×

Bad Breath Treatment: सांसों की बदबू से हैं शर्मिंदा तो जानिये इस दुर्गन्ध को रोकने के असरदार उपाय

Bad Breath Treatment: यदि अच्छी मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करने के बावजूद भी आपकी सांसों से बदबू आ रही है, तो यह एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकता है, जैसे मसूड़ों की बीमारी, शुष्क मुँह या श्वसन संक्रमण।

Preeti Mishra
Published on: 13 May 2023 1:34 PM GMT
Bad Breath Treatment: सांसों की बदबू से हैं शर्मिंदा तो जानिये इस दुर्गन्ध को रोकने के असरदार उपाय
X
Bad Breath Treatment (Image: Newstrack)

Bad Breath Treatment: सांसों की बदबू शर्मनाक हो सकती है और सामाजिक स्थितियों में आपके आत्मविश्वास को प्रभावित कर सकती है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सांसों की बदबू एक आम समस्या है और इसे सुधारने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं। सबसे पहले, अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करके, रोजाना फ्लॉस करके और माउथवॉश का उपयोग करके अच्छी मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करने का प्रयास करें। अपनी जीभ को भी साफ करना सुनिश्चित करें, क्योंकि बैक्टीरिया इसकी सतह पर जमा हो सकते हैं और खराब सांस में योगदान कर सकते हैं।

क्यों आती है सांसों से दुर्गंध?

यदि अच्छी मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करने के बावजूद भी आपकी सांसों से बदबू आ रही है, तो यह एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकता है, जैसे मसूड़ों की बीमारी, शुष्क मुँह या श्वसन संक्रमण। इस मामले में, अंतर्निहित कारण निर्धारित करने और उचित उपचार प्राप्त करने के लिए दंत चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। इस बीच, कुछ त्वरित सुधार हैं जो आपकी सांसों को तरोताजा करने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि चीनी मुक्त गम चबाना, पुदीना चूसना या पानी पीना। उन खाद्य पदार्थों से बचना भी एक अच्छा विचार है जो सांसों की दुर्गंध में योगदान कर सकते हैं, जैसे कि लहसुन, प्याज और मसालेदार भोजन।

याद रखें, सांसों की दुर्गंध एक आम समस्या है जिसे आमतौर पर उचित मौखिक स्वच्छता और यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा देखभाल के साथ ठीक किया जा सकता है। इसे अपने आत्मविश्वास को प्रभावित न होने दें और जरूरत पड़ने पर मदद लें। सांसों की बदबू, जिसे हैलिटोसिस भी कहा जाता है, एक शर्मनाक समस्या हो सकती है जो कई लोगों को प्रभावित करती है। यह खराब मौखिक स्वच्छता, कुछ खाद्य पदार्थ, चिकित्सीय स्थितियों और जीवनशैली की आदतों सहित कई कारकों के कारण हो सकता है।

सांसों की दुर्गंध को रोकने में आपकी मदद करने के टिप्स

नियमित रूप से ब्रश और फ्लॉस करें: अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें और भोजन के कणों और पट्टिका को हटाने के लिए रोजाना फ्लॉस करें जो सांसों की दुर्गंध में योगदान कर सकते हैं।

अपनी जीभ साफ करें: बैक्टीरिया आपकी जीभ पर जमा हो सकते हैं और सांसों की दुर्गंध में योगदान कर सकते हैं। अपनी जीभ को रोजाना साफ करने के लिए टंग स्क्रेपर या ब्रश का इस्तेमाल करें।

माउथवॉश का इस्तेमाल करें: माउथवॉश बैक्टीरिया को मारने और आपकी सांसों को तरोताजा करने में मदद कर सकता है। अल्कोहल-मुक्त माउथवॉश की तलाश करें, जिससे आपके मुंह के सूखने की संभावना कम हो।

हाइड्रेटेड रहें: खूब पानी पीने से आपके मुंह को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिल सकती है और शुष्क मुंह को रोका जा सकता है, जो खराब सांस में योगदान दे सकता है।

उन खाद्य पदार्थों से बचें जो सांसों की दुर्गंध का कारण बन सकते हैं: कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे कि प्याज, लहसुन और मसालेदार भोजन, सांसों की दुर्गंध में योगदान कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें या अपने दाँत ब्रश करें और खाने के बाद माउथवॉश का उपयोग करें।

धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान आपके मुंह को सुखा सकता है और सांसों की दुर्गंध में योगदान कर सकता है। धूम्रपान छोड़ने से आपके समग्र मौखिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और सांसों की बदबू को रोकने में मदद मिल सकती है।

यदि इन प्रयासों के बावजूद आपकी सांसों से बदबू आती है, तो यह एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकता है। इस मामले में, अंतर्निहित कारण निर्धारित करने और उचित उपचार प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या दंत चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story