आता है। स्क्रीन ब्राइट है, कलरफुल भी है, व्यूइंग एंगल भी बढ़िया है। डिस्प्ले के मामले में ये स्मार्टफोन ऐवरेज है।

ये भी देखें:कोहिनूर सीटीएनएल मामले में आज ईडी के समक्ष पेश होंगे राज ठाकरे

परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

Mi A3 में Android Pie बेस्ड Android One है। कोई ब्लॉटवेयर नहीं हैं। गूगल के अपने ऐप्स दिए गए हैं और Mi community App है। स्मार्टफोन Qualcomm Snapdragon 665 पर चलता है। Mi A2 में Snapdrgon 660 दिया गया था। इस फोन के भारत में दो वेरिएंट्स हैं – टॉप वेरिएंट में 6GB रैम के साथ 128GB की इंटर्नल स्टोरेज है, जबकि बेस वेरिएंट में 4GB रैम के साथ 64GB की स्टोरेज दी गई है।

इस बार कंपनी ने अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया है जो बॉटम में है। अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर तेज काम करता है। अच्छी बात ये है कि अब तक के इस्तेमाल में एक बार भी ये फेल नहीं हुआ है। टॉप वेरिएंट का रिव्यू किया है और इस दौरान कोई लैग देखने को नहीं मिला। मल्टी टास्किंग भी आराम से कर सकते हैं। ऐप लोडिंग, ऐप स्विचिंग में भी कोई लैग नहीं है। फोन हैंग नहीं करता है।

खेल सकते है ये गेम

हमने इस स्मार्टफोन में लगभग एक घंटे PUBG खेला है। फोन गर्म नहीं होता है। मैक्सिमम पर अगर पबजी खेलेंगे तो थोड़ा लैग महसूस होगा। हालांकि लो क्वॉलिटी में पबजी खेलेंगे तो ये फास्ट है रेस्पॉन्स भी जबरदस्त है। हमने Realme 5 भी यूज किया है जिसमें Snapdragon 665 है और यहां भी गेमिंग में थोड़ी दिक्कते हुईं खास कर मैक्सिमम सेटिंग्स पर खेलने में।

ये भी देखें:कभी पी चिदंबरम ने किया था CBI हेडक्वार्टर का उद्घाटन, आज वहीं बने आरोपी

अगर एवरेज यूज कर रहे हैं। ऐप्स, सोशल मीडिया, ईमेल, वीडियोज और फोटॉग्रफी तो इस लिहाज से फोन स्लो नहीं होगा और न ही आप लैग महसूस करेंगे। गेमिंग के दौरान हेडफोन न भी लगाएं तो फोन का स्पीकर अच्छा काम करता है और Mi A3 की ऑडियो क्वॉलिटी आपको प्रभावित जरूर करेगी। सॉफ्टवेयर अपडेट्स आगे भी मिलेंगे, क्योंकि ये Android One प्लेटफॉर्म है।

कैमरा

Mi A3 कैमरा के मामले में Mi A1, Mi A2 के मुकाबले काफी आगे है। इसमें तीन रियर कैमरे और 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। रियर कैमरा सेटअप की बात करें तो प्राइमरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का है। दूसरा लेंस 8 मेगापिक्सल का है और एक 2 मेगापिक्स का डेप्थ सेंसिंग कैमरा दिया गया है। एलईडी फ्लैश, एचडीआर, AI मोड जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इस प्राइस रेंज में कैमरा अच्छा है। आउटडोर फोटॉग्रफी में कोई दिक्कत नहीं है और तस्वीरें अच्छी क्लिक होती हैं। फोटो में डीटेल्स भी देखने को मिलता है। अच्छी रौशनी हो तो पोर्ट्रेड मोड ठीक काम करता है वर्ना ये ऐवरेज है। बैकग्राउंड और फोरग्राउंड को ठीक से पहचान करने में फेल हो जाता है। कैमरा इंटरफेस में जा कर आपको 48 मेगापिक्सल एनेबल करना होता फिर आप 48 मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा यूज कर पाएंगे।

गूगल का नैटिव कैमरा

कैमरा इंटरफेस Mi A सीरीज के दूसरे स्मार्टफोन की तरह ही है Android One है तो इसमें गूगल का नैटिव कैमरा ऐप भी यूज होता है। वाइड एंगल भी सही है। फोटो में ग्रेन नहीं मिलते हैं। हालांकि कम रौशनी में फोटोज उतनी अच्छी नहीं आती हैं। कैमरा में प्रो मोड भी है, अगर फोटॉग्रफी के शौकीन हैं तो इसे यूज कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस प्राइस सेग्मेंट के लिहाज से आप इस स्मार्टफोन के कैमरे से कतई निराश नहीं होंगे। HDR भी इंप्रेसिव है और इसमें AI मोड भी दिया गया है जिसे और बेहतर किया जा सकता था।

ये भी देखें:रहें सतर्क: 48 घंटे भीषण बारिश का कहर, IMD ने जारी किया अलर्ट

सेल्फी की बात करें तो इसमें 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। कह सकता हूं, सेल्फी कैमरा लाजवाब है। उम्मीद से बेहतर है। तस्वीरें बनावटी नहीं लगती हैं और डीटेल्स भी नोटिस कर सकते हैं। तस्वीरें क्लियर, शार्प, डीटेल के साथ और कलरफुल होती हैं। रिजल्ट में आपको तस्वीरों में फेक कलर्स नहीं मिलते और ये काफी अच्छी बात है।

बैटरी

Mi A3 की बैटरी बैकअप ऐवरेज से ज्यादा है। इस फोन में 4030mAh की बैटरी है। 1।5 दिन अगर आप कायदे से यूज करें तो आराम से चला सकते हैं। मिक्स्ड यूज में इसका बैकअप प्रभावित करता है। हेवी गेमिंग, वीडियोज, चैटिंग और म्यूजिक सुनेंगे तो पूरे दिन चला सकेंगे। फोन के साथ 10w का चार्जर है जो आधे घंटे में 25% से ज्यादा चार्ज कर देगा।

ये भी देखें:JEE Main का आया शेड्यूल, यहां जानें परीक्षा की तारीख से लेकर सबकुछ

क्यों खरीदें

अगर आप स्टॉक एंड्रॉयड यूज करना चाहते हैं तो आपके लिए ये स्मार्टफोन बेहतरीन होगा। कॉम्पैक्ट फोन चाहिए जो अच्छी फोटोज और सेल्फी क्लिक कर सके और साथ ही देखने में भी अच्छा हो तो इसे आप खरीद सकते हैं। ब्लॉटवेयर नहीं चाहते हैं, गूगल की सर्विस यूज करना चाहते हैं और आगे भी नए अपडेट्स चाहिए तो भी ये आपके लिए बढ़िया है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story