Heavy Menstrual Bleeding: मासिक धर्म के दौरान हैवी ब्लीडिंग कई रोगों का हो सकता है संकेत, ना करें नज़रअंदाज़

Heavy Menstrual Bleeding: मेनोरेजिया का इलाज न करने पर एनीमिया, थकान और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए यदि आपको भारी या लंबे समय तक मासिक धर्म रक्तस्राव का अनुभव हो तो डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। स्थिति के अंतर्निहित कारण के आधार पर मेनोरेजिया के उपचार में हार्मोनल थेरेपी, दवा या सर्जरी शामिल हो सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 14 May 2023 11:04 AM GMT
Heavy Menstrual Bleeding: मासिक धर्म के दौरान हैवी ब्लीडिंग कई रोगों का हो सकता है संकेत, ना करें नज़रअंदाज़
X
Heavy Menstrual Bleeding (Image credit: Social mrdia)

Heavy Menstrual Bleeding: पीरियड्स के समय अधिक ब्लीडिंग जिसे मेनोरेजिया भी कहा जाता है एक ऐसी स्थिति है जो लंबे समय तक मासिक धर्म के रक्तस्राव को संदर्भित करती है। मेनोरेजिया विभिन्न कारणों से हो सकता है, जिनमें हार्मोनल असंतुलन, गर्भाशय फाइब्रॉएड या पॉलीप्स, रक्त के थक्के विकार या कुछ दवाएं शामिल हैं। कुछ मामलों में, मेनोरेजिया का कारण अज्ञात हो सकता है।

मेनोरेजिया का इलाज न करने पर एनीमिया, थकान और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए यदि आपको भारी या लंबे समय तक मासिक धर्म रक्तस्राव का अनुभव हो तो डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। स्थिति के अंतर्निहित कारण के आधार पर मेनोरेजिया के उपचार में हार्मोनल थेरेपी, दवा या सर्जरी शामिल हो सकती है।

मासिक धर्म के दौरान रक्तस्राव (Bleeding during menstruation)

मासिक धर्म के दौरान रक्तस्राव गर्भाशय वाले लोगों के लिए एक सामान्य और प्राकृतिक प्रक्रिया है, और यह आमतौर पर तीन से सात दिनों के बीच रहता है। मासिक धर्म रक्तस्राव तब होता है जब गर्भाशय अपने अस्तर को बहा देता है, जो रक्त और ऊतक से बना होता है। हालांकि, ऐसे मामले हैं जहां मासिक धर्म के दौरान रक्तस्राव भारी या सामान्य से अधिक लंबा हो सकता है, जो चिंता का कारण हो सकता है।

मासिक धर्म के दौरान अनियमित रक्तस्राव, जैसे पीरियड्स के बीच स्पॉटिंग या असामान्य रूप से लंबी अवधि, भी चिंता का कारण हो सकता है और एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकता है। अंतर्निहित कारण निर्धारित करने और उचित उपचार प्राप्त करने के लिए यदि आप अपने मासिक धर्म चक्र के दौरान किसी असामान्य रक्तस्राव का अनुभव करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

मासिक धर्म के दौरान हैवी ब्लीडिंग होने के कारण (Causes of heavy bleeding during menstruation)

मासिक धर्म के दौरान किसी को अत्यधिक रक्तस्राव का अनुभव होने के कई कारण हो सकते हैं:

हार्मोनल असंतुलन (Hormonal imbalances): एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन जैसे हार्मोन में उतार-चढ़ाव मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन का कारण बन सकता है, जिससे रक्तस्राव हो सकता है।

गर्भाशय फाइब्रॉएड या पॉलीप्स (Uterine fibroids or polyps ): ये गैर-कैंसर वाले विकास हैं जो गर्भाशय में विकसित हो सकते हैं और भारी या अनियमित रक्तस्राव का कारण बन सकते हैं।

एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis): यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें ऊतक जो गर्भाशय को रेखाबद्ध करता है, इसके बाहर बढ़ता है, जिससे मासिक धर्म के दौरान दर्द और भारी रक्तस्राव होता है।

रक्त के थक्के विकार (Blood clotting disorders) : कुछ रक्त विकार मासिक धर्म के दौरान भारी रक्तस्राव का कारण बन सकते हैं।

कुछ दवाएं (Certain medications) : कुछ दवाएं जैसे ब्लड थिनर मासिक धर्म के दौरान भारी रक्तस्राव का कारण बन सकती हैं।

गर्भपात या अस्थानिक गर्भावस्था (Miscarriage or ectopic pregnancy) : कुछ मामलों में, मासिक धर्म के दौरान रक्तस्राव गर्भपात या अस्थानिक गर्भावस्था का संकेत हो सकता है।

कैंसर (Cancer) : हालांकि दुर्लभ, मासिक धर्म के दौरान खून बहना भी गर्भाशय या गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का संकेत हो सकता है।

यदि आप अपने मासिक धर्म चक्र के दौरान किसी असामान्य रक्तस्राव का अनुभव करती हैं, तो अंतर्निहित कारण का पता लगाने और उचित उपचार प्राप्त करने के लिए डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story