×

Fruits for Gas in Stomach: पेट में बनता है गैस! सुबह-सुबह करें इन फलों का सेवन, मिलेगा आराम

Fruits for Gas in Stomach: भोजन या पेय का बहुत तेजी से सेवन करना, च्युइंग गम चबाना, धूम्रपान करना या स्ट्रॉ के माध्यम से पीने से अतिरिक्त हवा निगलने की समस्या हो सकती है, जो गैस बनने में योगदान कर सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 21 Aug 2023 8:03 AM GMT
Fruits for Gas in Stomach: पेट में बनता है गैस! सुबह-सुबह करें इन फलों का सेवन, मिलेगा आराम
X
Fruits for Gas in Stomach (Image: Social Media)

Fruits for Gas in Stomach: पेट में गैस एक आम पाचन समस्या है जो कभी-कभी भयंकर असुविधा और कभी-कभी शर्मिंदगी का भी कारण बन सकती है। यह तब होता है जब जठरांत्र पथ (gastrointestinal tract) में अतिरिक्त गैस जमा हो जाती है। पेट में गैस कभी-कभी इतनी कष्टदायक हो जाती है कि उसके कारण जीना मुहाल हो जाता है। कई लोगों को यह एक क्रोनिक समस्या हो जाती है।

पेट में गैस के कारण (Causes of Gas in Stomach)

-भोजन या पेय का बहुत तेजी से सेवन करना, च्युइंग गम चबाना, धूम्रपान करना या स्ट्रॉ के माध्यम से पीने से अतिरिक्त हवा निगलने की समस्या हो सकती है, जो गैस बनने में योगदान कर सकती है।
-बीन्स, दाल, ब्रोकोली, पत्तागोभी, प्याज, कार्बोनेटेड पेय पदार्थ और कुछ फलों जैसे गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से गैस उत्पादन में वृद्धि हो सकती है।
-लैक्टोज असहिष्णुता और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार जैसी स्थितियां अत्यधिक गैस और सूजन का कारण बन सकती हैं।
-धीमी गति से चलने वाले मल के कारण आंतों में गैस जमा हो सकती है।
-ज़्यादा खाना खाने से पाचन तंत्र पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है और गैस बन सकती है।
-आंतों में प्राकृतिक बैक्टीरिया पाचन प्रक्रिया के दौरान गैस पैदा कर सकते हैं।

फल जो बचाते हैं गैस से (Fruits which Controls Gas in Stomach)

कुछ फल अपने पाचन लाभों के लिए जाने जाते हैं और पाचन में सहायता करके और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यहां पांच फल हैं जो सूजन में मदद कर सकते हैं:

पपीता: पपीते में पपेन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है और पाचन में सहायता करता है। यह एंजाइम सूजन और असुविधा को कम करने में सहायता कर सकता है। ताजा पपीता एंजाइम सप्लीमेंट आमतौर पर पाचन सहायता के लिए उपयोग किया जाता है।

अनानास: अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है जो प्रोटीन को तोड़ने और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है। ब्रोमेलैन के सूजनरोधी गुण सूजन और गैस से भी राहत दिला सकते हैं।

कीवी: कीवी आहार फाइबर से भरपूर है और इसमें एक्टिनिडिन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को तोड़कर पाचन में सहायता करता है। फाइबर सामग्री नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद करती है।

केले: केले आसानी से पचने योग्य होते हैं और पाचन तंत्र को शांत करने में मदद कर सकते हैं। वे पोटेशियम से भी समृद्ध हैं, जो सोडियम के प्रभाव का प्रतिकार कर सकते हैं और जल प्रतिधारण और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

तरबूज: तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है और यह प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, शरीर से अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने और सूजन को कम करने में मदद करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story