Genital Warts: जननांग मस्सा दूर करने में असरदार है लहसुन , जानिये इसके कारण, लक्षण और रोकथाम

Genital Warts : जननांग मस्सा वाले अधिकांश लोग किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं करते हैं, लेकिन कुछ को प्रभावित क्षेत्र में खुजली, जलन या रक्तस्राव का अनुभव हो सकता है। महिलाओं में जननांग मौसा योनी, गर्भाशय ग्रीवा या गुदा पर दिखाई दे सकते हैं, जबकि पुरुषों में वे लिंग, अंडकोश या गुदा पर दिखाई दे सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 8 May 2023 12:11 PM GMT
Genital Warts: जननांग मस्सा दूर करने में असरदार है लहसुन , जानिये इसके कारण, लक्षण और रोकथाम
X
Genital Warts (Image credit: Newstrack)

Genital Warts : जननांग मस्सा मानव पैपिलोमावायरस (एचपीवी) के कारण होने वाला एक यौन संचारित संक्रमण है। वे जननांगों या गुदा पर या उसके आसपास छोटी, मांसल वृद्धि के रूप में दिखाई दे सकते हैं। कुछ मामलों में, वे सपाट हो सकते हैं और नग्न आंखों से दिखाई नहीं दे सकते हैं। जननांग मस्सा आमतौर पर यौन संपर्क के माध्यम से फैलते हैं, जिसमें योनि, गुदा और मुख मैथुन शामिल हैं। उन्हें प्रसव के दौरान मां से नवजात शिशु में भी पारित किया जा सकता है।

जननांग मस्सा वाले अधिकांश लोग किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं करते हैं, लेकिन कुछ को प्रभावित क्षेत्र में खुजली, जलन या रक्तस्राव का अनुभव हो सकता है। महिलाओं में जननांग मौसा योनी, गर्भाशय ग्रीवा या गुदा पर दिखाई दे सकते हैं, जबकि पुरुषों में वे लिंग, अंडकोश या गुदा पर दिखाई दे सकते हैं।

जननांग मस्सा कारण (Genital Warts Causes)

जननांग मस्सा मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) के विशिष्ट तनाव के कारण होते हैं। एचपीवी के 100 से अधिक विभिन्न प्रकार हैं, और कुछ उपभेद जननांग मस्सा पैदा कर सकते हैं। योनि, गुदा या मुख मैथुन सहित यौन क्रिया के दौरान वायरस त्वचा से त्वचा के संपर्क से फैलता है।

एचपीवी एक आम वायरस है, और ज्यादातर लोग जो यौन रूप से सक्रिय हैं, वे अपने जीवन में किसी समय एचपीवी के कम से कम एक प्रकार से संक्रमित होंगे। हालांकि, एचपीवी से संक्रमित हर कोई जननांग मस्सा विकसित नहीं करेगा। कुछ लोगों में वायरस हो सकता है लेकिन कोई लक्षण नहीं दिखता है, जबकि अन्य एचपीवी से संबंधित अन्य स्थितियों जैसे सर्वाइकल कैंसर या अन्य प्रकार के कैंसर का विकास कर सकते हैं।

ऐसे कई जोखिम कारक हैं जो एचपीवी को अनुबंधित करने और जननांग मस्सा विकसित करने की आपकी संभावना को बढ़ा सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:

कई यौन साथी होना
कम उम्र में सेक्स करना
सप्ताहांत प्रतिरक्षण प्रणाली उपलब्ध होना
सिगरेट पीना
अन्य यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) का इतिहास होना

जननांग मस्सा घरेलू उपचार (Genital Warts Home Remedies)

जबकि कोई घरेलू उपचार नहीं है जो जननांग मौसा का इलाज कर सकता है, कुछ चीजें हैं जो आप लक्षणों को प्रबंधित करने और उपचार का समर्थन करने के लिए कर सकते हैं। यहाँ कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो मदद कर सकते हैं:

एप्पल साइडर विनेगर: कुछ लोग जेनिटल वार्ट्स के आकार और दिखावट को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने के लिए, सेब के सिरके में एक रुई को भिगोएँ और इसे सीधे प्रभावित क्षेत्र पर कई मिनट के लिए लगाएँ, फिर पानी से धो लें।

टी ट्री ऑयल: टी ट्री ऑयल अपने एंटीवायरल और एंटीफंगल गुणों के लिए जाना जाता है और इसे प्रभावित क्षेत्र पर शीर्ष रूप से लगाया जा सकता है। त्वचा पर लगाने से पहले चाय के पेड़ के तेल को नारियल या जैतून के तेल जैसे वाहक तेल के साथ पतला करें।

मुसब्बर वेरा: मुसब्बर वेरा जेल त्वचा को शांत करने और जननांग मौसा से जुड़ी सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। प्रभावित क्षेत्र पर दिन में कई बार ताजा एलोवेरा जेल लगाएं।

लहसुन: लहसुन अपने रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है और जननांग मौसा पैदा करने वाले वायरस से लड़ने में मदद कर सकता है। लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं, फिर पट्टी से ढक दें।

जिंक: कुछ शोध बताते हैं कि जिंक सप्लीमेंट लेने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और जननांग मौसा से उपचार में सहायता मिल सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से चिकित्सा उपचार के विकल्प के रूप में घरेलू उपचार का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

जननांग मौसा रोकथाम (Genital Warts Prevention )

जननांग मौसा की बात आने पर रोकथाम महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे यौन संक्रमित संक्रमण (एसटीआई) के कारण होते हैं।

जननांग मस्से होने के अपने जोखिम को कम करने के लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं। जिनमें कुछ प्रमुख हैं :

- योनि, गुदा और मुख मैथुन सहित हर बार यौन संबंध बनाते समय कंडोम या डेंटल डैम का उपयोग करें। यह एचपीवी और अन्य एसटीआई को अनुबंधित करने के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

- एचपीवी वैक्सीन एचपीवी के तनाव से रक्षा कर सकता है जो जननांग मस्सा और कुछ प्रकार के कैंसर के अधिकांश मामलों का कारण बनता है। 9 और 45 वर्ष की आयु के बीच पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए टीका की सिफारिश की जाती है।

- यदि आप यौन रूप से सक्रिय हैं, तो एचपीवी सहित एसटीआई के लिए नियमित जांच करवाना महत्वपूर्ण है। शुरुआती पहचान से शुरुआती उपचार और प्रबंधन में मदद मिल सकती है।

- कम यौन साथी होने से एचपीवी और अन्य एसटीआई के अनुबंध के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

- धूम्रपान प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है और एचपीवी और अन्य एसटीआई को अनुबंधित करने का जोखिम बढ़ा सकता है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इन रोकथाम रणनीतियों के साथ भी, जननांग मस्सा को अनुबंधित करने के जोखिम को पूरी तरह खत्म करने का कोई निश्चित तरीका नहीं है। यदि आपको संदेह है कि आपके पास जननांग मस्सा हो सकता है या जननांग मस्सा वाले किसी व्यक्ति के संपर्क में आ गया है, तो सटीक निदान और उचित उपचार के लिए चिकित्सकीय ध्यान दें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story