×

Fibre Vs Juice: जूस नहीं फाइबर का करें ज्यादा सेवन, जानें स्वस्थ भोजन के लिए पांच आसान टिप्स

Fibre Vs Juice: सामान्य तौर पर, रस के बजाय पूरे फलों और सब्जियों का सेवन करना बेहतर होता है, क्योंकि वे फाइबर और पोषक तत्व दोनों प्रदान करते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 27 April 2023 9:11 AM GMT
Fibre Vs Juice: जूस नहीं फाइबर का करें ज्यादा सेवन, जानें स्वस्थ भोजन के लिए पांच आसान टिप्स
X
Fibre vs Juice (Image: Newstrack)

Fibre Vs Juice: एक फाइबर युक्त आहार वह है जिसमें भरपूर मात्रा में पौधे-आधारित खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं, जैसे कि फल, सब्जियां, साबुत अनाज, बीन्स, नट्स और बीज। आहार फाइबर एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जिसे शरीर पचा या अवशोषित नहीं कर सकता है, इसलिए यह पाचन तंत्र से अपेक्षाकृत बरकरार रहता है।

आहार फाइबर दो प्रकार के होते हैं: घुलनशील और अघुलनशील। घुलनशील फाइबर पानी में घुल जाता है और एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। अघुलनशील फाइबर पानी में नहीं घुलता है और मल में बल्क जोड़ता है, नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद करता है।

फाइबर युक्त आहार के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

-नियमित मल त्याग को बढ़ावा देना और कब्ज को रोकना
-कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना और हृदय रोग के जोखिम को कम करना
-रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करना और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करना
-पूर्णता की भावनाओं को बढ़ावा देना और वजन प्रबंधन में सहायता करना
-एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम का समर्थन करना और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करना।
-अपने फाइबर सेवन को बढ़ाने के लिए, अपने भोजन में अधिक फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां शामिल करने का प्रयास करें।

फाइबर या जूस क्या है बेहतर

जब फाइबर और जूस के बीच चयन करने की बात आती है, तो यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे आहार में विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करते हैं। फाइबर एक आवश्यक पोषक तत्व है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जबकि रस विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हो सकता है लेकिन अक्सर चीनी में उच्च होता है।

फाइबर एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने, नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और हृदय रोग और मधुमेह जैसी कुछ बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, नट और बीज शामिल हैं। उच्च फाइबर युक्त आहार खाने से आप पूर्ण और संतुष्ट महसूस कर सकते हैं, जो वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है।

दूसरी ओर जूस विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हो सकता है, खासकर अगर यह पूरे फलों और सब्जियों से बना हो। हालांकि, जूस में अक्सर चीनी की मात्रा अधिक होती है और इसमें फाइबर की कमी होती है जो पूरे फलों और सब्जियों में पाया जाता है। बहुत अधिक रस का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है और मधुमेह और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।

सामान्य तौर पर, रस के बजाय पूरे फलों और सब्जियों का सेवन करना बेहतर होता है, क्योंकि वे फाइबर और पोषक तत्व दोनों प्रदान करते हैं।

स्वस्थ भोजन के पांच आसान टिप्स

फाइबर से शुरू करें

अपने भोजन की शुरुआत फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों से करें, जैसे कि सब्जियां, फल, साबुत अनाज, बीन्स, नट्स और बीज। फाइबर आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद करता है, जो आपको कुल मिलाकर कम खाने में मदद कर सकता है। साथ ही, यह स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है और कुछ बीमारियों, जैसे हृदय रोग, मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है।

जूस न लें

जबकि फलों का जूस विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हो सकता है, यह चीनी में उच्च और फाइबर में कम होता है। इसके बजाय, पूरे फल या सब्जियां चुनें, जो अधिक फाइबर और अन्य पोषक तत्व प्रदान करते हैं। यदि आप जूस पीना चुनते हैं, तो 100% फलों का रस चुनना सुनिश्चित करें और अपने सेवन को प्रति दिन 1/2 कप से अधिक न रखें।

लीन प्रोटीन चुनें

फैटी मीट के बजाय चिकन, मछली, बीन्स या टोफू जैसे प्रोटीन के लीन स्रोत चुनें। लीन प्रोटीन कैलोरी और संतृप्त वसा में कम होते हैं, जो आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

हेल्थी फैट खाएं

अपने भोजन में स्वस्थ वसा शामिल करें, जैसे कि जैतून का तेल, नट्स और एवोकाडो। ये वसा आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, सूजन को कम करने और मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

जड़ी बूटियों और मसालों का प्रयोग करें

अपने भोजन में स्वाद जोड़ने के लिए नमक और चीनी पर निर्भर रहने के बजाय, जड़ी बूटियों और मसालों का उपयोग करने का प्रयास करें। न केवल वे बिना कैलोरी बढ़ाए स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि कई जड़ी-बूटियों और मसालों के स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। उदाहरण के लिए, अदरक सूजन को कम करने में मदद कर सकता है और दालचीनी रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story