×

Life Of Japanese People: अधिकतम उम्र और स्वस्थ जीवन के कारण चर्चा में रहते हैं जापानी, जानिये इनकी लाइफस्टाइल

Life Of Japanese People: जापानी समाज विभिन्न स्थितियों में व्यवहार के लिए कई अलिखित नियमों और अपेक्षाओं के साथ सामाजिक रीति-रिवाजों और शिष्टाचार पर बहुत जोर देता है।

Preeti Mishra
Published on: 14 May 2023 12:27 PM GMT
Life Of Japanese People: अधिकतम उम्र और स्वस्थ जीवन के कारण चर्चा में रहते हैं जापानी, जानिये इनकी लाइफस्टाइल
X
Life Of Japanese People (Image: Newstrack)

Life Of Japanese People: परंपरा, परिवार और समुदाय के सम्मान पर जोर देने के साथ जापानी लोगों के जीवन की विशेषता परंपरा और आधुनिकता का एक अनूठा मिश्रण है।जापानी लोग लंबे और स्वस्थ जीवन में जीते हैं। जापानी कार्य संस्कृति कड़ी मेहनत और समर्पण पर जोर देने के लिए जानी जाती है, जिसमें कई लोग लंबे समय तक काम करते हैं और अपने जीवन के अन्य पहलुओं के ऊपर अपनी नौकरी को प्राथमिकता देते हैं।

जापान में शिक्षा को अत्यधिक महत्व दिया जाता है, और छात्रों से कड़ी मेहनत करने और अकादमिक रूप से अच्छा प्रदर्शन करने की अपेक्षा की जाती है। कई जापानी छात्र नियमित स्कूली शिक्षा के अलावा जुकू (क्रैम स्कूल) में भाग लेते हैं।

साथ ही ताजा, मौसमी सामग्री और प्रस्तुति पर जोर देने के साथ जापानी व्यंजन अपनी विविधता और गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध है। शराब पीना भी एक सामान्य सामाजिक गतिविधि है, जिसमें कई लोग दोस्तों और सहकर्मियों के साथ शराब, बीयर और अन्य मादक पेय का आनंद लेते हैं। जापानी समाज विभिन्न स्थितियों में व्यवहार के लिए कई अलिखित नियमों और अपेक्षाओं के साथ सामाजिक रीति-रिवाजों और शिष्टाचार पर बहुत जोर देता है।

इसके अलावा जापान अपनी उन्नत प्रौद्योगिकी और नवाचार के लिए जाना जाता है, जहां कई लोग नवीनतम गैजेट और उपकरणों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करते हैं। बुजुर्गों की बढ़ती संख्या के साथ जापान दुनिया की सबसे पुरानी आबादी में से एक है। इसने बुजुर्गों की देखभाल और स्वस्थ उम्र बढ़ने पर जोर देने पर ध्यान केंद्रित किया है। कुल मिलाकर, जापानी जीवन परंपरा और आधुनिकता के एक अद्वितीय मिश्रण की विशेषता है, जिसमें कड़ी मेहनत, शिक्षा, समुदाय और स्वस्थ जीवन पर जोर दिया जाता है।

ऐसे कई कारक हैं जो जापानी लोगों के लंबे और स्वस्थ जीवन में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। यहाँ पाँच प्रमुख रहस्य हैं:

आहार (Diet)

जापानी लोगों का आहार समुद्री भोजन, सब्जियों और स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों जैसे कि मिसो और सोया सॉस से भरपूर होता है। वे छोटे हिस्से भी खाते हैं, जो अधिक खाने और मोटापे को रोकने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, जापानी आहार संतृप्त वसा में कम होता है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

व्यायाम (Exercise)

शारीरिक गतिविधि जापानी जीवन का एक नियमित हिस्सा है, जिसमें कई लोग काम करने के लिए पैदल या बाइक चलाते हैं और लंबी पैदल यात्रा और स्कीइंग जैसी बाहरी गतिविधियों में संलग्न होते हैं। यह सक्रिय जीवन शैली समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने में मदद करती है।

तनाव प्रबंधन (Stress management)

जापानी संस्कृति ध्यान, योग, और हॉट स्प्रिंग्स (ऑनसेन) जैसी प्रथाओं के साथ विश्राम को बढ़ावा देने और तनाव को कम करने के लोकप्रिय तरीकों के साथ दिमागीपन और तनाव प्रबंधन पर जोर देती है।

सामाजिक समर्थन (Social support)

जापानी समाज समुदाय और सामाजिक जुड़ाव को बहुत महत्व देता है, जो तनाव को कम करने और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

हेल्थकेयर (Healthcare)

जापान में एक सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा प्रणाली है जो सभी नागरिकों के लिए सस्ती चिकित्सा देखभाल तक पहुंच प्रदान करती है। नियमित जांच-पड़ताल और निवारक देखभाल पर जोर दिया जाता है, जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को जल्दी पकड़ने और उनका इलाज करने में मदद कर सकता है।

कुल मिलाकर, जापानी जीवन शैली स्वस्थ आदतों, समुदाय और तनाव प्रबंधन पर जोर देती है, जो उनके लंबे और स्वस्थ जीवन में योगदान करती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story