×

Liquor Side Effects: अगर इस तरह पी रहे हैं शराब तो पाइल्स होने का है खतरा, रिसर्च में हुआ खुलासा

Liquor Side Effects: अब एक नए शोध में कुछ और खुलासा हुआ है। गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज कानपुर के एक शोध के अनुसार केवल चखने के साथ शराब पीना या अधिक मात्रा में सिगरेट का सेवन करना पाइल्स जैसी बीमारी को दावत देता है।

Preeti Mishra
Published on: 17 Aug 2023 3:17 AM GMT
Liquor Side Effects: अगर इस तरह पी रहे हैं शराब तो पाइल्स होने का है खतरा, रिसर्च में हुआ खुलासा
X
Liquor Side Effects (Image: Social Media)

Liquor Side Effects: शराब के सेवन के सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलू हो सकते हैं। इसका प्रभाव सेवन की मात्रा, आवृत्ति, व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थितियों और व्यक्तिगत परिस्थितियों सहित विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। हलाकि मुलतौर पर शराब का सेवन हानिकारक ही मन जाता है। शराब का अत्यधिक और लंबे समय तक सेवन कई प्रकार के स्वास्थ्य जोखिमों से जुड़ा है, जिनमें लिवर रोग, हृदय संबंधी समस्याएं, कुछ प्रकार के कैंसर और तंत्रिका संबंधी विकार शामिल हैं।

अब एक नए शोध में कुछ और खुलासा हुआ है। गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज कानपुर के एक शोध के अनुसार केवल चखने के साथ शराब पीना या अधिक मात्रा में सिगरेट का सेवन करना पाइल्स जैसी बीमारी को दावत देता है।

हिंदी वेबसाइट TV9 ने कानपुर मेडिकल कॉलेज डॉ एसके गौतम के हवाले से बताया है कि एक रिसर्च से पता चला है कि अधिक सिगरेट पीने वाले और शराब का सेवन करने वाले 50 प्रतिशत लोगों में पाइल्स की बीमारी हो रही है।

डॉ. एसके गौतम ने बताया कि आमतौर पर लोग शराब थोड़े चने, या भुजे के साथ पीते हैं जो उचित नहीं है। शराब पीने वालों को शराब के साथ या उसके बिना भी ज्यादा प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। लोग ऐसा नहीं करते हैं और इसीलिए पाइल्स जैसी बीमारियां तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति सिगरेट पीते हैं, उन्हें भी फाइबर और प्रोटीन का सेवन ज्यादा करना चाहिए। बता दें कि जब शरीर में फाइबर और प्रोटोएँ की मात्रा कम हो जाती है तो पाइल्स जैसी बीमारी को जन्म देती है।

मेडिकल कॉलेज में पाइल्स के मरीज ज्यादा

TV9 के अनुसार इन दिनों कानपुर मेडिकल कॉलेज के ओपीडी में आ रहे हैं, उनमें से सबसे ज्यादा पाइल्स के वह मरीज हैं, जो कि शराब और सिगरेट का सेवन करते हैं। डॉ गौतम ने बताया कि शराब का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और कब्ज बनने लगता है। मरीज का पेट ठीक तरह से साफ़ नहीं होता है और उसे पाइल्स की शिकायत हो जाती है।

फास्ट फूड का सेवन भी है पाइल्स का कारण

डॉ एसके गौतम ने बताया कि फास्ट फूड और जंक फूड का ज्यादा सेवन भी लोगों में पाइल्स को दावत दे रहा है। उन्होंने बताया कि बाजार की चीज़ें खास कर जो तली-भुनी उनके सेवन से पाचन तंत्र धीरे धीरे बिगड़ जाता है। लोगों को पेट साफ़ करने में समस्या आती है और उन्हें पाइल्स हो जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story