×

Fruits Side Effects: इन पाँच फलों को छील कर कभी ना खायें, हो सकता है बड़ा नुक़सान

Fruits Side Effects: विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर की समृद्ध सामग्री के कारण फल आमतौर पर हमारे स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ और फायदेमंद माने जाते हैं। हालाँकि, किसी भी अन्य भोजन की तरह, अधिक मात्रा में या कुछ स्थितियों में फलों का सेवन करने से कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 19 Aug 2023 1:49 AM GMT
Fruits Side Effects: इन पाँच फलों को छील कर कभी ना खायें, हो सकता है बड़ा नुक़सान
X
Fruits Side Effects (Image credit: social media)

Fruits Side Effects: क्या आप सभी फलों को छील कर खाते हैं? आमतौर पर सभी लोग फल को छील कर ही खाना पसंद करते हैं। विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर की समृद्ध सामग्री के कारण फल आमतौर पर हमारे स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ और फायदेमंद माने जाते हैं। हालाँकि, किसी भी अन्य भोजन की तरह, अधिक मात्रा में या कुछ स्थितियों में फलों का सेवन करने से कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। क्या आप जानते हैं सेहतमंद माने जाने वाले कुछ फलों को छील कर खाना आपको परेशानी में भी डाल सकता है। जी हाँ , कई बार सिर्फ छिलका भर उतारने से उस फल के कई पौष्टिक गुण ख़त्म हो जाते हैं।

आइये जानते हैं ऐसे कौन से वो 5 फल हैं जिनके छिलकर नहीं खाना चाहिए :

सेब (Apple )

स्वादिष्ट और पौष्टिकता गुणों से भरपूर सेब को स्वास्थ्यपूर्ण फल माना जाता है। इसमें में मौजूद विटामिन C, विटामिन A, फाइबर, पोटैशियम और अन्य आवश्यक खनिज शरीर के लिए बेहद लाभप्रद है। सेब में मौजूद फाइबर और अंटीऑक्सीडेंट्स की वजह से यह डायबिटीज कण्ट्रोल करने में मदद कर ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर रखने में मदद कर सकता है। सेब में मौजूद पोटैशियम और फाइबर हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ ही ब्लड प्रेशर को भी कम करने में भी सहायक हो सकता है।सेब में विटामिन A होता है जो आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं सेब में मौजूद अंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर प्रतिरोधक प्रणाली को सहायक कर सकते हैं और कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।

गौरतलब है कि खासतर सेब के छिलके में पोटैशियम और फाइबर होते हैं, जो आंतों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं और कब्ज को कम करने में सहायक हो सकते हैं। लेकिन यदि इसके छिलके को हटा दिया जाए तो कई जरुरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसलिए सेब को कभी भी छिलकर नहीं खाना चाहिए।

कीवी (Kiwi )

विटामिन सी से भरपूर कीवी आंखों के स्वास्थ्य, इम्यून सिस्टम को मजबूती देने, त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होते हैं। कीवी में मौजूद विटामिन K और विटामिन E हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। साथ ही कीवी में मौजूद पोटैशियम और अंटीऑक्सीडेंट्स हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करने के साथ वेट कण्ट्रोल करने में भी फायदेमंद होते हैं। कीवी की खासियत है कि इसमें शामिल ऑक्सीडेंट्स खून की साफ सफाई में मददगार होने के साथ स्किन को भी बेहतर बनाते हैं। आमतौर पर लोग कीवी छील कर खाते हैं लेकिन आपको बता दें स्वास्थ्य की दृष्टि से ये बिलकुल भी ठीक नहीं है। उल्लेखनीय है कि कीवी की छिलके में मौजूद फाइबर की भरपूर मात्रा पाचन को दुरुस्त करने के साथ आंतों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है।

विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर कीवी के छिलके इम्यून सिस्टम को मजबूती देने में मदद करने के साथ आपके शरीर को हानिकारक रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं और स्किन को बेहतर बनाने में सहायक हो सकते हैं।

नाशपाती (Nashpati )

नाशपाती की छिलके में कई पोषणतत्व और स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। छिलके को खाने से पहले अच्छे से धोएं और अगर आप उसे खाते हैं तो यह फायदे हो सकते हैं। नाशपाती की छिलके में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन को सहायक करती है और आंतों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है। नाशपाती की छिलके में विटामिन C की मात्रा भी होती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूती देने में मदद करता है और आपको ठंडी बीमारियों से बचाने में सहायक हो सकता है।

छिलके में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर को हानिकारक रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं और स्किन को बेहतर बनाने में सहायक हो सकते हैं। नाशपाती की छिलके में विटामिन K भी होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। फोलिक एसिड गर्भवती महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण होता है और नाशपाती की छिलके में भी यह पाया जाता है। पोटैशियम हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है और इसे नाशपाती की छिलके में भी पाया जाता है।

चीकू (Chiku )

चीकू की छिलके में मौजूद भरपूर फाइबर आपके पाचन तंत्र को मज़बूत बनाकर आंतों को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होते है। इसके अलावा चीकू की छिलके में विटामिन C की मात्रा भी होती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूती देने में मदद करता है और आपको ठंडी बीमारियों से बचाने में सहायक हो सकता है। इसके छिलके में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर को हानिकारक रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं और स्किन को बेहतर बनाने में सहायक हो सकते हैं। विटामिन ए से भरपूर चीकू के छिलके आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। साथ ही इसमें मौजूद फोलिक एसिड गर्भवती महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण होता है।

गाजर (Carrot )

गाजर की छिलके में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन को सहायक करती है और आंतों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है। गाजर की छिलके में विटामिन A की मात्रा भी होती है, जो आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।इसके छिलके में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर को हानिकारक रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं और स्किन को बेहतर बनाने में सहायक हो सकते हैं। गाजर के छिलके में मौजूद पोटैशियम और विटामिन K हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है साथ छिलके में कैल्शियम की मौजूदगी हड्डियों को भी स्वस्थ बनाते हैं ।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story