×

Tomato Side Effects: सावधान टमाटर खाने वालों, इसका हेल्थ पर भयानक नुकसान , आज ही पढ़ लें इसके बारे में

Side Effects of Tomato: क्या आप जानते हैं कि ज़्यादा टमाटर खाने से आप कई तरह के रोगों को निमंत्रण दे सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे टमाटर के अधिक सेवन से आप कई तरह की बिमारियों को निमंत्रण देते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 29 Jun 2023 12:47 PM GMT
Tomato Side Effects: सावधान टमाटर खाने वालों, इसका हेल्थ पर भयानक नुकसान , आज ही पढ़ लें इसके बारे में
X
Side Effects of Tomato (Image Credit-Social Media)

Side Effects of Tomato: टमाटर में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जहाँ इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है वहीँ इसमें एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी शामिल होते हैं। इतना ही नहीं टमाटर के सेवन से आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम बना रहता है, ये आपके पाचन को भी सही रखता है और आपको समय से पहले बूढा नहीं होने देता है। इसके अलावा भी टमाटर के कई फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज़्यादा टमाटर खाने से आप कई तरह के रोगों को निमंत्रण दे सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे टमाटर के अधिक सेवन से आप कई तरह की बिमारियों को निमंत्रण देते हैं।

टमाटर के साइड इफेक्ट्स (Tomatar Khane Ke Nuksan)

कहते हैं न कि 'अति बिगाड़े मति' यानि किसी भी चीज़ की अति आपको मुसीबत में डाल सकती है फिर चाहे वो सेहत से भरपूर ही क्यों न हो अगर आप उसकी अधिकता करते हैं तो आपको उसका नुकसान भी झेलना पड़ेगा। ऐसा ही कुछ टमाटर के साथ भी है अगर आप इसे थोड़ी क्वांटिटी में खाते हैं तो ये आपको कई तरह के पोषक तत्त्व देगा लेकिन वहीँ इसकी अधिकता आपको काफी नुक्सान पंहुचा सकती है आइये जानते हैं कैसे।

टमाटर मुख्यतः दक्षिण अमेरिका में पाया जाने वाला एक फल है। भले ही इसे सब्जी के रूप में वर्गीकृत किया जाता रहा हो लेकिन ये नाइटशेड परिवार के एक पौधे की बेरी और तकनीकी रूप से ये एक फल माना जाता है। ये आपके खाने को भले ही स्वाद से भरपूर बनाने में मदद करता हो लेकिन अगर आप इसे ज़्यादा कहते हैं तो इसे साइड इफेक्ट्स भी काफी भयंकर होते हैं।

टमाटर का अधिक सेवन एसिड रिफ्लक्स का कारण बन सकता है। जो आपको काफी परेशान कर सकता है। टमाटर भले ही कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर हो लेकिन इसमें कई तरह के साइड इफेक्ट्स हैं जिनमे से ये एक है।

टमाटर में पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती यही साथ ही अगर आप टमाटर का सेवन ज़्यादा करते हैं तो रक्त में पोटेशियम की अधिकता हो सकती है जो किडनी की कार्यप्रणाली को ख़राब कर सकती है। इसलिए टमाटर का सेवन कम मात्रा में करने की सलाह दी जाती है।

टमाटर के अधिक सेवन से गुर्दे या किडनी में स्टोन होने की सम्भावना बढ़ जाती है। ये भी इसमें मौजूद पोटेशियम के कारन की होता है। इसीलिए जिन लोगों को किसी भी तरह की किडनी की समस्या है तो उन्हें पोटेशियम का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि टमाटर से किडनी में स्टोन हो सकता है।

इसके अलावा बहुत से लोगों को हिस्टामाइन यौगिक से एलर्जी होती है, तो ऐसे में उन लोगों को टमाटर से भी एलर्जी हो सकती है। ऐसे में टमाटर के अधिक सेवन से एक्जिमा, चकत्ते, खुजली, गले में खराश और चेहरे पर सूजन जैसे समस्याएं हो सकती हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story