×

भीषण बारिश का अलर्ट: यहां बर्फबारी से बढ़ेगी ठंड, जानें अपने राज्य का हाल

उत्तरी हिमालयी क्षेत्रों में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है, जिसके चलते जम्‍मू कश्‍मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी और बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं।

Shreya
Published on: 12 Feb 2021 5:12 AM GMT
भीषण बारिश का अलर्ट: यहां बर्फबारी से बढ़ेगी ठंड, जानें अपने राज्य का हाल
X

नई दिल्ली: देश के अधिकतर हिस्सों में जबरदस्त ठंड पड़ रही है तो वहीं कई जगहों पर ठंड धीरे-धीरे वापसी कर रहा है। ऐसे में मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि देशभर में मौसम में जल्द बदलाव देखने को मिल सकता है। साथ ही बेमौसम बरसात (Rain) की भी संभावना जताई गई है। तो चलिए जानते हैं कि किन राज्यों में बारिश देखने को मिल सकती है।

कहीं होगी बारिश तो कहीं पड़ेगी बर्फ

बताया जा रहा है कि उत्तरी हिमालयी क्षेत्रों में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय हो गया है, जिस वजह से देश के कई क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान की मानें तो आज यानी 12 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ की वजह से जम्‍मू कश्‍मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी (Snowfall) और बारिश (Rain) हो सकती है।

यह भी पढ़ें: लेफ्ट-कांग्रेस का आज बंगाल बंद, जाम किए सड़क-रेलवे ट्रैक, यहां जानें पूरा अपडेट

rain alert (फोटो- सोशल मीडिया)

ये राज्य होंगे बारिश से प्रभावित

प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु में बेमौसम बारिश देखने को मिल सकती है। इन सभी राज्यों में 16 से 20 फरवरी के बीच बारिश या फिर बौछारें गिरने की संभावना जताई गई है।

पश्चिमी विक्षोभ फिर से हुआ सक्रिय

वहीं बर्फबारी की बात करें तो उत्तरी हिमालयी क्षेत्रों में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है, जिसके चलते जम्‍मू कश्‍मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी और बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं। बर्फबारी के बाद इन राज्यों में ठंड भी बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें: मोदी को घेरने की कोशिश में कृषि कानून की खामियां गिनाने से चूके राहुल

fog (फोटो- सोशल मीडिया)

इन राज्यों में छाया रहेगा कोहरा

मौसम विभाग ने यह भी बताया कि शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में सुबह के वक्त घना कोहरा छाया रह सकता है। इससे वाहनों की गति धीमी पड़ सकती है।

ऐसा रहा UP का हाल

उत्तर प्रदेश की बात करें तो पूर्वी इलाके के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटो में कहीं पर घना कोहरा देखा गया तो कहीं पर बहुत घने कोहरे की चादर बिछी रही। मौसम विभाग के मुताबिक, प्रयागराज और मुरादाबाद मंडलों में दिन के तापमान में थोड़ी वृद्धि दर्ज की गई है। जबकि अन्य मंडलों में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें: किसान संगठनों का अब महापंचायतों पर जोर, आंदोलन में अब यूपी-हरियाणा का दबदबा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story