Nail Rubbing For Hair Growth: क्या नाखूनों को रगड़ने से होते हैं लंबे और घने बालों, जानिये पूरा सच क्या है ?

Nail Rubbing For Hair Growth: बालों को सही तरीके से धोना, नेचुरल ऑयल या शैम्पू लगाना, स्ट्रेस से दूर रहना और पूर्ण नींद लेना इत्यादि बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। इसके अलावा, केमिकल युक्त प्रोडक्ट का उपयोग, उत्तेजक शैम्पू या हेयर स्प्रे का अधिक उपयोग करना, समय-समय पर तंग कपड़ों का उपयोग इत्यादि बालों के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 27 April 2023 7:42 AM GMT
Nail Rubbing For Hair Growth: क्या नाखूनों को रगड़ने से होते हैं लंबे और घने बालों, जानिये पूरा सच क्या है ?
X
Nail Rubbing For Hair Growth (Image credit: social media)

Nail Rubbing For Hair Growth: सुंदर बालों की चाहत आमतौर पर सभी को होती है। बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए सही खानपान, उपयुक्त देखभाल और स्वस्थ जीवनशैली बहुत जरूरी होती है। इसके अलावा, कुछ लोग अपने बालों को विभिन्न तरीकों से सजाने और शैली देने में भी रुचि रखते हैं। बालों को सही तरीके से धोना, नेचुरल ऑयल या शैम्पू लगाना, स्ट्रेस से दूर रहना और पूर्ण नींद लेना इत्यादि बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। इसके अलावा, केमिकल युक्त प्रोडक्ट का उपयोग, उत्तेजक शैम्पू या हेयर स्प्रे का अधिक उपयोग करना, समय-समय पर तंग कपड़ों का उपयोग इत्यादि बालों के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

इसलिए, सुंदर बालों की चाहत को पूरा करने के लिए सही खानपान, नियमित व्यायाम और सही बाल देखभाल का पालन करना बेहद जरूरी होता है।

नाखून रगड़ने से बाल विकास को मिलता है बढ़ावा

हालाँकि इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि नाखून रगड़ने से बाल विकास को बढ़ावा मिल सकता है। जबकि खोपड़ी की मालिश बालों के रोम में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद कर सकती है, जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकती है, नाखूनों को एक साथ रगड़ने से कोई महत्वपूर्ण प्रभाव होने की संभावना नहीं है।बालों का विकास मुख्य रूप से आनुवंशिकी, हार्मोनल परिवर्तन, पोषण और समग्र स्वास्थ्य से प्रभावित होता है। इसलिए, स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने, संतुलित आहार खाने और बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों का उपयोग करने पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है जो आपके बालों के प्रकार के लिए उपयुक्त हों।

यदि आप बालों के झड़ने या पतले होने का अनुभव कर रहे हैं, तो अंतर्निहित कारण निर्धारित करने और उचित उपचार विकल्पों पर चर्चा करने के लिए त्वचा विशेषज्ञ या डॉ से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

नहीं है कोई वैज्ञानिक सिद्धांत

नाखूनों को रगड़ने से बाल बढ़ने का कोई वैज्ञानिक सिद्धांत नहीं है। भले ही स्कैल्प मालिश बालों के विकास में मदद कर सकती है, लेकिन नाखूनों को रगड़ने से कुछ भी विशेष प्रभाव नहीं होता है। बालों का विकास विशेष रूप से जन्मजात गुण, हार्मोनल परिवर्तन, पोषण और स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। इसलिए, स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने, संतुलित आहार लेने और अपने बालों के लिए उपयुक्त उत्पादों का उपयोग करना बेहद आवश्यक होता है।

यदि आप बालों के झड़ने या कमजोर होने का अनुभव कर रहे हैं, तो उपयुक्त उपचार के विषय में डर्मेटोलॉजिस्ट या डॉ से परामर्श करना सबसे अच्छा होगा।

बालों को मज़बूत बनाते है ये आहार

सही आहार बालों को मजबूत बनाने में मददगार होता है। निम्नलिखित आहार तत्व बालों के स्वस्थ विकास के लिए बेहद जरूरी होते हैं:

प्रोटीन: बालों का प्रमुख घटक प्रोटीन होता है। अधिक प्रोटीन आहार लेने से बालों की मजबूती बढ़ती है। दूध, दही, अंडे, मांस, सोया, दालें और नट्स आदि प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं।

विटामिन सी: विटामिन सी बालों के लिए बेहद अहम होता है। इससे बालों का प्रकाश, चमक और मजबूती बढ़ती है। लेमन, ऑरेंज, अमरूद, ग्वावा, टमाटर आदि विटामिन सी के अच्छे स्रोत होते हैं।

बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन: विटामिन बी, विटामिन बी12 और फोलिक एसिड जैसे बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। दालें, सब्जियां, अंडे, मांस आदि बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन के अच्छे स्रोत होते हैं।

विटामिन ई: विटामिन ई बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। मांस, बादाम, नट्स, सोयाबीन और तिल विटामिन ई के अच्छे स्रोत होते हैं। विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है जो बालों को नुकसान से बचाता है और उन्हें मजबूत बनाता है।

सही आहार के साथ साथ, अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए आपको उन्हें नियमित रूप से धोना, ताजगी और पर्याप्त नींद लेना भी आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story