Amla Tea Benefits: बहुत फायदेमंद आंवला की चाय, डायबिटीज पेशेंट के लिए तो वरदान, जानिये इसे बनाने की विधि

Amla Tea Benefits in Hindi: हमेशा सुनिश्चित करें कि आप नियमित अंतराल में सही मात्रा में भोजन करें। और अपने स्वस्थ आहार को कुछ योग और व्यायाम के साथ जोड़ना कभी न भूलें।रोजाना खाली पेट आंवला (amla ki chai ke fayde in hindi) का सेवन डायबिटीज कण्ट्रोल करने में बेहद सहायक होते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार डायबिटीज के मरीज़ों के लिए आंवला चाय सुबह के सर्वश्रेष्ठ कार्यों में है।

Preeti Mishra
Published on: 16 March 2023 9:20 AM GMT (Updated on: 15 March 2023 11:53 PM GMT)
Amla Tea Benefits: बहुत फायदेमंद आंवला की चाय, डायबिटीज पेशेंट के लिए तो वरदान, जानिये इसे बनाने की विधि
X
Amla Tea Benefits (Image credit: social media)

Amla Tea Benefits in Hindi: डायबिटीज का सीधा संबंध हमारी जीवन शैली से है। आपकी जितनी अच्छी लाइफस्टाइल होगी डायबिटीज को मैनेज करना उतना आसान होगा। औषिधीय गुणों से भरपूर आंवला का सेवन डायबिटीज में एक औषिधि के समान है। रोजाना खाली पेट आंवला (amla ki chai ke fayde in hindi) का सेवन डायबिटीज कण्ट्रोल करने में बेहद सहायक होते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार डायबिटीज के मरीज़ों के लिए आंवला चाय सुबह के सर्वश्रेष्ठ कार्यों में है। इसके अलावा डायबिटीज के रोगियों को हमेशा सुनिश्चित करना चाहिए कि आप नियमित अंतराल में सही मात्रा में भोजन करें। और अपने स्वस्थ आहार को कुछ योग और व्यायाम भी जरूर करें।

मधुमेह प्रबंधन: यह 3-घटक आंवला चाय आपकी सुबह की बेहतरीन शुरुआत है

मधुमेह से जुड़ी जटिलताओं से निपटता है आंवला हाइलाइटभोजन और स्वस्थ जीवन शैली रक्त शर्करा के प्रबंधन में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैंहर्बल चाय मधुमेह के अनुकूल आहार के लिए एक स्मार्ट अतिरिक्त हैइस चाय में आंवला, दालचीनी और अदरक के गुण शामिल हैं।
यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि मधुमेह दुनिया भर में सबसे आम जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों में से एक है। हाल के दिनों में कई लोगों के लिए एक बड़ा खतरा, यह एक ऐसी स्थिति मानी जाती है जिसके परिणामस्वरूप रक्त शर्करा के स्तर और शरीर में इंसुलिन उत्पादन के बीच असंतुलन हो जाता है।

जबकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार उचित दवा मधुमेह का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक है, भोजन और स्वस्थ जीवन शैली रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। भोजन सामग्री के साथ एक संतुलित आहार जो ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम है और फाइबर और प्रोटीन से भरपूर है, प्रत्येक मधुमेह के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता के अनुसार, "हमेशा सुनिश्चित करें कि आप नियमित अंतराल में सही मात्रा में भोजन करें। और अपने स्वस्थ आहार को कुछ योग और व्यायाम के साथ भी जरूर शामिल करें ।

मधुमेह और आंवला (Diabetes and Gooseberry)

मधुमेह के अनुकूल जीवन शैली के लिए एक और ऐसा स्मार्ट जोड़ हर्बल चाय है। कई पौष्टिक जड़ी-बूटियों, मसालों और फलों का मिश्रण, एक कप हर्बल चाय भी आपकी मदद कर सकती है। इसे ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए एक कप आंवला चाय लेकर आए हैं जो स्वस्थ जीवन के लिए आपकी सुबह की दिनचर्या में एक आदर्श जोड़ हो सकती है। यह अदरक और दालचीनी की अच्छाई भी जोड़ता है। आंवला (भारतीय करौदा) मधुमेह के लिए | आंवला के स्वास्थ्य लाभ: आंवला की लोकप्रियता को किसी अलग परिचय की आवश्यकता नहीं है।

विटामिन सी, फाइबर, आयरन, कैल्शियम आदि का भंडार यह खट्टा फल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए चमत्कार करता है। आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. आशुतोष गौतम के अनुसार, "आंवला एस्कॉर्बिक एसिड, टैनिन और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है जो मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। आंवला मधुमेह से जुड़ी जटिलताओं से निपटता है। यह लिपिड, ट्राइग्लिसराइड्स को कम करके चयापचय में सुधार करने में भी मदद करने के साथ आपके हार्ट को भी मज़बूती प्रदान करता है।

आंवला और वज़न (Gooseberry and Weight )

मधुमेह के अलावा, आंवला प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और कुछ अतिरिक्त किलो कम करने में भी मदद करता है। "आंवला विटामिन सी का एक भंडार है जो आंत के माइक्रोबायोम को मजबूत करता है और चयापचय को बढ़ावा देता है। दोनों कारक आगे चलकर स्वस्थ प्रतिरक्षा और वजन घटाने की ओर ले जाते हैं।"

मधुमेह के लिए अदरक (Diabetes and Ginger )

अदरक के स्वास्थ्य लाभ सदियों से अदरक पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का हिस्सा रहा है। जर्नल एविडेंस-बेस्ड कॉम्प्लिमेंटरी एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन में प्रकाशित पहले के एक अध्ययन के अनुसार, यह रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, अदरक में रक्त-शर्करा को नियंत्रित करने की क्षमता होती है। मूल रूप से, अदरक शरीर में एंजाइम स्राव को धीमा कर देता है जो कार्बोहाइड्रेट के चयापचय और समग्र इंसुलिन संवेदनशीलता को प्रभावित करता है। यह आगे चलकर मांसपेशियों में ग्लूकोज के अवशोषण को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

मधुमेह के लिए दालचीनी (Diabetes and cinnamon)

दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ: हर रसोई में एक आम मसाला, दालचीनी मधुमेह के प्रबंधन के लिए एक बेहतरीन सामग्री के रूप में जानी जाती है। इसमें एंटी-डायबिटिक कंपाउंड होते हैं जो शरीर में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह बेहतर पाचन को भी बढ़ावा देता है, जो शरीर से अतिरिक्त चीनी को बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

एक रिसर्च के अनुसार, डायबिटीज केयर जर्नल में प्रकाशित एक पूर्व अध्ययन में सुझाव दिया गया है कि दालचीनी की छाल टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर में सुधार कर सकती है। यह मधुमेह से जुड़े जोखिम कारकों को कम करने में भी मदद कर सकता है।

मधुमेह प्रबंधन: आंवला-अदरक-दालचीनी की चाय कैसे बनाएं (How to make Gooseberry Tea )

सामग्री:

2 आंवला, कुटा हुआ
आधा इंच अदरक, कद्दूकस किया हुआ
आधा चम्मच दालचीनी पाउडर निर्देश: स्टेप 1. आंवला और कद्दूकस की हुई अदरक को पानी में उबालें।
स्टेप 2. दालचीनी पाउडर डालें और आंच बंद कर दें। ढक्कन बंद करें और इसे 3-4 मिनट के लिए पकने दें।
चरण 3. छान लें और एक घूंट लें। विधि 2. सामग्री: 1 चम्मच सूखे आंवला पाउडर
1 छोटा चम्मच सूखा अदरक पाउडर (सौंठ)
आधा चम्मच दालचीनी पाउडर निर्देश: चरण 1. एक कप पानी उबालें।
चरण 2. सभी सामग्री डालें और मिलाएँ। ढक्कन बंद करें और 2-3 मिनट के लिए भिगो दें।
स्टेप 3. बिना छाने पीएं।
प्रो टिप: आप घर पर आसानी से आंवला पाउडर बना सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि आंवले को साफ कर लें, बीज निकाल लें और उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इन्हें 3 से 4 दिनों के लिए धूप में सुखाएं। एक बार जब आंवले पूरी तरह से सूख जाएं, तो उन्हें एक ब्लेंडर में डालें और बारीक पाउडर में पीस लें। एक एयरटाइट जार में ट्रांसफर करें और स्टोर करें।
स्वस्थ खाओ, फिट रहो!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें। Newstrack.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story