×

Loo Se Bachne Ke Upay: इस मौसम में होता है लू का बहुत खतरा, जानें इससे बचने के तरीके

Loo Se Bachne Ke Upay in Hindi: हाइड्रेटेड रहना लू को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। जब आप उच्च तापमान के संपर्क में आते हैं या गर्म मौसम में शारीरिक गतिविधि में संलग्न होते हैं, तो आपके शरीर को ठंडा होने के लिए पसीना आता है। इस पसीने के कारण आपके शरीर में तरल पदार्थ की कमी हो जाती है, जिससे निर्जलीकरण हो सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 21 April 2023 7:39 PM GMT
Loo Se Bachne Ke Upay: इस मौसम में होता है लू का बहुत खतरा, जानें इससे बचने के तरीके
X
Loo Se Bachne Ke Upay in Hindi (Image: Newstrack)

Loo Se Bachne Ke Upay: हीट स्ट्रोक या लू लग्न एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है जो तब होती है जब शरीर का मुख्य तापमान 104°F (40°C) या इससे अधिक हो जाता है। यह एक आपात स्थिति है जिसके लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है। हीट स्ट्रोक आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है और अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो घातक हो सकता है। लू मस्तिष्क, हृदय, गुर्दे और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।

लू या हीट स्ट्रोक के लक्षण

-शरीर का उच्च तापमान (104°F/40°C से ऊपर)
-गर्म, रूखी त्वचा या अधिक पसीना आना
-तेज धडकन
-तेज और उथली श्वास
-सिरदर्द, चक्कर आना
-उल्टी
-दौरे या आक्षेप
-चेतना का नुकसान
-कोमा में जाना
-मांसपेशियों में ऐंठन या कमजोरी

लू से बचने के उपाय

लू से बचने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

हाइड्रेटेड रहें:

हाइड्रेटेड रहना लू को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। जब आप उच्च तापमान के संपर्क में आते हैं या गर्म मौसम में शारीरिक गतिविधि में संलग्न होते हैं, तो आपके शरीर को ठंडा होने के लिए पसीना आता है। इस पसीने के कारण आपके शरीर में तरल पदार्थ की कमी हो जाती है, जिससे निर्जलीकरण हो सकता है। जब आप निर्जलित हो जाते हैं, तो आपके शरीर की आंतरिक तापमान को नियंत्रित करने की क्षमता से समझौता किया जा सकता है, जिससे लू या हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। लू के जोखिम को कम करने के लिए, बहुत सारे तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है, जैसे कि पानी, स्पोर्ट्स ड्रिंक या अन्य हाइड्रेटिंग तरल पदार्थ। हाइड्रेटेड रहने में मदद के लिए आप फल और सब्जियों जैसे उच्च पानी की मात्रा वाले खाद्य पदार्थ भी खा सकते हैं।

ठंडी जगह पर रहें

ठंडा रहना भी लू से बचाव का एक महत्वपूर्ण कदम है। जब आपका शरीर उच्च तापमान के संपर्क में आता है, तो उसे सामान्य आंतरिक तापमान बनाए रखने के लिए गर्मी को दूर करने की आवश्यकता होती है। यदि आपका शरीर ठंडा नहीं हो पाता है, तो आपका आंतरिक तापमान बढ़ सकता है, जिससे लू का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जितना हो सके वातानुकूलित वातावरण में रहें, खासकर दिन के सबसे गर्म हिस्सों में। अपने शरीर को गर्मी दूर करने में मदद करने के लिए हल्के, हल्के रंग के, ढीले-ढाले कपड़े पहनें। छाया में रहें या धूप से बचने के लिए छाते या अन्य सुरक्षात्मक उपकरणों का उपयोग करें। ठंडे रहकर, आप अपने शरीर को उसके आंतरिक तापमान को नियंत्रित करने और लू के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

उच्च तापमान वाले वातावरण से बचें

हां, उच्च तापमान वाले वातावरण से बचना लू को रोकने में एक महत्वपूर्ण कदम है। जब आप उच्च तापमान के संपर्क में आते हैं, तो आपके शरीर को अपने आंतरिक तापमान को नियंत्रित करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे लू का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए दिन के सबसे गर्म हिस्सों में घर के अंदर रहें, आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक। यदि आपको गर्म मौसम के दौरान बाहर रहने की आवश्यकता है, तो जितना हो सके छाया में रहने का प्रयास करें। दिन के सबसे गर्म हिस्सों में ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि से बचें, और ठंडे समय के दौरान हल्की गतिविधियों का विकल्प चुनें। यदि आप बाहर काम करते हैं, तो ठंडे, छायादार क्षेत्र में बार-बार ब्रेक लें और हाइड्रेटेड रहें।उच्च तापमान वाले वातावरण से बचकर, आप अपने शरीर पर तनाव की मात्रा को कम कर सकते हैं और हीट स्ट्रोक को रोकने में मदद कर सकते हैं।

शराब और कैफीन से बचें

शराब और कैफीन से बचने से लू को रोकने में मदद मिल सकती है। शराब और कैफीन दोनों मूत्रवर्धक हैं, जिसका अर्थ है कि वे मूत्र उत्पादन बढ़ा सकते हैं और निर्जलीकरण में योगदान कर सकते हैं। निर्जलीकरण शरीर के तापमान को नियंत्रित करने की क्षमता को कम कर सकता है, जिससे लू का खतरा बढ़ सकता है। लू को रोकने के लिए, बहुत सारा पानी और अन्य तरल पदार्थ पीकर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। शराब और कैफीन के सेवन से बचना या कम करना यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आप ठीक से हाइड्रेटेड रहें। हाइड्रेटेड रहने और शराब और कैफीन से परहेज करके, आप लू के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं और सुरक्षित रूप से अपने समय का आनंद उठा सकते हैं।

ठन्डे खाद्य पदार्थ खाएं

ठंडे खाद्य पदार्थ खाने से गर्मी के महीनों में लू या अत्यधिक गर्मी के प्रभाव को रोकने में मदद मिल सकती है। ठंडे खाद्य पदार्थों में खीरा में पानी की मात्रा उच्च होती है और आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं। खीरे की तरह, तरबूज में भी पानी की मात्रा अधिक होती है और यह आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है। इस जड़ी बूटी का शीतलन प्रभाव होता है और यह शरीर के तापमान को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स का एक बड़ा स्रोत है, जो निर्जलीकरण को रोकने में मदद कर सकता है। वहीँ दही का सेवन शरीर को ठंडा रखने में मदद कर सकता है और आंतों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी प्रोबायोटिक्स प्रदान कर सकता है।
खट्टे फल जैसे संतरे, नींबू और अन्य खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं, जो गर्मी से कमजोर हो सकती है।

लू लगने पर जल्द चिकित्सीय सुविधा लें

अगर आपको या किसी और को लू के लक्षण जैसे शरीर का उच्च तापमान (103°F या 39.4°C से ऊपर), गर्म, रूखी त्वचा या अधिक पसीना आना, तेज धडकन, बहुत तेज सिरदर्द, चक्कर आना, उल्टी महसूस हों तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना ज़रूरी है। हीट स्ट्रोक एक मेडिकल इमरजेंसी है और अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो यह जानलेवा हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story