×

Best Summer Foods: गर्मियों में आपको ठंडा रखेंगे ये फ़ूड, जानकारी के साथ करें सेवन

Best Cooling Summer Foods: पानी की मात्रा में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से शरीर को हाइड्रेटेड रखने और स्वस्थ द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, ऐसे खाद्य पदार्थ जिनका शरीर पर शीतलन प्रभाव होता है, जैसे कि खीरा, तरबूज, और पुदीना, शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं और आपको तरोताजा और ठंडा महसूस कराते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 22 April 2023 6:14 PM GMT
Best Summer Foods: गर्मियों में आपको ठंडा रखेंगे ये फ़ूड, जानकारी के साथ करें सेवन
X
Best Cooling Summer Foods (Image credit: social media)

Best Cooling Summer Foods: गर्मियों के दौरान अपने शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने के लिए सही प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करना महत्वपूर्ण होता है। गर्म गर्मी के महीनों के दौरान, अत्यधिक पसीने के कारण हमारे शरीर में पानी और आवश्यक खनिजों की कमी हो जाती है, और अगर हम उनकी भरपाई नहीं करते हैं, तो हम निर्जलित हो सकते हैं और गर्मी से होने वाली थकावट या हीटस्ट्रोक से पीड़ित हो सकते हैं।

पानी की मात्रा में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से शरीर को हाइड्रेटेड रखने और स्वस्थ द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, ऐसे खाद्य पदार्थ जिनका शरीर पर शीतलन प्रभाव होता है, जैसे कि खीरा, तरबूज, और पुदीना, शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं और आपको तरोताजा और ठंडा महसूस कराते हैं।

कुल मिलाकर, गर्मियों में ठंडा रहने के लिए भोजन के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है। एक संतुलित आहार जिसमें पानी से भरपूर फल, सब्जियां और अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थ शामिल हैं, गर्मी के महीनों के दौरान आपके शरीर को हाइड्रेटेड, ठंडा और स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं और गर्मी से संबंधित बीमारियों को रोक सकते हैं।

कुछ खाद्य पदार्थ जो आपको गर्मियों में ठंडा रहने में मदद कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:

तरबूज (Watermelon)

यह फल हाइड्रेशन के लिए एक बेहतरीन विकल्प है, क्योंकि इसमें लगभग 92% पानी होता है। यह विटामिन ए और सी से भी समृद्ध है और इसमें पोटेशियम होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

खीरा (Cucumber):

खीरा गर्मियों में खाने के लिए एक आदर्श भोजन है क्योंकि यह ठंडा, ताज़ा और शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। खीरा ज्यादातर पानी से बना होता है, जो उन्हें हाइड्रेशन का एक उत्कृष्ट स्रोत बनाता है। खीरा खाने से पसीने के माध्यम से खोए हुए तरल पदार्थ को भरने में मदद मिल सकती है और निर्जलीकरण को रोका जा सकता है, जो विशेष रूप से गर्म गर्मी के महीनों के दौरान महत्वपूर्ण है। खीरा कैलोरी में भी कम होता है, जो उन्हें स्वस्थ आहार बनाए रखने की तलाश करने वालों के लिए एक बढ़िया स्नैक विकल्प बनाता है। वे विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित विटामिन और खनिजों से भी समृद्ध हैं, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली, तंत्रिका कार्य और रक्तचाप को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

पुदीना (Mint):

पुदीना एक ताजगी देने वाली और ठंडक देने वाली जड़ी-बूटी है जो गर्मी के महीनों में सेवन करने के लिए एकदम सही है। इसका शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है और यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे यह गर्म गर्मी के महीनों में खाने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन बन जाता है। पुदीने की पत्तियां एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होती हैं और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। वे विटामिन सी, कैल्शियम और मैग्नीशियम सहित विटामिन और खनिजों से भी समृद्ध हैं, जो स्वस्थ हड्डियों, दांतों और प्रतिरक्षा समारोह को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

दही (Yogurt):

दही गर्मी के महीनों में सेवन करने के लिए एक स्वस्थ और ताज़ा भोजन है। यह प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है, जो मजबूत हड्डियों, मांसपेशियों और स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। दही आपको गर्म गर्मी के दिनों में ठंडा रखने में मदद कर सकता है क्योंकि यह एक ठंडा और मलाईदार भोजन है जो बहुत संतोषजनक हो सकता है।

नारियल पानी (Coconut water):

नारियल पानी गर्मी के महीनों में सेवन करने के लिए एक उत्कृष्ट पेय है। नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है, जिसमें पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम शामिल हैं, जो उचित जलयोजन बनाए रखने और निर्जलीकरण को रोकने के लिए आवश्यक हैं। गर्म गर्मी के दिनों में नारियल पानी पीने से पसीने के माध्यम से खोए हुए तरल पदार्थ को भरने में मदद मिल सकती है, निर्जलीकरण को रोका जा सकता है और शरीर में स्वस्थ द्रव संतुलन बनाए रखा जा सकता है।

पत्तेदार साग (Leafy greens):

गर्मी के महीनों में खाने के लिए पत्तेदार साग एक स्वस्थ और पौष्टिक भोजन है। पालक, केल और अरुगुला जैसे पत्तेदार साग गर्मी के महीनों में विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है और यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन पसीने के माध्यम से खोए हुए तरल पदार्थों को फिर से भरने में मदद कर सकता है, निर्जलीकरण को रोक सकता है और शरीर में स्वस्थ द्रव संतुलन बनाए रख सकता है।

खट्टे फल (Citrus fruits)

खट्टे फल, जैसे संतरे, अंगूर, नींबू और नीबू, गर्मी के महीनों में सेवन करने के लिए एक स्वादिष्ट और ताज़ा भोजन हैं। खट्टे फल भी पानी की मात्रा में उच्च होते हैं, जो उन्हें गर्म गर्मी के दिनों में हाइड्रेटेड रहने की तलाश करने वालों के लिए एक उत्कृष्ट भोजन विकल्प बनाते हैं। उन्हें नाश्ते के रूप में स्वयं खाया जा सकता है या अतिरिक्त स्वाद और पोषण के लिए सलाद, स्मूदी और डेसर्ट में जोड़ा जा सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story