×

Food For UTI Prevention: ये खाद्य पदार्थ आपको बचाएंगे मूत्र पथ के संक्रमण यानि UTI से

Food For UTI Prevention: यूटीआई के इलाज के लिए आमतौर पर एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन बार-बार होने वाले संक्रमण से बचने के लिए रोकथाम महत्वपूर्ण है। एक अच्छा आहार एक निवारक उपाय है जिसे यूटीआई के खिलाफ प्रभावी दिखाया गया है।

Preeti Mishra
Published on: 18 March 2023 9:34 AM GMT
Food For UTI Prevention: ये खाद्य पदार्थ आपको बचाएंगे मूत्र पथ के संक्रमण यानि UTI से
X
Food For UTI Prevention (Image: Social Media)

Food For UTI Prevention: मूत्र पथ का संक्रमण (Urinary Tract Infection) एक सामान्य स्थिति है जो लाखों लोगों, विशेषकर महिलाओं को प्रभावित करती है। संक्रमण तब होता है जब बैक्टीरिया मूत्र पथ में प्रवेश करते हैं और गुणा करते हैं, जिससे पेशाब के दौरान दर्द, बार-बार पेशाब आना और पैल्विक दर्द जैसे लक्षण पैदा होते हैं।

यूटीआई के इलाज के लिए आमतौर पर एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन बार-बार होने वाले संक्रमण से बचने के लिए रोकथाम महत्वपूर्ण है। एक अच्छा आहार एक निवारक उपाय है जिसे यूटीआई के खिलाफ प्रभावी दिखाया गया है।

खुद को हाइड्रेट करें:

इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए पीने का पानी आवश्यक है, और यह यूटीआई को रोकने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। जब आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं, तो यह हानिकारक बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जो मूत्र पथ में मौजूद हो सकते हैं। इसके अलावा, हाइड्रेटेड रहने से मूत्र को पतला करने में मदद मिलती है, जिससे बैक्टीरिया और अन्य पदार्थों की एकाग्रता कम हो जाती है जो मूत्राशय और मूत्रमार्ग को परेशान कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब यूटीआई को रोकने की बात आती है तो सभी तरल पदार्थ समान नहीं होते हैं। जबकि पानी सबसे अच्छा विकल्प है, कॉफी, चाय और सोडा जैसे अन्य तरल पदार्थ वास्तव में आपके यूटीआई के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये पेय पदार्थ मूत्राशय और मूत्रमार्ग में जलन पैदा कर सकते हैं, और कुछ में ऐसे पदार्थ होते हैं जो बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। इसलिए, यूटीआई को रोकने के लिए अपने हाइड्रेशन के प्राथमिक स्रोत के रूप में पानी से चिपके रहना सबसे अच्छा है।

यूटीआई से पीड़ित होने पर खाने के लिए भोजन: ​

इन खाद्य पदार्थों में एक महत्वपूर्ण घटक होता है जो बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ाई में सहायता करता है और इसे मूत्र पथ के अस्तर का पालन करने से रोकता है। क्रैनबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी और अन्य जामुन मूत्र पथ के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करते हैं। स्मूदी आपके आहार में ढेर सारे बेरीज का सेवन करने का एक शानदार तरीका है। संतरे, डार्क चॉकलेट, बिना चीनी वाला प्रोबायोटिक दही, टमाटर, ब्रोकली और पालक ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो यूटीआई की क्षति की मरम्मत कर सकते हैं। यूटीआई से निपटने के लिए डेकाफ कॉफी, अनार, क्रैनबेरी, या ब्लूबेरी रस, साथ ही काली और हरी चाय, बुद्धिमान पेय चयन हैं।

​​यूटीआई से जल्दी ठीक होने के लिए जीवनशैली की आदतें:

पीने के पानी के अलावा, जीवनशैली में अन्य बदलाव भी हैं जो यूटीआई को रोकने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, बाथरूम का उपयोग करने के बाद आगे से पीछे तक पोंछकर, चुस्त-दुरुस्त कपड़ों से परहेज करके और यौन क्रिया से पहले और बाद में पेशाब करके अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। कठोर साबुन और बबल बाथ जैसे जलन पैदा करने वाले पदार्थों से बचना भी महत्वपूर्ण है, जो मूत्र पथ में जलन और सूजन पैदा कर सकते हैं।

विशेषज्ञ सलाह:

यदि कोई यूटीआई से ग्रस्त है या बार-बार संक्रमण का इतिहास है, तो आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता प्रोबायोटिक्स लेने या सामयिक एस्ट्रोजन क्रीम का उपयोग करने जैसे अतिरिक्त निवारक उपायों की सिफारिश कर सकता है। आपकी व्यक्तिगत जरूरतों और चिकित्सा इतिहास के आधार पर यूटीआई को रोकने के लिए एक व्यक्तिगत योजना विकसित करने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ काम करना महत्वपूर्ण है।

अंत में, यूटीआई को रोकने के लिए पीने का पानी एक सरल और प्रभावी तरीका है। हाइड्रेटेड रहकर, आप हानिकारक बैक्टीरिया को बाहर निकालने और मूत्र को पतला करने में मदद कर सकते हैं, जिससे संक्रमण विकसित होने का खतरा कम हो सकता है। जबकि अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना और परेशानियों से बचना महत्वपूर्ण है, बहुत सारा पानी पीना यूटीआई के लिए किसी भी निवारक योजना का एक प्रमुख घटक होना चाहिए। यदि आपके पास बार-बार यूटीआई का इतिहास है या संक्रमण के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो उचित निदान और उपचार प्राप्त करने के लिए चिकित्सकीय ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story