×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Guava Fruit Benefits: जानिए अमरूद खाने के फायदे, कैंसर से लेकर ह्रदय रोगियों के लिए ये है चमत्कारी फल

Amrood Khane Ke Fayde: आज हम आपको अमरुद में छिपे गुणों को बताएँगे जिसके बाद आप हर सीजन इसे खूब खाएंगे।

Shweta Shrivastava
Published on: 26 Aug 2023 11:51 AM GMT
Guava Fruit Benefits: जानिए अमरूद खाने के फायदे, कैंसर से लेकर ह्रदय रोगियों के लिए ये है चमत्कारी फल
X
Guava Fruit Benefits (Image Credit-Social Media)

Guava Fruit Benefits: मौसम के फल खाने बेहद ज़रूरी होते हैं वहीँ कुछ फल ऐसे भी हैं जिन्हे आपको अपनी दिनचर्या का हिस्सा ज़रूर बनाना चाहिए। लेकिन अक्सर हम कुछ फलों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं लेकिन उनमे छिपे फायदों को जाने बिना अगर आप भी ये गलती कर रहे हैं तो इसे फ़ौरन बंद करिये और उन फलों को घर लेकर आइये और इसे खुद भी खाइये और परिवार के सभी सदस्यों को भी खिलाइये। ऐसा ही मीठा मीठा सा फल होता है अमरुद। आज हम आपको अमरुद में छिपे गुणों को बताएँगे जिसके बाद आप हर सीजन इसे खूब खाएंगे।

अमरूद फल के फायदे (Amrood Khane Ke Fayde)

क्या आप भी फलों को पसंद तो खूब करते हैं लेकिन इनके खराब होने या किसी भी वजह से इन्हे खरीदते नहीं हैं। तो आपको बता दें कि अगर आप एक प्लेट मोमोज़ के लिए 50 से 60 रूपए खर्च कर देते हैं तो इनसे आधी से भी कम कीमत में आप इन फलों को खरीद सकते हैं और जंक फ़ूड के ज़हर के बदले अपने और अपने परिवार के लिए सेहत से भरे इन रसीले फलों को ले जाइये साथ ही आज हम आपको कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप इन्हे ज़रूर खरीदकर खाएंगे।

अमरूद का फल (Psidium guajava) अपने अनोखे स्वाद के लिए पसंद किया जाता है। ये कई लाभकारी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, और अमरूद फल के लाभों का श्रेय इसके पोषक तत्वों को दिया जा सकता है। इसमें विटामिन सी, लाइकोपीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये पोषक तत्व मधुमेह को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं, पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और हृदय की रक्षा कर सकते हैं।

1. मधुमेह को नियंत्रित करता है

अमरूद में मौजूद फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। यह कब्ज को भी रोक सकता है, जो मधुमेह वाले व्यक्तियों द्वारा सामना की जाने वाली एक आम समस्या है। एक भारतीय अध्ययन में कहा गया है कि अमरूद (छिलके के बिना) रक्त शर्करा और रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। इससे मधुमेह का खतरा कम हो जाता है। पशु अध्ययनों से पता चलता है कि अमरूद की पत्ती के अर्क में टाइप 2 मधुमेह के खिलाफ एंटीहाइपरग्लाइसेमिक प्रभाव मौजूद हो सकता है।

2. हृदय की सुरक्षा करता है

अमरूद में मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जो अन्यथा हृदय रोग में योगदान दे सकता है। फल में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

3. पाचन को सही रखता है

एक अमरूद आपको अनुशंसित आहार फाइबर का लगभग 12% (3 ग्राम) दे सकता है। ये कब्ज़ की समस्या से आराम दिलाता है और आप अगर इसका करें तो इस तरह की कोई दिक्कत आपको नहीं होती है। इतना ही नहीं ही अमरूद के रोगाणुरोधी गुण हानिकारक आंत रोगाणुओं (जैसे सिमियन रोटावायरस) से भी लड़ सकते हैं और संभावित रूप से पाचन संक्रमण को भी रोक सकते हैं।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

अमरूद विटामिन सी से भरपूर होता है, अध्ययनों में कहा गया है कि विटामिन सी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और रोग पैदा करने वाले रोगजनकों से लड़ने में मदद कर सकता है। साथ ही विटामिन सी आपके शरीर की कोशिकाओं को क्षति से भी बचाता है। ये गठिया, कैंसर और कुछ प्रकार के हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है। अमरूद जितना पका हुआ होगा ये उतना ही अधिक फायदा करता है क्योंकि तब इसमें सबसे अधिक विटामिन सी होता है।

5. महिलाओं को मासिक धर्म के समय मिलता है आराम

एक अध्ययन में, दर्दनाक माहवारी से पीड़ित 197 महिलाओं को प्रतिदिन 6 मिलीग्राम अमरूद के अर्क वाली दवा लेने के बाद राहत मिली। एक अन्य चूहे के अध्ययन से अमरूद की पत्ती के अर्क के स्पस्मोलाईटिक प्रभाव का पता चला। अर्क गर्भाशय की चिकनी मांसपेशियों की ऐंठन से राहत दिला सकता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story