×

Food For Glowing Skin: स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए पुरुषों और महिलाओं को खाने चाहिए ये 5 खाद्य पदार्थ

Food For Glowing Skin: जबकि एक स्वस्थ आहार और कठोर व्यायाम आपके शरीर को शारीरिक रूप से फिट और आकर्षक बना सकते हैं, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो भीतर से चमक लाने में मदद करते हैं। इन खाद्य पदार्थों का सेवन न केवल आपके शरीर को इन पोषक तत्वों से रहित समृद्ध करेगा बल्कि आपकी त्वचा में एक निश्चित सुंदरता जोड़ देगा जिसकी आप निश्चित रूप से प्रशंसा करेंगे।

Preeti Mishra
Published on: 16 March 2023 10:06 AM GMT
Food For Glowing Skin: स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए पुरुषों और महिलाओं को खाने चाहिए ये 5 खाद्य पदार्थ
X
Food for Glowing Skin (Image: Social Media)

Food For Glowing Skin: सुंदर, निखरी त्वचा भला कौन नहीं पाना चाहता। कई लोग सौंदर्य प्रसाधनों के साथ अपनी विशेषताओं को बढ़ाने का सहारा लेते हैं, लेकिन आपकी त्वचा तभी स्वस्थ और चमकदार होगी जब आप इसे आवश्यक पोषक तत्व और देखभाल प्रदान करेंगे।

सौंदर्य एक ऐसा शब्द है जो आमतौर पर एक महिला का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है या अक्सर लड़कियों और महिलाओं के बीच बातचीत का विषय होता है। हालांकि, यह जानना जरूरी है कि पुरुषों को भी पता होना चाहिए कि युवा और सुंदर दिखने के लिए अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें।

जबकि एक स्वस्थ आहार और कठोर व्यायाम आपके शरीर को शारीरिक रूप से फिट और आकर्षक बना सकते हैं, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो भीतर से चमक लाने में मदद करते हैं। इन खाद्य पदार्थों का सेवन न केवल आपके शरीर को इन पोषक तत्वों से रहित समृद्ध करेगा बल्कि आपकी त्वचा में एक निश्चित सुंदरता जोड़ देगा जिसकी आप निश्चित रूप से प्रशंसा करेंगे।

इसके साथ ही कहा जा रहा है, यहां ऐसे पांच खाद्य पदार्थ हैं जिनका आपको स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

आलू (Potatoes)

आलू विभिन्न आयु वर्ग के लोगों द्वारा प्यार और दुलार किया जाता है, चाहे वे युवा हों या बूढ़े। आलू पकोड़े से लेकर चिप्स, वेफर्स और यहां तक ​​कि एक सब्जी तक, इसके शानदार स्वाद ने सभी समय की पसंदीदा सब्जी होने के लिए शीर्ष स्थान अर्जित किया है।

हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि आलू का सेवन आंतरिक चमक लाने में भी मदद करता है? खैर, यह प्यारी सब्जी जिंक, पोटेशियम, विटामिन सी और तांबे से भरी हुई है और यह लाइफ और ट्रेंड्ज़ के अनुसार आपकी त्वचा में इलास्टिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करती है। इस प्रकार, उबले हुए आलू का सेवन आपकी त्वचा को रूखा होने से रोकता है और आपके चेहरे को एक चमकदार लुक देता है।

बादाम (Almonds)

भीगे हुए या सूखे बादाम का सेवन आपकी त्वचा को हाइड्रेट करते हुए और उन्हें अधिक युवा दिखने के साथ-साथ चमकदार बनाता है। इसमें फैटी एसिड होता है जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाता है, जिसके परिणामस्वरूप चमकदार दिखने वाली त्वचा मिलती है।

आम (Mangoes)

हर आम-प्रेमी इस स्वादिष्ट फल का स्वाद चखने के लिए गर्मी के मौसम का बेसब्री से इंतजार करता है। आम में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मुक्त कणों को खत्म करते हुए त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, जिससे आपकी त्वचा जवां दिखती है।

जामुन (Berries)

चाहे वह स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी या ब्लैकबेरी हो, उनमें विटामिन सी होता है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखते हुए सूजन और मुंहासों को दूर करने में मदद करता है।

साबुत अनाज (Whole Grains)

गेहूं, जौ, मक्का और बाजरा जैसे साबुत अनाज का सेवन करें, जिसमें विटामिन बी और रूटिन होता है क्योंकि ये आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं और त्वचा को चमक देते हुए मॉइस्चराइज़ करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story