×

स्मार्टफोन यूजर्स हो जाएं सावधान, ऐसे बिना छुए हो जाएगा हैक

दुनिया के 80 प्रतिशत से ज्यादा स्मार्टफोन्स ऐंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे हैं। लेकिन इनमें आए दिन कोई न कोई खामियां देखने को मिलती रहती हैं।

Ashiki
Published on: 7 May 2020 4:27 AM GMT
स्मार्टफोन यूजर्स हो जाएं सावधान, ऐसे बिना छुए हो जाएगा हैक
X

नई दिल्ली: जमाना स्मार्टफोन का है। वहीं दुनिया के 80 प्रतिशत से ज्यादा स्मार्टफोन्स ऐंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे हैं। लेकिन इनमें आए दिन कोई न कोई खामियां देखने को मिलती रहती हैं। इसी बीच एक और हाई-रिस्क सिक्यॉरिटी फ्लॉ का पता चला है, जो स्मार्टफोन यूजर की टेंशन बढ़ा सकता है।

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! सस्ता हुआ लोन, इन बैंकों ने चलाई ब्याज दर पर कैंची

सभी ऐंड्रॉयड यूजर्स पर खतरा

इस हाई-रिस्क सिक्यॉरिटी फ्लॉ की मदद से डिवाइस को बिना छुए उसमें मैलिशस कोड इंस्टॉल किए जा सकते हैं। इसे रिमोट कोड एग्जक्यूशन कहा जाता है और इसकी वजह से सबसे ज्यादा खतरा सिर्फ मोबाईल यूजर्स को ही नहीं बल्कि बिजनस और गवर्मेंट इंस्टीट्यूशंस को भी है।

ये भी पढ़ें: आंध्र प्रदेश में जहरीली गैस लीक, ऐसा भयानक मंजर, सड़क पर ही गिरने लगे लोग

हालांकि गूगल ने इस खामी को मई 2020 के सिक्यॉरिटी पैच में फिक्स कर दिया है लेकिन वही स्मार्टफोन्स सुरक्षित रहेंगे, जिन्हें लेटेस्ट सिक्यॉरिटी पैच का अपडेट मिलेगा। इसमें 5 मई से पहले के सिक्यॉरिटी पैच लेवल वाले सभी स्मार्टफोन्स पर अभी भी खतरा बना हुआ है। सेंटर फॉर इंटरनेट सिक्यॉरिटी की ओर से 39 हाई-रिस्क वाली खामियों की लिस्ट बनाई गयी, जिन्हें लेटेस्ट गूगल सिक्यॉरिटी अपडेट में फिक्स कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: बच्चे के नाम की वजह से चर्चा में टेस्ला के सीईओ, सोशल मीडिया पर कर रहे ट्रेंड

सेंटर फॉर इंटरनेट सिक्यॉरिटी ने जिन 39 खामियों के बारे में बताया है, उन्हें फिक्स जरूर किया जा चुका है लेकिन सभी ऐंड्रॉयड डिवाइसेज उनसे सुरक्षित नहीं हैं। सेंटर फॉर इंटरनेट सिक्यॉरिटी द्वारा एक पोस्ट में बताया गया है कि किस तरह इन खामियों की वजह से छोटे, मीडियम और बड़े बिजनस या गवर्मेंट ऑर्गनाइजेशंस हाई-रिस्क पर थे। फ़िलहाल इन खामियों की वजह से अभी तक किसी तरह का नुकसान होने की रिपोर्ट सामने नहीं आई है।

ये भी पढ़ें: विशाखापत्तन में फार्मा कंपनी में गैस लीक होने से मचा हड़कंप, लोगों को सुरक्षित निकाला

लॉकडाउन में फंसे मजदूरों के लिये बेंगलुरु से चलाई गई स्पेशल ट्रेन पहुंची लखनऊ

विशाखापत्तन में फार्मा कंपनी में गैस लीक होने से मचा हड़कंप, लोगों को सुरक्षित निकाला

Ashiki

Ashiki

Next Story