×

Health Tips: खाना खाने के बाद ये गलतियां कर देंगी आपको बीमार, भूल कर भी ना करें

Food Habit: हम कई बार खाना खाने से पहले और बाद में कई ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनका हमारे स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। आज हम इस लेख में उन्ही बातों पर प्रकाश डालेंगे जिन्हे अक्सर हम खाने के बाद पर करते हैं और उसका अच्छा असर नहीं होता है।

Preeti Mishra
Published on: 16 Jun 2023 10:34 AM GMT
Health Tips: खाना खाने के बाद ये गलतियां कर देंगी आपको बीमार, भूल कर भी ना करें
X
Food Habit (Image - Social Media)

Food Habit: भोजन हमारे अस्तित्व के लिए आवश्यक है और हमारे समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भोजन शरीर को वह ऊर्जा और पोषक तत्व प्रदान करता है जिसकी उसे बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए आवश्यकता होती है। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा मैक्रोन्यूट्रिएंट्स हैं जो ऊर्जा प्रदान करते हैं, जबकि विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट सूक्ष्म पोषक तत्व हैं जो विभिन्न शारीरिक कार्यों का समर्थन करते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि भोजन करने और उसके बाद की जीवन शैली का भी प्रभाव स्वास्थ्य पर पड़ता है। हम कई बार खाना खाने से पहले और बाद में कई ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनका हमारे स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। आज हम इस लेख में उन्ही बातों पर प्रकाश डालेंगे जिन्हे अक्सर हम खाने के बाद पर करते हैं और उसका अच्छा असर नहीं होता है।

खाना खाने के बाद ना करें ये गलतियां

शारीरिक गतिविधि से बचें (Avoid Physical Activity): भोजन के बड़ा किसी भारी गतिविधि से बचना चाहिए। आम तौर पर भोजन के बाद हल्की शारीरिक गतिविधि में शामिल होने की सलाह दी जाती है, जैसे इत्मीनान से टहलना। यह पाचन में सहायता कर सकता है और भारीपन या सूजन की भावनाओं को रोक सकता है।

बड़ी मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन (Consuming Large Amounts of Liquid): भोजन के तुरंत बाद अत्यधिक मात्रा में तरल पदार्थ पीने से पेट के एसिड और एंजाइम कमजोर हो सकते हैं, जो संभावित रूप से पाचन प्रक्रिया में बाधा डालते हैं। यह सलाह दी जाती है कि भोजन के दौरान कम मात्रा में तरल पदार्थ पिएं और अधिक पीने से पहले खाने के बाद कम से कम 30 मिनट प्रतीक्षा करें।

बहुत जल्दी-जल्दी खाना (Eating Too Quickly): बहुत जल्दी-जल्दी खाने से ज्यादा खाना और खराब पाचन हो सकता है। आपके शरीर को परिपूर्णता की भावनाओं को दर्ज करने में समय लगता है। धीरे-धीरे खाने का लक्ष्य रखें, अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाएं, और उचित पाचन को बढ़ावा देने और अधिक खाने से रोकने के लिए प्रत्येक निवाले का स्वाद लें।

तुरंत लेट जाना (Lying Down Immediately): खाने के तुरंत बाद लेटने से एसिड रिफ्लक्स और अपच की संभावना बढ़ सकती है। लेटने से पहले पाचन के लिए कुछ समय दें, आदर्श रूप से खाने के बाद कम से कम दो से तीन घंटे तक सीधे रहें।

भारी या अस्वास्थ्यकर भोजन का सेवन (Consuming Heavy or Unhealthy Foods): भारी, चिकना, या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से भोजन के बाद सुस्ती और बेचैनी की भावना पैदा हो सकती है। हल्के, पोषक तत्वों से भरपूर विकल्पों का विकल्प चुनें जिसमें पाचन और समग्र कल्याण के लिए कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और स्वस्थ वसा का संतुलन शामिल हो।

खाद्य एलर्जी या असहिष्णुता को अनदेखा करना (Ignoring Food Allergies or Intolerances): यदि आपको खाद्य एलर्जी या असहिष्णुता के बारे में पता है, तो उन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना महत्वपूर्ण है। ट्रिगर खाद्य पदार्थों को अनदेखा करने या उपभोग करने से अप्रिय लक्षण और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

नोट: याद रखें, भोजन और पाचन के लिए अलग-अलग प्रतिक्रियाएं अलग-अलग हो सकती हैं। अपने शरीर को सुनना आवश्यक है, कुछ खाद्य पदार्थ खाने के बाद आप कैसा महसूस करते हैं, इस पर ध्यान दें और ऐसे विकल्प चुनें जो आपके समग्र कल्याण को बढ़ावा दें। एक आहार विशेषज्ञ के साथ परामर्श आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं और लक्ष्यों के आधार पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story