×

Rainy Season Diseases: बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए अपनाये ये टिप्स , नहीं होगी परेशानी

Rainy Season Diseases: बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड से बचना सबसे अच्छा है क्योंकि इससे दूषित होने का खतरा अधिक होता है और खाद्य जनित बीमारियों का कारण बन सकता है। इस मौसम में घर में बैठ कर चाय -पकौड़े खाना सभी को पसंद आता है। लेकिन ये सुहावना मौसम अपने साथ -साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। जिनमें डेंगू बुखार, मलेरिया, चिकनगुनिया, टाइफाइड, लेप्टोस्पायरोसिस और इन्फ्लुएंजा इत्यादि प्रमुख हैं।

Preeti Mishra
Published on: 4 May 2023 10:33 AM GMT
Rainy Season Diseases: बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए अपनाये ये टिप्स , नहीं होगी परेशानी
X
Rainy Season Diseases (Image credit: Newstrack)


Rainy Season Diseases: बारिश का मौसम आमतौर पर सभी को सुहावना लगता है। इस मौसम में घर में बैठ कर चाय -पकौड़े खाना सभी को पसंद आता है। लेकिन ये सुहावना मौसम अपने साथ -साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। जिनमें डेंगू बुखार, मलेरिया, चिकनगुनिया, टाइफाइड, लेप्टोस्पायरोसिस और इन्फ्लुएंजा इत्यादि प्रमुख हैं। इसलिए ये बेहद जरुरी है कि आप इस मौसम में अपना और अपने परिवार वालो का ख़ास ख्याल रखें।

बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियाँ (Diseases in rainy season)

बारिश का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है। बारिश के मौसम में होने वाली कुछ सामान्य बीमारियाँ इस प्रकार हैं:

- डेंगू एक वायरल बीमारी है जो एडीज मच्छर से फैलती है। लक्षणों में तेज बुखार, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द और चकत्ते शामिल हैं। समय पर इलाज न कराने पर डेंगू जानलेवा हो सकता है।
- मलेरिया एक और मच्छर जनित बीमारी है जो बरसात के मौसम में आम है। लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, ठंड लगना और शरीर में दर्द शामिल हैं।
- चिकनगुनिया एक वायरल बीमारी है जो मच्छरों से भी फैलती है। लक्षणों में बुखार, जोड़ों में दर्द और चकत्ते शामिल हैं।
- टाइफाइड एक जीवाणु संक्रमण है जो दूषित भोजन और पानी से फैलता है। लक्षणों में बुखार, सिरदर्द और पेट दर्द शामिल हैं।
- लेप्टोस्पायरोसिस एक जीवाणु संक्रमण है जो दूषित पानी से फैलता है। लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और उल्टी शामिल हैं।
- इन्फ्लुएंजा, या फ्लू, एक वायरल संक्रमण है जो बरसात के मौसम में अधिक होता है। लक्षणों में बुखार, खांसी, गले में खराश और शरीर में दर्द शामिल हैं।
इन बीमारियों को रोकने के लिए, अच्छी स्वच्छता बनाए रखना, स्थिर पानी से बचना और मच्छरों के काटने से खुद को बचाना महत्वपूर्ण है।

बरसात के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए अपनाये ये उपाय :

हाइड्रेटेड रहें: खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी और अन्य तरल पदार्थों का सेवन करें। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देगा।

अपने हाथों को बार-बार धोएं: भोजन से पहले और बाद में, और शौचालय का उपयोग करने या बाहर रहने के बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना कीटाणुओं और संक्रमणों को फैलने से रोक सकता है।

स्ट्रीट फूड खाने से बचें: बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड से बचना सबसे अच्छा है क्योंकि इससे दूषित होने का खतरा अधिक होता है और खाद्य जनित बीमारियों का कारण बन सकता है।

मॉस्किटो रिपेलेंट का प्रयोग करें: बरसात के मौसम में मच्छर अधिक पनपते हैं और डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां पैदा कर सकते हैं। मच्छरदानी का प्रयोग और पूरी बाजू के कपड़े पहनने से मच्छरों के काटने से बचा जा सकता है।

अपने आस-पास सफाई रखें: आपके घर में और आसपास जमा पानी मच्छरों और अन्य कीड़ों के लिए प्रजनन स्थल बन सकता है। बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए अपने आस-पास साफ और सूखा रखना सुनिश्चित करें।

टीका लगवाएं: इन्फ्लूएंजा और निमोनिया जैसी बीमारियों के टीके बरसात के मौसम में इन बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

बारिश में भीगने से बचें: बारिश में भीगने से आपके शरीर का तापमान कम हो सकता है और आपको सर्दी या फ्लू होने की आशंका बढ़ जाती है। सूखे रहने की कोशिश करें और जितना हो सके बारिश में भीगने से बचें।

इन टिप्स को अपनाकर आप बारिश के मौसम में खुद को बीमारियों से बचाने और स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story