Gastroparesis Symptoms: गैस्ट्रोपैसिस से हैं परेशान तो इन लक्षणों को जानकर सही समय पर करें उपचार

Gastroparesis Symptoms: गैस्ट्रोपैसिस के सबसे आम लक्षणों में मतली, उल्टी, सूजन, थोड़ी मात्रा में खाना खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होना, सीने में जलन और पेट में दर्द शामिल हैं। गंभीर मामलों में, गैस्ट्रोप्रैसिस से कुपोषण, निर्जलीकरण और वजन कम हो सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 3 May 2023 9:38 AM GMT
Gastroparesis Symptoms: गैस्ट्रोपैसिस से हैं परेशान तो इन लक्षणों को जानकर सही समय पर करें उपचार
X
Gastroparesis Symptoms (Image: Newstrack)

Gastroparesis Symptoms: गैस्ट्रोपैसिस एक पाचन विकार है जो पेट की सामग्री को ठीक से खाली करने की क्षमता को प्रभावित करता है। यह तब होता है जब पेट में मांसपेशियां ठीक से काम नहीं कर रही होती हैं और भोजन सामान्य से अधिक समय तक पेट में रहता है, जिससे विभिन्न लक्षण होते हैं। गैस्ट्रोपैसिस के सबसे आम लक्षणों में मतली, उल्टी, सूजन, थोड़ी मात्रा में खाना खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होना, सीने में जलन और पेट में दर्द शामिल हैं। गंभीर मामलों में, गैस्ट्रोप्रैसिस से कुपोषण, निर्जलीकरण और वजन कम हो सकता है।

गैस्ट्रोपैसिस के कारक (Gastroparesis Causes)

Gastroparesis कई कारकों के कारण हो सकता है, जिनमें मधुमेह, न्यूरोलॉजिकल विकार , सर्जरी इत्यादि शामिल है। बता दें कि मधुमेह वाले लोगों में उच्च रक्त शर्करा का स्तर वेगस तंत्रिका को नुकसान पहुंचा सकता है, जो पेट में मांसपेशियों को नियंत्रित करता है। इसके अलावा पार्किंसंस रोग, मल्टीपल स्केलेरोसिस और स्ट्रोक जैसी स्थितियां पेट की मांसपेशियों को नियंत्रित करने वाली नसों को प्रभावित कर सकती हैं।

कुछ प्रकार की पेट की सर्जरी, जैसे गैस्ट्रिक बाईपास या पेट को हटाना, वेगस तंत्रिका या पेट की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकती है। साथ ही कुछ दवाएं, जैसे ओपियोड, एंटीड्रिप्रेसेंट्स और एंटीकोलिनर्जिक्स, पेट की खाली करने की क्षमता को धीमा कर सकती हैं। ऑटोइम्यून विकार जैसे स्क्लेरोडर्मा और ल्यूपस जैसी स्थितियां सूजन और पेट की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ जोखिम कारक, जैसे धूम्रपान, शराब का दुरुपयोग और उच्च वसा वाले आहार खाने से भी गैस्ट्रोपैसिस विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है।

गैस्ट्रोपैसिस आहार (Gastroparesis Dietary)

आहार परिवर्तन गैस्ट्रोपैसिस के प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है, क्योंकि वे लक्षणों को कम करने और पेट की खाली करने की क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

- दिन भर में छोटे-छोटे और बार-बार भोजन करने से पेट पर काम का बोझ कम करने और पाचन में मदद मिल सकती है।
- उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ पेट खाली करने को धीमा कर सकते हैं, इसलिए कम वसा वाले विकल्प चुनने की सलाह दी जाती है।
- नरम और आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थ, जैसे दलिया, मैश किए हुए आलू, और पकी हुई सब्जियां, पचने में कठिन खाद्य पदार्थों की तुलना में बेहतर सहन किए जा सकते हैं।
- ठोस खाद्य पदार्थों की तुलना में तरल और शुद्ध खाद्य पदार्थ पेट के लिए पचाने में आसान हो सकते हैं।
- उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ, जैसे कि कच्ची सब्जियां और साबुत अनाज, पेट के लिए पचाने में मुश्किल हो सकते हैं और लक्षणों को खराब कर सकते हैं।
- उच्च-चीनी वाले खाद्य पदार्थ पेट खाली करने को धीमा कर सकते हैं, इसलिए उनके सेवन को सीमित करने की सलाह दी जाती है।

गैस्ट्रोपैसिस लाइफस्टाइल टिप्स (Gastroparesis Lifestyle Tips)

कुछ जीवन शैली युक्तियां दी गई हैं जो गैस्ट्रोपैसिस को प्रबंधित करने में मदद कर सकती हैं:

-तीन बड़े भोजन के बजाय पूरे दिन में छोटे, अधिक लगातार भोजन करने से गैस्ट्रोपैसिस के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।
-भोजन को अच्छी तरह से चबाएं। भोजन को अच्छी तरह से चबाकर खाने से यह टूट जाता है और पेट के लिए इसे पचाना आसान हो जाता है।
-खूब पानी या अन्य तरल पदार्थ पीकर हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। एक बार में बड़ी मात्रा में पीने के बजाय दिन भर में तरल पदार्थ पीना पेट के लिए आसान हो सकता है।
-खाने के बाद लेटने से पेट की खाली होने की क्षमता धीमी हो सकती है, इसलिए लेटने से पहले कम से कम 2-3 घंटे इंतजार करने की सलाह दी जाती है।
-धूम्रपान और शराब से पेट खाली होने में देरी हो सकती है, इसलिए इनसे बचने की सलाह दी जाती है।
-तनाव गैस्ट्रोपैसिस के लक्षणों को खराब कर सकता है, इसलिए विश्राम तकनीकों जैसे गहरी सांस लेने, ध्यान या योग के माध्यम से तनाव का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है।
-नियमित व्यायाम, जैसे चलना या हल्की एरोबिक गतिविधि, पाचन में सुधार करने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story