×

Diabetes And High BP: मधुमेह और हाई बीपी प्रजनन क्षमता को करते हैं प्रभावित, देखें टिप्स

Diabetes And High BP: इसलिए, मधुमेह का प्रबंधन महिलाओं में मासिक धर्म को नियमित करने, पुरुषों में इरेक्शन की समस्याओं को कम करने, टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने और शिशुओं में जन्मजात समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे जोड़ों के लिए मधुमेह की तरह ही उच्च रक्तचाप भी चिंता का कारण है।

Preeti Mishra
Published on: 17 March 2023 9:48 AM GMT
Diabetes And High BP: मधुमेह और हाई बीपी प्रजनन क्षमता को करते हैं प्रभावित, देखें टिप्स
X
Diabetes and High BP (Image: Social Media)

Diabetes And High BP: यदि आपको मधुमेह (Diabetes) या उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) है, तो आपको अपने प्रजनन स्वास्थ्य का अत्यधिक ध्यान रखना चाहिए। यदि किसी का मधुमेह ठीक से प्रबंधित नहीं होता है, तो गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। मधुमेह जोड़ों में बांझपन का कारण बन सकता है। इसके अलावा, उच्च रक्त शर्करा के स्तर के कारण पुरुषों को स्तंभन दोष भी हो सकता है।

इसलिए, मधुमेह का प्रबंधन महिलाओं में मासिक धर्म को नियमित करने, पुरुषों में इरेक्शन की समस्याओं को कम करने, टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने और शिशुओं में जन्मजात समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे जोड़ों के लिए मधुमेह की तरह ही उच्च रक्तचाप भी चिंता का कारण है।

उच्च रक्तचाप वाले लोगों में कामेच्छा कम हो सकती है और अंतरंगता में कम रुचि हो सकती है यदि स्थिति थकान की ओर ले जाती है। उच्च रक्तचाप, विशेष रूप से गर्भकालीन उच्च रक्तचाप, गर्भवती महिलाओं में बहु अंग असंतुलन पैदा कर सकता है। यहां, डॉ. वीना औरंगाबादवाला, स्त्री रोग विशेषज्ञ, ज़ेन मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल, चेंबूर ने सुझाव दिया है कि मधुमेह या उच्च रक्तचाप वाले लोगों को अपने प्रजनन स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझावों का पालन करना चाहिए।

नियमित रूप से अपने बीपी और ब्लड शुगर लेवल की निगरानी करें

अपने रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर को जांच में रखना महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से स्तरों की निगरानी करें और डॉक्टर के सुझाव के अनुसार दवा लें। अपनी दवा को न छोड़ें क्योंकि ऐसा करने से आपकी स्थिति और खराब हो सकती है।

स्वस्थ खाएं और रोजाना व्यायाम करें

अनुशंसित सीमा में अपने रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए एक संतुलित आहार पर टिके रहें और रोजाना व्यायाम करें। डॉक्टर द्वारा सुझाए गए सप्लीमेंट ही लें। यदि आप कोई नया व्यायाम शुरू कर रहे हैं, तो इसे किसी फिटनेस ट्रेनर के मार्गदर्शन में करें।

स्ट्रेस फ्री रहें

बहुत अधिक तनाव किसी के रक्त शर्करा और रक्तचाप के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। योग, ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम या ऐसी गतिविधियाँ करके आराम करने की कोशिश करें जो आपको पसंद हैं, जैसे कि पेंटिंग करना, नृत्य करना, संगीत सुनना या कोई नई भाषा सीखना।

गर्भधारण करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें

यदि आप गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो आपको इन सहरुग्णताओं के प्रबंधन के बारे में डॉक्टर से बात करनी होगी और एंटीडायबिटिक और एंटीहाइपरटेंसिव दवाओं में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है जो गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित होंगी।

धूम्रपान, शराब और ड्रग्स को ना कहें

यदि आपको मधुमेह या उच्च रक्तचाप है, तो धूम्रपान, शराब और अवैध दवाओं के सेवन से बचें। नियमित स्वास्थ्य जांच कराएं और डॉक्टर के बताए अनुसार टीका लगवाएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story