×

Fibre Food For Weight Loss: आठ फाइबर फ़ूड जो करते है वजन कम करने में मदद

Fibre Food For Weight Loss: फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, फलियां, मेवे, और बीज जैसे विभिन्न प्रकार के फाइबर स्रोतों का लक्ष्य यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आपको इष्टतम स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की एक श्रृंखला मिल रही है।

Preeti Mishra
Published on: 21 April 2023 10:03 AM GMT
Fibre Food For Weight Loss: आठ फाइबर फ़ूड जो करते है वजन कम करने में मदद
X
Fibre Food For Weight Loss (Image: Newstrack)

Fibre Food For Weight Loss: फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ वजन घटाने के लिए बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि वे आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं और दिन भर में कम कैलोरी का सेवन करने में आपकी मदद कर सकते हैं। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना वजन घटाने के लिए एक प्रभावी रणनीति हो सकती है। पाचन संबंधी असुविधा को रोकने के लिए अपने फाइबर सेवन को धीरे-धीरे बढ़ाना और खूब पानी पीना महत्वपूर्ण है।

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, फलियां, मेवे, और बीज जैसे विभिन्न प्रकार के फाइबर स्रोतों का लक्ष्य यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आपको इष्टतम स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की एक श्रृंखला मिल रही है।

फाइबर फ़ूड जो करते है वजन कम करने में मदद

निम्नलिखित फाइबर फ़ूड हैं जो वजन घटाने में सहायक हो सकते हैं।

नाशपाती (Pear)

नाशपाती वजन कम करने में एक अच्छा सहायक हो सकता है। नाशपाती में बहुत कम कैलोरी होती हैं और उनमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो भोजन को पचाने में मदद करता है। इसके अलावा, नाशपाती वजन घटाने में मदद करने वाले एक प्रकार के फाइबर होते हैं जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। नाशपाती में शरीर के लिए आवश्यक विटामिन और मिनरल भी होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसलिए, नाशपाती का सेवन आपके वजन घटाने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

अमरुद (Guava):

अमरुद वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। अमरुद में कम कैलोरी होती हैं और उसमें फाइबर और पानी की अधिक मात्रा होती है, जो भोजन को पचाने में मदद करते हैं और भूख को कम करते हैं। अमरुद में पाये जाने वाले अंजीरों में एक प्रकार का फाइबर होता है जिसे पेक्टिन कहा जाता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा, अमरुद में विटामिन सी, पोटैशियम और अन्य विटामिन और मिनरल होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

ब्रोकोली (Broccoli)

ब्रोकोली वजन कम करने में सहायक हो सकता है। ब्रोकोली एक सुपरफूड है, जो कम कैलोरी में अधिक मात्रा में पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह एक उत्कृष्ट स्रोत है फाइबर, प्रोटीन, विटामिन C, विटामिन K, विटामिन A, फोलिक एसिड, पोटैशियम और अन्य मिनरल्स के लिए। फाइबर और प्रोटीन की उचित मात्रा खाने से भूख कम होती है और भोजन के बाद उचित मात्रा में सेक्स का अनुभव होता है। इसके अलावा, ब्रोकोली में मौजूद विटामिन C, विटामिन K और पोटैशियम आपके शरीर की खराब वसा को घटाने में मदद करते हैं।

स्वीट पोटैटो (Sweet Potatoes)

स्वीट पोटैटो वजन कम करने में सहायक हो सकते हैं, इसका कारण उनमें पोषक तत्व होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं। स्वीट पोटैटो में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन C और बी कम्प्लेक्स विटामिन होते हैं, जो शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। स्वीट पोटैटो में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो आपको भोजन के बाद भी लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है। इससे आप अधिक खाने से बच सकते हैं, जो आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

ओट्स (Oats)

ओट्स वजन कम करने में सहायक होते हैं। ओट्स में फाइबर, प्रोटीन, थायमिन और β-ग्लुकन जैसे अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपको वजन घटाने में मदद करते हैं। ऑट्स में मौजूद फाइबर आपको भोजन के बाद भी लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है जिससे आप अधिक खाने से बच सकते हैं। इससे आपका वजन नियंत्रित रहता है। ऑट्स के बाकी पोषक तत्व भी आपको सताते रहते हैं जिससे आप खाने की तलब कम होती है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

दालें (Lentils)

वजन घटाने के लिए मसूर एक बेहतरीन भोजन है क्योंकि इसमें कैलोरी कम, फाइबर अधिक और प्रोटीन से भरपूर होता है। दाल को अपने आहार में शामिल करना आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को पूरा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। उन्हें सूप, स्टॉज या सलाद में शामिल करने का प्रयास करें, या शाकाहारी भोजन में प्रोटीन स्रोत के रूप में उनका उपयोग करें। पाचन संबंधी परेशानी से बचने के लिए फाइबर का सेवन बढ़ाते समय यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि खूब पानी पिएं।

रसभरी (Raspberries)

रसभरी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन है जो कई तरह से वजन घटाने में मदद कर सकता है। रसभरी कैलोरी में कम होती है, जिसमें एक कप रसभरी में केवल 64 कैलोरी होती है। इसका मतलब है कि आप बहुत अधिक कैलोरी का सेवन किए बिना बड़े हिस्से के आकार का आनंद ले सकते हैं, जो वजन घटाने के लिए कैलोरी की कमी पैदा करते हुए भी आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकता है। रसभरी फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जिसमें एक कप रसभरी लगभग 8 ग्राम फाइबर प्रदान करती है। यह उच्च फाइबर सामग्री आपको अधिक समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकती है, जिससे अधिक खाने की संभावना कम हो जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story