×

Prostate Cancer Screening: क्या है प्रोस्टेट कैंसर? जानिये कब करानी चाहिए इसकी जांच

Prostate Cancer Screening: प्रोस्टेट कैंसर कैंसर के सबसे आम प्रकारों में से एक है। कई प्रोस्टेट कैंसर धीरे-धीरे बढ़ते हैं और प्रोस्टेट ग्रंथि तक ही सीमित रहते हैं, जहां वे गंभीर नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं। हालाँकि, जबकि कुछ प्रकार के प्रोस्टेट कैंसर धीरे-धीरे बढ़ते हैं और उन्हें न्यूनतम या कोई उपचार की आवश्यकता नहीं होती है, अन्य प्रकार आक्रामक होते हैं और जल्दी फैल सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 17 March 2023 2:36 PM GMT (Updated on: 17 March 2023 2:39 PM GMT)
Prostate Cancer Screening: क्या है प्रोस्टेट कैंसर? जानिये कब करानी चाहिए इसकी जांच
X
Prostate Cancer(Image credit: social media)

Prostate Cancer Screening: प्रोस्टेट कैंसर वह कैंसर है जो प्रोस्टेट में होता है। प्रोस्टेट पुरुषों में अखरोट के आकार की एक छोटी सी ग्रंथि होती है जो शुक्राणु को पोषण और परिवहन करने वाले सेमिनल द्रव का उत्पादन करती है।

प्रोस्टेट कैंसर कैंसर के सबसे आम प्रकारों में से एक है। कई प्रोस्टेट कैंसर धीरे-धीरे बढ़ते हैं और प्रोस्टेट ग्रंथि तक ही सीमित रहते हैं, जहां वे गंभीर नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं। हालाँकि, जबकि कुछ प्रकार के प्रोस्टेट कैंसर धीरे-धीरे बढ़ते हैं और उन्हें न्यूनतम या कोई उपचार की आवश्यकता नहीं होती है, अन्य प्रकार आक्रामक होते हैं और जल्दी फैल सकते हैं।

प्रोस्टेट कैंसर जिसका जल्द पता चल जाता है - जब यह अभी भी प्रोस्टेट ग्रंथि तक ही सीमित है - के पास सफल उपचार का सबसे अच्छा मौका है।

प्रोस्टेट कैंसर दुनिया भर में पुरुषों में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है। प्रोस्टेट पुरुषों में एक छोटे अखरोट के आकार की ग्रंथि है जो शुक्राणु का पोषण करने वाले वीर्य का उत्पादन करती है। प्रोस्टेट का कैंसर तब होता है जब ग्रंथि में कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ती हैं और एक द्रव्यमान बनाती हैं, जिसे ट्यूमर भी कहा जाता है। शरीर के किसी भी हिस्से में किसी भी प्रकार के कैंसर का जल्द निदान किया जाना चाहिए। विलंबित निदान के परिणामस्वरूप अक्सर असफल उपचार और उच्च मृत्यु दर होती है।

प्रोस्टेट कैंसर के सबसे आम लक्षण (Symptoms of Prostate

Cancer)

प्रोस्टेट पुरुष प्रजनन अंग का एक हिस्सा है जो निचले श्रोणि में, मूत्राशय के ठीक नीचे स्थित होता है। यह मूत्रमार्ग को घेरता है, जो एक ट्यूब है जो मूत्राशय से मूत्र को बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए, जब ट्यूमर बढ़ता है, यह ट्यूब पर दबाता है, जिससे मूत्र संबंधी लक्षण होते हैं। इसमे शामिल है:

- अधिक बार पेशाब करने की जरूरत, अक्सर रात के दौरान

-शौचालय जाने की जरूरत

- पेशाब करने में कठिनाई (हिचकिचाहट)

- पेशाब करते समय जोर लगाना या बहुत देर तक पेशाब करना

- कमजोर प्रवाह

- ऐसा महसूस होना कि आपका मूत्राशय पूरी तरह से खाली नहीं हुआ है

- पेशाब में खून आना

जरूरी नहीं कि मूत्र संबंधी लक्षणों का मतलब प्रोस्टेट कैंसर ही हो

ज्यादातर मामलों में, प्रोस्टेट कैंसर के शुरुआती चरण में कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं। लेकिन जब वे करते हैं, तो वे अक्सर मूत्र संबंधी लक्षणों से जुड़े होते हैं, जिसमें अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता होती है, अक्सर रात के दौरान, पेशाब शुरू करने में कठिनाई, पेशाब करते समय तनाव या कमजोर प्रवाह। हालांकि, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि मूत्र संबंधी लक्षणों के प्रकट होने की प्रतीक्षा करने से निदान और उपचार में देरी हो सकती है, जिससे मृत्यु का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा, मूत्र संबंधी सभी लक्षणों का मतलब यह नहीं है कि आपको प्रोस्टेट कैंसर है। यह अन्य गैर-कैंसरयुक्त, सौम्य प्रोस्टेट या मूत्र संबंधी स्थितियों का भी संकेत दे सकता है। तभी प्रोस्टेट स्क्रीनिंग आपके निदान की पुष्टि करने में मदद कर सकती है। लेकिन प्रोस्टेट कैंसर की जांच कराने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आपको प्रोस्टेट कैंसर की जांच कब करानी चाहिए?

अध्ययन के अनुसार, लोगों को तब तक प्रोस्टेट स्क्रीनिंग शुरू नहीं करनी चाहिए जब तक कि उन्होंने डॉक्टर से बात नहीं कर ली हो। स्वास्थ्य निकाय के अनुसार, लोगों को स्क्रीनिंग के बारे में चर्चा शुरू करनी चाहिए:- 50 वर्ष की आयु में यदि उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का औसत जोखिम है और कम से कम 10 वर्ष या उससे अधिक तक जीवित रहने की संभावना है- यदि उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का उच्च जोखिम है तो 45 वर्ष की आयु , जैसे कि: *फर्स्ट-डिग्री रिश्तेदार वाले लोग जिन्हें 65-40 वर्ष की आयु से पहले प्रोस्टेट कैंसर का निदान हुआ था, अगर उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का अधिक जोखिम है, जैसे कि फर्स्ट-डिग्री रिश्तेदार वाले लोग जिन्हें कम उम्र में प्रोस्टेट कैंसर का निदान हुआ था।

आपको अपने डॉक्टर से क्यों सलाह लेनी चाहिए? ( Why should you

consult your doctor?)

जबकि प्रारंभिक निदान और उपचार सहित प्रोस्टेट कैंसर की जांच कराने के कई फायदे हैं, स्क्रीनिंग कराने के कुछ नकारात्मक पहलू भी हैं, जब आपको इसकी आवश्यकता भी नहीं होती है। मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, प्रोस्टेट कैंसर स्क्रीनिंग का प्राथमिक जोखिम यह है कि यह एक गलत सकारात्मक परीक्षा परिणाम का कारण बन सकता है। गलत सकारात्मक परिणाम प्रोस्टेट की बायोप्सी सहित आगे के अनावश्यक परीक्षणों को जन्म देते हैं।

प्रोस्टेट कैंसर के लिए टेस्ट (Tests for prostate cancer)

आपका डॉक्टर या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता एक डिजिटल रेक्टल परीक्षा (DRE) की सिफारिश कर सकते हैं, जिसमें डॉक्टर आपके प्रोस्टेट को 10-15 सेकंड के लिए महसूस करते हैं, या वे आपको प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (PSA) परीक्षण कराने के लिए कह सकते हैं जो पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाने में मदद करता है। 50 और उससे अधिक उम्र के। यदि आपके डॉक्टर को प्रोस्टेट कैंसर का संदेह है, तो निदान की पुष्टि के लिए प्रोस्टेट बायोप्सी की सिफारिश की जा सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story