×

Benefits of Anjeer: अंजीर करता है ब्लड शुगर को कण्ट्रोल, इसके सेवन से हड्डियां भी होती हैं मजबुत

Benefits of Anjeer: अंजीर में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अंजीर में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 27 Aug 2023 12:56 AM GMT
Benefits of Anjeer: अंजीर करता है ब्लड शुगर को कण्ट्रोल, इसके सेवन से हड्डियां भी होती हैं मजबुत
X
Benefits of Anjeer (Image: Social Media)

Benefits of Anjeer: अंजीर (Fig) एक प्रकार का सूखा मेवा है जो अपने अद्वितीय स्वाद, और स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। अंजीर अक्सर ताजा और सूखा दोनों तरह से खाया जाता है। अंजीर आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर में पाचन क्रिया का समर्थन करता है। इसके सतह ही यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

अंजीर में विटामिन ए, विटामिन के और कई बी विटामिन जैसे विटामिन होते हैं, साथ ही पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे खनिज भी होते हैं। अंजीर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से निपटने में मदद करता है। अंजीर में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अंजीर में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

अंजीर के फायदे (Anjeer Ke Fayde)

अंजीर, अपनी पोषण सामग्री के कारण कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। अंजीर के सेवन के पांच संभावित लाभ यहां दिए गए हैं:

अंजीर होता है फाइबर से भरपूर

अंजीर घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के आहार फाइबर का अच्छा स्रोत है। यह फाइबर सामग्री नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर, कब्ज को रोककर और आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करके स्वस्थ पाचन का समर्थन करती है। फाइबर परिपूर्णता की भावना को बनाए रखने में भी मदद करता है, जो वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है।

अंजीर में होते हैं एंटीऑक्सीडेंट गुण

अंजीर पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने, ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह समग्र स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है।

अंजीर होता है हृदय के लिए अच्छा

अंजीर में मौजूद पोटेशियम सामग्री सोडियम के प्रभाव को कम करके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती है। हृदय स्वास्थ्य के लिए पोटेशियम और सोडियम का उचित संतुलन बनाए रखना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, अंजीर में मौजूद आहार फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे हृदय संबंधी स्वास्थ्य में मदद मिलती है।

अंजीर हड्डियों को करता है मजबुत

अंजीर कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत है, जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। इन खनिजों का पर्याप्त सेवन हड्डियों के घनत्व और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है।

अंजीर ब्लड शुगर को करता है कण्ट्रोल

अंजीर में मध्यम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि वे उच्च ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों की तुलना में ब्लड शुगर के स्तर में धीमी और स्थिर वृद्धि का कारण बनते हैं। अंजीर में घुलनशील फाइबर शर्करा के पाचन और अवशोषण को धीमा करने में भी मदद करता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को प्रबंधित करने में सहायता कर सकता है।

Note: यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि अंजीर इन संभावित स्वास्थ्य लाभों की पेशकश करते हैं, उनमें प्राकृतिक शर्करा भी अपेक्षाकृत अधिक होती है, खासकर सूखे होने पर। अपने आहार में अंजीर को शामिल करते समय संयम महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप कैलोरी और चीनी के सेवन का ध्यान रखते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story