×

Sexual Harassment Kya Hota hai: किसी को गाली देना भी होता है यौन शोषण, जानिये यौन उत्पीड़न के बारे में विस्तार से

Sexual Harassment Kya Hota hai: यह एक बहुत गंभीर समस्या है जो लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। यौन शोषण कानूनी रूप से एक अपराध होता है और इसे सख्ती से देखा जाता है। यौन उत्पीड़न एक गंभीर मुद्दा है और इसका अनुभव करने वालों के शारीरिक और भावनात्मक स्थिति पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 3 May 2023 8:25 AM GMT
Sexual Harassment Kya Hota hai: किसी को गाली देना भी होता है यौन शोषण, जानिये यौन उत्पीड़न के बारे में विस्तार से
X
Sexual Harassment Kya Hota hai (Image credit: Newstrack)

Sexual Harassment Kya Hota hai:: यौन उत्पीड़न (Sexual harassment) यौन भेदभाव का एक रूप है जिसमें अवांछित या अनुचित यौन प्रस्ताव, यौन अनुग्रह के लिए अनुरोध, या यौन प्रकृति के अन्य मौखिक या शारीरिक आचरण शामिल हैं। यह विभिन्न जगहों पर हो सकता है, जैसे वर्क प्लेस, शैक्षणिक संस्थान, सार्वजनिक स्थान या ऑनलाइन।

यह एक बहुत गंभीर समस्या है जो लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। यौन शोषण कानूनी रूप से एक अपराध होता है और इसे सख्ती से देखा जाता है। यौन उत्पीड़न एक गंभीर मुद्दा है और इसका अनुभव करने वालों के शारीरिक और भावनात्मक कल्याण पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है।

यौन उत्पीड़न के रूप

-अवांछित शारीरिक स्पर्श या यौन क्रिया
-किसी के शरीर या रूप-रंग के बारे में टिप्पणी करना
-यौन रूप से अश्लील चित्रों या वस्तुओं को प्रदर्शित करना
-अवांछित यौन संदेश या ईमेल भेजना
-यौन चुटकुले या टिप्पणियां करना
-यौन इशारों या चेहरे के भावों का उपयोग करना
-लिंग या लिंग के आधार पर शत्रुतापूर्ण या असुविधाजनक कार्य या शैक्षणिक वातावरण बनाना।

क्या होता है यौन शोषण

सर्वोच्च न्यायालय ने 1997 में कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न को संबोधित करने के लिए विशाखा और अन्य बनाम राजस्थान राज्य और अन्य के मामले में दिशानिर्देश निर्धारित किए। दिशानिर्देशों को विशाखा गाइडलाइन के रूप में जाना जाता है और संविधान के अनुच्छेद 14, 15, और 21 के तहत मौलिक अधिकारों के उल्लंघन के रूप में यौन उत्पीड़न को पहचानने के लिए भारत में एक ऐतिहासिक निर्णय माना जाता है।

दिशानिर्देश यौन उत्पीड़न को किसी भी अवांछित यौन निर्धारित व्यवहार के रूप में परिभाषित करते हैं, चाहे प्रत्यक्ष या निहितार्थ से, जैसे कि शारीरिक संपर्क और आगे बढ़ना, यौन अनुग्रह के लिए मांग या अनुरोध, यौन टिप्पणी, अश्लील साहित्य दिखाना, या कोई अन्य अवांछित शारीरिक, मौखिक या गैर-मौखिक एक यौन प्रकृति का आचरण।विशाखा दिशानिर्देशों ने कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न से निपटने के लिए निवारक और उपचारात्मक उपाय भी स्थापित किए हैं।

लड़कियों को यौन शोषण की शिक्षा कैसे दें (How to Teach Sexual Abuse to Girls)

लड़कियों को यौन शोषण के बारे में शिक्षित करना उन्हें किसी नुकसान से सुरक्षित रखने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। लड़कियों को यौन शोषण के बारे में कैसे सिखाया जाए, इसके लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

- यौवन में प्रवेश करने से पहले, कम उम्र में यौन शोषण के बारे में लड़कियों से बात करना शुरू करना महत्वपूर्ण है। इससे उन्हें गुड और बैड टच में फर्क समझने में मदद मिलेगी।
- लड़कियों को समझाने के लिए कि यौन शोषण क्या है और वे अपनी सुरक्षा कैसे कर सकती हैं, सरल और आयु-उपयुक्त भाषा का प्रयोग करें।
- लड़कियों को अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करना और अपने भीतर की आवाज सुनना सिखाएं। अगर कुछ गलत या असहज महसूस होता है, तो उन्हें बोलना चाहिए और मदद लेनी चाहिए।
- लड़कियों को व्यक्तिगत सीमाओं के बारे में और जब कोई अपनी सीमाओं को पार करता है तो "नहीं" कहने का महत्व सिखाएं।
- लड़कियों के साथ खुले संचार को प्रोत्साहित करें और उनके लिए प्रश्न पूछने और अपनी चिंताओं को साझा करने के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाएं।
- लड़कियों को उन भरोसेमंद वयस्कों की पहचान करना सिखाएं, जिनसे वे मदद के लिए मुड़ सकती हैं, जैसे कि माता-पिता, शिक्षक या परिवार के अन्य सदस्य।

ये उपाय यौन शोषण से उभरने में करेंगे मदद

यौन शोषण से बाहर निकलना एक लंबी और कठिन प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन ऐसे उपाय हैं जो मदद कर सकते हैं। यौन शोषण से उभरने के लिए यहां कुछ कदम उठाए जा सकते हैं:

- विश्वसनीय व्यक्तियों, जैसे मित्रों, परिवार के सदस्यों, या चिकित्सक से सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, जो भावनात्मक समर्थन और मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं।
- यौन दुर्व्यवहार के भावनात्मक और शारीरिक प्रभावों को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए स्वयं-देखभाल गतिविधियों का अभ्यास करें, जैसे कि व्यायाम, ध्यान और प्रकृति में समय व्यतीत करना।
- उन लोगों के साथ स्पष्ट सीमाएँ निर्धारित करें जो असुविधा या आघात की भावनाओं को ट्रिगर कर सकते हैं। इसमें दुर्व्यवहार में शामिल परिवार के सदस्यों या दोस्तों के साथ सीमा तय करना शामिल हो सकता है।
- यौन शोषण के प्रभावों के बारे में खुद को शिक्षित करें और आघात के लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए रणनीतियां सीखें।
- किसी चिकित्सक या परामर्शदाता से पेशेवर मदद लें, जो यौन शोषण के भावनात्मक प्रभावों को दूर करने में मदद करने के लिए ट्रॉमा थेरेपी में प्रशिक्षित हो।
- यौन शोषण के अन्य उत्तरजीवियों के साथ एक सहायता समूह में शामिल होने से अनुभव साझा करने और समान अनुभव रखने वाले अन्य लोगों के साथ जुड़ने के लिए एक सुरक्षित और सहायक वातावरण मिल सकता है।
- अपने और दुर्व्यवहार में शामिल अन्य लोगों के प्रति क्षमा का अभ्यास करें, क्योंकि यह क्रोध, आक्रोश और अपराध की भावनाओं को कम करने में मदद कर सकता है।

कुल मिलाकर, यौन शोषण से उभरना एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन सही समर्थन और संसाधनों के साथ इसे ठीक करना और आगे बढ़ना संभव है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story