×

Sattu Side Effects: सावधान! सत्तू खाना आपको पड़ सकता है भारी, पहुंचा देगा अस्पताल

Sattu Side Effects: सत्तू का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। इसका सेवन आमतौर पर एक ताज़ा पेय के रूप में किया जाता है, खासकर गर्मियों के महीनों के दौरान। सत्तू पेय बनाने के लिए, पिसे हुए सत्तू को स्वाद के लिए पानी, नमक और कभी-कभी भुना हुआ जीरा पाउडर या काला नमक जैसे मसालों के साथ मिलाया जाता है। यह पेय अपने ठंडे गुणों के लिए जाना जाता है और अक्सर गर्मी से राहत पाने के लिए इसका सेवन किया जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 27 Jun 2023 9:44 AM GMT
Sattu Side Effects: सावधान! सत्तू खाना आपको पड़ सकता है भारी, पहुंचा देगा अस्पताल
X
Sattu Side Effects (Image credit: social media)

Sattu Side Effects: सत्तू एक पारंपरिक भारतीय भोजन है जो आमतौर पर भारत के उत्तरी क्षेत्रों में खाया जाता है, खासकर बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में। यह भुने हुए बेसन से बनाया जाता है, जिसे चने का आटा या बंगाल बेसन भी कहा जाता है। सत्तू बनाने की प्रक्रिया में चने या चने को सुनहरा भूरा होने तक भूनना और फिर उन्हें पीसकर बारीक पाउडर बनाना शामिल है। यह चूर्ण सत्तू है. कभी-कभी, सत्तू मिश्रण में जौ, गेहूं या ज्वार जैसी अन्य सामग्री भी शामिल की जा सकती है।

सत्तू का उपयोग

सत्तू का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। इसका सेवन आमतौर पर एक ताज़ा पेय के रूप में किया जाता है, खासकर गर्मियों के महीनों के दौरान। सत्तू पेय बनाने के लिए, पिसे हुए सत्तू को स्वाद के लिए पानी, नमक और कभी-कभी भुना हुआ जीरा पाउडर या काला नमक जैसे मसालों के साथ मिलाया जाता है। यह पेय अपने ठंडे गुणों के लिए जाना जाता है और अक्सर गर्मी से राहत पाने के लिए इसका सेवन किया जाता है।

पेय के रूप में सेवन करने के अलावा, सत्तू का उपयोग लिट्टी चोखा (एक पारंपरिक बिहारी व्यंजन), परांठे (भारतीय फ्लैटब्रेड) जैसे स्वादिष्ट व्यंजन बनाने और कचौरी जैसे नाश्ते में भरने के रूप में भी किया जा सकता है।

सत्तू खाने के फायदे

- सत्तू प्रोटीन, आहार फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन (बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विशेष रूप से फोलेट), और खनिज (कैल्शियम, लौह, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम) जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है।
- सत्तू प्रोटीन का एक उत्कृष्ट पौधा-आधारित स्रोत है। प्रोटीन ऊतकों के निर्माण और मरम्मत, मांसपेशियों के विकास में सहायता और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।
- सत्तू में महत्वपूर्ण मात्रा में आहारीय फाइबर होता है, जो पाचन में सहायता करता है और आंत्र नियमितता को बढ़ावा देता है। फाइबर कब्ज को रोकने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
- सत्तू में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है, जिसका अर्थ है कि यह उच्च जीआई फूड्स की तुलना में ब्लड शुगर के स्तर में धीमी और क्रमिक वृद्धि का कारण बनता है। यह गुण सत्तू को मधुमेह वाले व्यक्तियों या रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के इच्छुक लोगों के लिए उपयुक्त बनाता है।
- सत्तू शरीर पर अपने शीतलन प्रभाव के लिए जाना जाता है, खासकर गर्म मौसम में। यह गर्मी से संबंधित लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है और हीटस्ट्रोक या निर्जलीकरण से राहत प्रदान कर सकता है।

अत्यधिक सत्तू खाने के नुकसान (Side Effects Of Sattu )

हालांकि सत्तू खाने के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं , लेकिन कई बार अत्यधिक सत्तू का सेवन स्वास्थ्य के हानिकारक भी सिद्ध हो सकता है। आइये जानते हैं अत्यधिक सत्तू खाने के कुछ नुकसान:

पेट फूलना और पाचन संबंधी समस्याएं (Flatulence and digestive issues): सत्तू में आहारीय फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा दे सकता है। हालाँकि, कुछ व्यक्तियों के लिए, बड़ी मात्रा में सत्तू का सेवन करना या इसे आहार में अचानक शामिल करने से पेट फूलना, सूजन या अन्य पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है।

एलर्जी या संवेदनशीलता (Allergies or sensitivities): कुछ व्यक्तियों को चने या फलियां, जो सत्तू में मुख्य घटक हैं, से एलर्जी या संवेदनशील हो सकती है। यदि आपको एलर्जी या संवेदनशीलता है, तो सलाह दी जाती है कि सत्तू से बचें या इसे अपने आहार में शामिल करने से पहले किसी डॉ से परामर्श लें।

कैलोरी घनत्व (Caloric Density) : सत्तू में केंद्रित पोषक तत्व के कारण कैलोरी अपेक्षाकृत अधिक होती है। हालांकि यह उच्च ऊर्जा आवश्यकताओं वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है, जो लोग अपना वजन नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं या कम कैलोरी वाले आहार का पालन कर रहे हैं, उन्हें अत्यधिक कैलोरी सेवन से बचने के लिए सत्तू का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

खनिज अंतर्क्रिया (Mineral Interactions): सत्तू प्राकृतिक रूप से आयरन और कैल्शियम से भरपूर होता है, जो शरीर के लिए आवश्यक खनिज हैं। हालाँकि, सत्तू का अत्यधिक सेवन, विशेष रूप से आयरन या कैल्शियम की खुराक के साथ, इन खनिजों के अवशोषण में परेशानी कर सकता है।

संदूषण का जोखिम (Risk Of Contamination): किसी भी फ़ूड की तरह, उत्पादन, भंडारण या हैंडलिंग के दौरान संदूषण का खतरा होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story