×

Banana Side Effects: केला इतना खतरनाक, कभी सोचा भी नहीं होगा आपने, भूल कर भी इसके साथ न खाएं ये सब

Banana Side Effects: अगर केले को सही से न खाया जाये साथ ही अगर आप कुछ चीज़ों के साथ इसे कहते हैं तो ये काफी घातक हो सकता है। आइये जानते हैं किसके साथ आप केला न खाएं।

Shweta Shrivastava
Published on: 1 July 2023 5:11 AM GMT
Banana Side Effects: केला इतना खतरनाक, कभी सोचा भी नहीं होगा आपने, भूल कर भी इसके साथ न खाएं ये सब
X
Banana Side Effects (Image Credit-Social Media)

Banana Side Effects: कहते हैं फल खाना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है लेकिन क्या आप जानते हैं ये कभी कभी काफी नुकसानदायक भी हो सकता है। दरअसल अगर आप किसी भी चीज़ को सही ढंग से या सही समय पर नहीं कहते हैं तो ये आपको फायदा करने की जगह नुकसान कर सकता है। वहीँ अगर हम बात केले की करें तो क्या आप जानते हैं कि अगर केले को सही से न खाया जाये साथ ही अगर आप कुछ चीज़ों के साथ इसे कहते हैं तो ये काफी घातक हो सकता है। आइये जानते हैं किसके साथ आप केला न खाएं।

केले को भूलकर भी न खाएं इन चीज़ों के साथ

यूँ तो केला सेहत से भरपूर होता है इसमें कैल्सियन और पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केला खाते समय अगर हम कुछ गलती करते हैं तो ये आपको काफी मुश्किलों में भी डाल सकती हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिससे आप सतर्क रहे और इस तरह की गलती, गलती से भी न करें। आइये जानते हैं केले को किस किस चीज़ से साथ नहीं खाना चाहिए।

दूध और केला एक साथ न खाएं

ज़्यादातर लोग वज़न बढ़ने के लिए और बच्चों को भी दूध और केला सुबह सुबह निहार मुँह खाने की सलाह देते हैं। साथ ही ब्रेकफास्ट में इसे खाने से लोगों को लगता है कि ज़्यादा समय तक भूख नहीं लगेगी। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो इसे तुरंत बंद कर दीजिये क्योकि इससे पेट से जुडी कई समस्याओं से आपको दो चार होना पड़ सकता है।

खट्टे फलों के साथ न करें केले का सेवन

कुछ खट्टे फल जैसे- संतरा, नींबू या चकोतराये सभी केले के साथ कभी न खाएं साथ ही फ्रूट चाट के साथ भी इन्हे साथ में न खाएं। क्योंकि इससे आपके पाचन तंत्र पर असर पड़ता है।

दही के साथ न खाएं केला

अगर आप केले के साथ दही कहते हैं तो जान लीजिये ये आपके शरीर में सूजन ला सकता है साथ ही पाचन तंत्र के लिए ये काफी बुरा हो सकता है।

शहद के साथ केला है नुकसानदायक

शहद के साथ भी केला नहीं खाना चाहिए क्योकि इससे आपके शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है और पाचन तंत्र से जुडी समस्या आ सकतीं हैं।

नोट : इस आर्टिकल में दी गयी सभी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story