×

दुर्लभ बीमारी से पीड़ित मासूम: बढ़ती जा रही है जीभ, डाॅक्टर भी हैरान

उनके बेटे को ठीक से ऑक्सीजन नहीं मिल रहा है और इस मॉनीटर ने उसकी जिंदगी कई बार बचाई है। थेरेसा के मुताबिक, ओवेन की कंडीशन के चलते उसमें कैंसर होने की संभावना भी काफी बढ़ गई है। इसलिए हर तीन महीनों में उसका अल्ट्रासाउंड और ब्लड चेक कराया जाता है।

suman
Published on: 12 Feb 2021 5:38 AM GMT
दुर्लभ बीमारी से पीड़ित मासूम: बढ़ती जा रही है जीभ, डाॅक्टर भी हैरान
X
दुर्लभ बीमारी से जूझ रहा 3 साल का मासूम ओवेन, डॉक्टर भी हैरान काट दी 2 इंच जीभ, जानें पूरा मामला

नई दिल्ली: आज कल कब किस को क्या हो जाए ये समझना मुश्किल हो जाता है। कुछ बीमारियां तो ऐसी होती है कि डॉक्टर भी समझ नहीं पाते । ऐसा ही कुछ अमेरिका में 3 साल का बच्चा ओवेन थॉमस के साथ हुआ है। थामस एक बेहद दुर्लभ बीमारी से जूझ रहा है। इसे बिकविथ वाइसन (Beckwith-Wiedemann) सिंड्रोम (बीडब्ल्यूएस) कहा जाता है। ये एक ऐसी बीमारी है जब शरीर के कुछ अंग काफी बढने लगते है। ये कंडीशन 15 हजार में से एक बच्चे को प्रभावित करती है। ओवेन की जीभ है जो जन्म से ही बढ़ती जा रही है। ओवेन की जीभ सामान्य से चार गुणा ज्यादा लंबी है।

बीडब्ल्यूएस की समस्या

ओवेन की मां ने कहा जब पैदा हुआ था तो उसकी मां थेरेसा ने उसकी जीभ के बारे में डॉक्टर्स से पूछा तो उन्होंने ध्यान नहीं दिया था उस वक्त। लेकिन थेरेसा की नर्स ने कहा था कि उन्हें इस मुद्दे के बारे में पूछताछ करनी चाहिए और इसके बाद डॉक्टर्स ने जांच शुरू की थी और उसके बाद ओवेन में बीडब्ल्यूएस की समस्या डिटेक्ट हुई।

यह पढ़ें....भीषण बारिश का अलर्ट: यहां बर्फबारी से बढ़ेगी ठंड, जानें अपने राज्य का हाल

जीभ बचपन से ही काफी बड़ी

ओवेन का जन्म 7 फरवरी 2018 को हुआ था। उसकी जीभ बचपन से ही काफी बड़ी थी। उसे सांस लेने में भी दिक्कत होने लगी थी। कई बार रात को सोते समय ये बच्चा सांस लेना भूल जाता था और इसका गला घुटने लगता था। इसके चलते वो सोते समय उल्टी भी कर चुका था। इस घटना के बाद थेरेसा और उनके पति घर पर एक डिजिटल मॉनीटर ले आए थे जो ओवेन की हार्ट रेट और ऑक्सीजन लेवल को चेक करता था और कुछ भी असामान्य होने पर उन्हें सूचना दे देता था ।

kids

कैंसर होने की संभावना

इस डिजिटल मॉनीटर के आने के बाद उन्हें कई बार चेतावनी मिली कि उनके बेटे को ठीक से ऑक्सीजन नहीं मिल रहा है और इस मॉनीटर ने उसकी जिंदगी कई बार बचाई है। थेरेसा के मुताबिक, ओवेन की कंडीशन के चलते उसमें कैंसर होने की संभावना भी काफी बढ़ गई है। इसलिए हर तीन महीनों में उसका अल्ट्रासाउंड और ब्लड चेक कराया जाता है।

oven

यह पढ़ें....लेफ्ट-कांग्रेस का आज बंगाल बंद, जाम किए सड़क-रेलवे ट्रैक, यहां जानें पूरा अपडेट

ओवेन की एक सर्जरी भी हो चुकी है जिसमें उसकी दो इंच जीभ को हटाया गया था। इसके बाद ओवेन की नींद में सांस फूलने की समस्या खत्म हो चुकी है। फिलहाल अपनी जीभ के चलते ओवेन को रिस्क नहीं है। हालांकि डॉक्टर्स का कहना है कि उसकी जीभ की ग्रोथ अब भी कम नहीं हुई है और वे एक स्थायी उपाय की तलाश में है ।

suman

suman

Next Story