×

Blood Sugar Badhne Ke Karan: अत्यधिक तनाव लेने से अचानक से बढ़ जाता है शुगर , जानें इसके बढ़ने की अन्य भी अस्वास्थ्यकर आदतें

Blood Sugar Badhne Ke Karan: शुगर का सीधा संबंध आपकी आदतों या कहे दिनचर्या से है। कई बार जीवन में कुछ अस्वास्थ्यकर आदतों को अपनाने से शरीर में शुगर चुपके से ज्यादा बढ़ जाता है । इसलिए हमेशा ऐसी आदतों को अपने जीवन से बहुत दूर रखना चाहिए जो आपके जीवन को खतरे में डाल सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 14 March 2023 12:58 PM GMT (Updated on: 15 March 2023 11:29 AM GMT)
Blood Sugar Badhne Ke Karan: अत्यधिक तनाव लेने से अचानक से बढ़ जाता है शुगर , जानें इसके बढ़ने की अन्य भी अस्वास्थ्यकर आदतें
X

Blood Sugar Badhne Ke Karan: भारत को दुनिया की मधुमेह राजधानी माना जाता है क्योंकि भारत में दुनिया के 17% मधुमेह रोगी रहते हैं। ब्लड शुगर के रोगियों की कुल संख्या लगभग 80 मिलियन है और 2045 में इसके 135 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। शुगर का सीधा संबंध आपकी आदतों या कहे दिनचर्या से है। कई बार जीवन में कुछ अस्वास्थ्यकर आदतों को अपनाने से शरीर में शुगर चुपके से ज्यादा बढ़ जाता है । इसलिए हमेशा ऐसी आदतों को अपने जीवन से बहुत दूर रखना चाहिए जो आपके जीवन को खतरे में डाल सकते हैं।

अस्वास्थ्यकर आदतों से ब्लड शुगर अचानक बढ़ने का खतरा:

तनाव ( Stress)

शारीरिक और भावनात्मक तनाव शरीर पर भारी पड़ सकता है। हम सभी यह जानते हैं, लेकिन हम में से बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि तनाव का रक्त शर्करा स्तर सहित शरीर की प्रमुख प्रणालियों पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ता है। शरीर में रक्त शर्करा का स्तर सभी प्रकार के तनाव के कारण बढ़ सकता है। आप अपने तनाव के अनुसार रक्त शर्करा के स्तर में एक पैटर्न भी देख सकते हैं और इसके उपाय के लिए अपने चिकित्सक या चिकित्सक से चर्चा कर सकते हैं।

कृत्रिम मिठास (Artificial sweeteners)

मधुमेह को खत्म करने के बारे में हमारा ज्ञान यह है कि हम जितनी कम चीनी खाते हैं, हमारे रक्त शर्करा के स्तर पर बेहतर नियंत्रण होता है, भले ही हम चीनी के लिए कोई भी विकल्प इस्तेमाल कर रहे हों। कई मधुमेह रोगी नियमित चीनी के विकल्प के रूप में कृत्रिम मिठास का सेवन करते हैं। हालांकि, यह एक और हो सकता है। कारण आपका ब्लड शुगर लेवल क्यों बढ़ जाता है।

नींद की कमी (Lack of sleep)

हम नींद की उपेक्षा करते हैं। हमें लगता है कि हमारा शरीर कम घंटों की नींद से खुद को संभाल सकता है। हम अपने शरीर को परीक्षण के लिए रखते हैं और नींद से वंचित होने के बाद भी इसे काम करने की सीमा से बाहर धकेलते हैं। नींद की कमी शरीर की इंसुलिन का सही तरीके से उपयोग करने की क्षमता को बाधित करती है और इसलिए सामान्य रक्त शर्करा के स्तर को बाधित करती है।

नाश्ता छोड़ना (Skipping breakfast)

देर रात को बिस्तर पर जाना, सुबह देर से उठना और फिर ऑफिस के लिए तैयार होने के लिए काम से भागना-- यह हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गया है। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि सुबह का नाश्ता स्किप कर दें। दोपहर और रात के खाने के बाद मॉर्निंग ब्लड शुगर बढ़ा सकता है। जरूरी है कि सुबह उठने के एक घंटे के अंदर कुछ खा लिया जाए।

निर्जलीकरण (Dehydration)

यह ब्लड शुगर स्पाइक के बारे में एक कम ज्ञात तथ्य है। निर्जलीकरण या शरीर में उचित हाइड्रेशन की कमी इसे अधिक जोखिम में डाल सकती है, जिनमें से एक मधुमेह है। शरीर में कम पानी एक संकेत है कि रक्त शर्करा अधिक केंद्रित है।

व्यायाम का अभाव (Lack of exercises)

शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए तेज चलना, साइकिल चलाना, दौड़ना और जॉगिंग जैसी शारीरिक गतिविधियों के महत्व का उल्लेख करना अनावश्यक है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन टाइप 2 मधुमेह से बचने के लिए जीवनशैली में बदलाव के हिस्से के रूप में 150 मिनट की साप्ताहिक शारीरिक गतिविधि की सिफारिश करता है। व्यायाम मध्यम से जोरदार-तीव्रता का हो सकता है।

खाने में फाइबर कम (Less fibre in the food)

वसा और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आहार मोटापे का एक स्पष्ट मार्ग है। आहार की गुणवत्ता और संपूर्णता रक्त शर्करा के स्तर को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे सब्जियां, बीज, नट्स, साबुत अनाज, सफेद मांस, फल टाइप 2 मधुमेह से बचाते हैं।

धूम्रपान और शराब का सेवन (Smoking and alcohol consumption)

मानव स्वास्थ्य पर इन दो हानिकारक आदतों के सभी कहर के बीच, रक्त शर्करा के स्तर में स्पाइक नंबर एक है। सिगरेट धूम्रपान और भारी शराब का सेवन युवा लोगों में टाइप 2 मधुमेह की शुरुआत के शीर्ष कारणों में से एक है। हालांकि कहा जाता है कि नियमित रूप से पीने की आदतों का मानव स्वास्थ्य पर कम से कम प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, अत्यधिक शराब पीने से समग्र स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। व्यक्ति को पेय पदार्थों की संख्या और सिगरेट की संख्या को यथासंभव न्यूनतम तक सीमित रखना चाहिए।

गलत दवाएं (Incorrect medications)

दवाओं की गलत खुराक रक्त शर्करा के स्तर को बदल सकती है और मधुमेह का कारण बन सकती है। अपने चिकित्सक को अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में अपडेट करना बहुत महत्वपूर्ण है जो आपके पास उन दवाओं के साथ हैं जो आप वर्तमान में उस स्वास्थ्य जटिलता के लिए ले रहे हैं। कभी-कभी दवाएं एक दूसरे के साथ मिल जाती हैं और शरीर के भीतर प्रतिक्रिया करती हैं।

हार्मोनल परिवर्तन (Hormonal changes)

हार्मोनल उतार-चढ़ाव से ब्लड शुगर बढ़ सकता है। महिलाओं में, मासिक धर्म चक्र रक्त शर्करा के स्तर को भी बढ़ा सकता है। एस्ट्रोजेन सीधे इंसुलिन संवेदनशीलता को प्रभावित करता है जिसका अर्थ है कि आपके एस्ट्रोजन का स्तर जितना कम होगा, आप उतने ही अधिक इंसुलिन प्रतिरोधी बनेंगे। इसलिए रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं के शरीर में रक्त शर्करा का असंतुलन हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story