कील-मुंहासों के दाग से छुटकारा पाने के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें

गर्मियों के मौसम में त्वचा पर कील-मुहांसे होना आम बात है। तैलीय त्वचा वालों के लिए तो यह एक अहम समस्या है। कील-मुहांसे जहां पूरे लुक को बिगाड़ देते हैं।

लखनऊ: गर्मियों के मौसम में त्वचा पर कील-मुहांसे होना आम बात है। तैलीय त्वचा वालों के लिए तो यह एक अहम समस्या है। कील-मुहांसे जहां पूरे लुक को बिगाड़ देते हैं।

वहीं इसकी वजह से कई बार लोगों के ताने भी सुनने पड़ते हैं। अपने चेहरे को लेकर हर इंसान सजग रहता है। कील-मुहासों से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें…इस मसाले से जितना बढ़ता है खाने का स्वाद,उतना ही हेल्थ प्रॉब्लम को करता है कम

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे खानपान का असर हमारे चेहरे और सुंदरता पर पड़ता है। आइए जानते हैं कील-मुहांसे से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय ताकि आपको दोस्तों के सामने चेहरा छिपाना न पड़े।

खाद्य पदार्थ भी शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। जब आप ऐसी चीजों का सेवन करते हैं तो बॉडी में अचानक से बहुत तेजी से इंसुलिन बनने लगता है।

इससे त्वचा में मौजूद तैलीय ग्रंथियां ज्यादा ओइल बनाने लगती हैं जिसकी वजह से चेहरे पर कील-मुहांसे की समस्या होती है। इसलिए खानपान में ऐसी चीजें शामिल करें जो सेहत के लिए हर लिहाज से फायदेमंद हों न कि हानिकारक।

ये भी पढ़ें…हेल्थ टिप्स : खाली पेट लहसुन खाने के कई फायदे

मुहासों की समस्या को दूर करने के लिए चुकंदर का जूस काफी कारगर है। इसमें सोडियम, कैल्शियम, मैग्निशयम, विटामिन ए और विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा को सेहतमंद और खिला-खिला बनाए रखने में मदद करते हैं।

कद्दू के बीज कील-मुहांसों की समस्या में रामबाण इलाज साबित हो सकते हैं। दरअसल, इनमें विटामिन ई और जिंक काफी मात्रा में पाए जाते हैं। ते तत्व त्वचा की चमक बरकरार रखने में काफी सहायक हैं। इनका सेवन करने से चेहरे पर दाग-धब्बों की समस्या भी नहीं होती है।

ये भी पढ़ें…हेल्थ: बॉडी के परफेक्ट शेप के लिए करें घर में ही एक्सरसाइज,नहीं है जिम जाने की जरूरत