×

Hing Benefits: स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी हींग है वरदान, जानिये इसके आयुर्वेदिक लाभ

Hing Benefits: हींग का इस्तेमाल इसके औषधीय गुणों के लिए भी किया जाता रहा है। ऐसा माना जाता है कि इसमें सूजन-रोधी, एंटीस्पास्मोडिक और पाचन गुण होते हैं, और इसका उपयोग पाचन संबंधी मुद्दों, अस्थमा और उच्च रक्तचाप सहित विभिन्न स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 2 May 2023 8:13 AM GMT
Hing Benefits: स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी हींग है वरदान, जानिये इसके आयुर्वेदिक लाभ
X
Hing Benefits (Image: Newstrack)

Hing Benefits: हींग एक गहरा भूरा पदार्थ है जो फेरुला की जड़ से प्राप्त होता है। फेरुला एक बारहमासी जड़ी बूटी है जो अजवाइन, अजमोद और गाजर से संबंधित है और एक विशाल सौंफ के पौधे की तरह दिखती है। यह मुख्य रूप से भारत और ईरान तथा अफगानिस्तान में उगाया जाता है। पौधे से एक गोंद निकाला जाता है और फिर एक मोटे बनावट वाले पीले पाउडर में संसाधित किया जाता है, जिसे हींग के रूप में जाना जाता है। हींग का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा और खाना बनाने में हजारों वर्षों से किया जाता रहा है।

हींग का स्वाद तीखा, तेज़ और थोड़ा कड़वा होता है और आमतौर पर इसका उपयोग भारतीय और मध्य पूर्वी व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में किया जाता है। यह आम तौर पर खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान व्यंजनों में जोड़ा जाता है, लेकिन इसे मसाले के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हींग का उपयोग अक्सर व्यंजनों में प्याज और लहसुन के विकल्प के रूप में किया जाता है, विशेष रूप से भारत में जहां कुछ धार्मिक अनुष्ठानों के दौरान इन सामग्रियों से परहेज किया जाता है।

हींग का इस्तेमाल इसके औषधीय गुणों के लिए भी किया जाता रहा है। ऐसा माना जाता है कि इसमें सूजन-रोधी, एंटीस्पास्मोडिक और पाचन गुण होते हैं, और इसका उपयोग पाचन संबंधी मुद्दों, अस्थमा और उच्च रक्तचाप सहित विभिन्न स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है।

हींग के फायदे (Hing Benefits)

हींग का उपयोग सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता रहा है और माना जाता है कि इसके कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं। यहाँ हींग के कुछ कथित लाभ दिए गए हैं:

पाचन सहायता- माना जाता है कि हींग में पाचक गुण होते हैं और इसका उपयोग सूजन, गैस और अपच के इलाज के लिए किया जाता है। यह पाचन एंजाइमों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए भी माना जाता है।

सूजनरोधी- हींग में सूजनरोधी गुण होते हैं और इसका उपयोग अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और गठिया जैसी विभिन्न प्रकार की सूजन संबंधी स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है।

रोगाणुरोधी- हींग में रोगाणुरोधी गुण होते हैं और इसका उपयोग श्वसन संक्रमण, मूत्र पथ के संक्रमण और त्वचा के संक्रमण जैसे संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है।

दर्द से राहत- हींग का उपयोग एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में किया गया है और माना जाता है कि यह मासिक धर्म में ऐंठन, सिरदर्द और दांतों के दर्द को कम करने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर रेगुलेशन- माना जाता है कि हींग में ब्लड प्रेशर कम करने वाले गुण होते हैं और इसका उपयोग उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए किया जाता है।

कैंसर की रोकथाम- कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि हींग में एंटीकैंसर गुण हो सकते हैं और कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को रोकने में मदद कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन संभावित स्वास्थ्य लाभों की पुष्टि के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है, और हींग का उपयोग चिकित्सा उपचार के प्रतिस्थापन के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। किसी भी हर्बल सप्लीमेंट के साथ, औषधीय प्रयोजनों के लिए हींग का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story